मुख्य समाचार:

डिजिलॉकर में UAN कार्ड, PPO कर सकते हैं एक्सेस, फॉलो करें ये स्टेप्स

EPFO ने कहा है कि अब PPO और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा.

March 11, 2020 7:48 PM
now EPFO subscribers can access UAN card and PPO from digilocker know full steps EPFO ने कहा है कि अब PPO और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN अब डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर है. वे अब डिजिलॉकर से UAN कार्ड को एक्सेस कर सकते हैं. ईपीएफओ ने कहा है कि अब पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) अब सरकार की ई-लॉकर सर्विस डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा. यह जानकारी EPFO ने ट्वीट के माध्यम से दी है. EPFO के सब्सक्राइबर्स अब डिजिलॉकर के जरिए अपने UAN, PPO को डाउनलोड कर सकते हैं. ट्वीट में कहा गया है कि इससे बड़ी संख्या में पेंशनधारक और पीएफ के मेंबर्स समय पर अपने दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकेंगे और समय पर बेनेफिट्स का फायदा ले सकेंगे.

UAN सैलरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण है जिससे उन्हें अपने विभिन्न एंप्लॉयज प्रोविडेंट फंड (EPF) अकाउंट को ट्रैक करने में मदद मिलती है. PPO नंबर एक यूनिक 12 संख्या वाला नंबर है जिससे पेंशनधारक को अपनी पेंशन प्राप्त करने में मदद मिलती है. इसके अलावा लाइफ सर्टिफिकेट जमा करते समय व्यक्ति के लिए अपने PPO नंबर का उल्लेख करना जरूरी होता है.

डिजिलॉकर क्या है ?

DigiLocker एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में लॉन्च किया था. DigiLocker को डिजिटल इंडिया अभियान के तहत शुरू किया गया था. डिजीलॉकर अकाउंट खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. DigiLocker में देश के नागरिक PAN कार्ड, वोटर ID, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, एजुकेशनल सर्टिफिकेट आदि के साथ कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र यानी सर्टिफिकेट स्टोर कर सकते हैं.

बैंक फ्रॉड: फर्जी ई-मेल से रहें अलर्ट, नहीं तो साफ हो सकता है आपका खाता

डिजिलॉकर से UAN या PPO नंबर को कैसे एक्सेस करें ?

  • सबसे पहले https://digilocker.gov.in/ इस लिंक पर जाना होगा.
  • फिर ‘Sign In’ पर क्लिक करके अपने अकाउंट में लॉग इन करें.
  • अपना आधार या यूजरनेम डालें.
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना है और सब्मिट को क्लिक करना है.
  • फिर 6 संख्या वाला सिक्योरिटी पिन डालें और सब्मिट पर क्लिक करें.
  • अब ‘Issued Documents’ पर क्लिक करना होगा.
  • एक नया पेज खुलेगा. यहां आपको ‘Get more issued documents’ पर क्लिक करना होगा.
  • ‘Central Government’ टैब के भीतर दिए ‘Employees Provident Fund Organization’ पर क्लिक करें.
  • स्क्रीन पर एक नया पेज दिखेगा. UAN पर क्लिक करें और UAN नंबर को डालने के बाद ‘Get Document’ पर क्लिक करें.

इन स्टेप्स के बाद डेटा इश्यूड डॉक्यूमेंट्स सेक्शन में सेव हो जाएगा. वहां से आप PDF फॉर्म में अपने UAN कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. डिजिलॉकर में UAN कार्ड, PPO कर सकते हैं एक्सेस, फॉलो करें ये स्टेप्स
Tags:EPFO

Go to Top