मुख्य समाचार:
  1. ऑनलाइन क्लेम करें अपना EPF, दो हफ्ते के भीतर आ जाएगा पैसा!

ऑनलाइन क्लेम करें अपना EPF, दो हफ्ते के भीतर आ जाएगा पैसा!

अब आप घर बैठे ईपीएफ क्लेम कर सकते हैं। दरअसल ईपीएफओ ने चार करोड़ से ज्यादा पेंशन धारकों को ऑनलाइन पीएफ क्लेम की सुविधा दी है।

January 9, 2018 2:14 PM
EPF, EPFO, HOW TO CLAIM YOUR PF, UMANG APP, PROVIDENT FUND, EPFO OFFICE, ईुपीएफ, ईपीेएफओ, भारत, कारोबार इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा, ईपीएफओ की साइट पर जाने के बाद आप फॉर्म 31,19 और 10 सी का ऑप्शन मिलेगा, जिसे भरने के बाद आप सब्मिट कर दें।

ईपीएफ यानी इम्पलॉय प्रोविडेंट फंड, वो पैसा जो एक कर्मचारी किसी संस्थान में काम करने के दौरान हर महीने अपने सीटीसी से कटवाता है। इस पैसे में कुछ हिस्सा इम्पलॉयर भी डालता है और कुछ अंश पेंशन फंड के रूप में जुड़ती है। जब तक एक कर्मचारी एक संस्थान में काम करता है, तब तक तो बड़े आसानी से उसका ये पैसा ईपीएफ के रूप में सेव होता है, मगर जैसे ही वो संस्थान छोड़ता है, या फिर संस्थान में काम करते वक्त इसे निकालने की कोशिश करता है, तो इसी ईपीएफ यानी खुद की सेविंग को निकालने में कर्मचारी के हाथ पांव फूल जाते हैं। बहरहाल अब इस परेशानी का समाधान आ चुका है।

अब आप घर बैठे ईपीएफ क्लेम कर सकते हैं। दरअसल ईपीएफओ ने चार करोड़ से ज्यादा पेंशन धारकों को ऑनलाइन पीएफ क्लेम की सुविधा दी है। इलसके ऑनलाइन होने के चलते अब अब आपको ईपीएफ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और 5 दिन के भीतर आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे।

इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा, ईपीएफओ की साइट पर जाने के बाद आप फॉर्म 31,19 और 10 सी का ऑप्शन मिलेगा, जिसे भरने के बाद आप सब्मिट कर दें। ये प्रकिया आप उमंग एप पर भी जाकर पूरी कर सकते हैं। इस दौरान अगर आपको फॉर्म सब्मिट करने में दिक्कत आ रही है, तो सबसे पहले आपको अपना केवाइसी अपडेट करना होगा। केवाइसी पूरा ना होने के चलते आप फॉर्म सब्मिट नहीं कर पाएंगे।

KYC पूरा करने के बाद आप को अपना अकाउंट नंबर देना होगा। इलके साथ ही आपको अपना पैन, आधार , यूएएन नंबर भई दर्ज करना होगा। फॉर्म सब्मिट करने के हफ्ते भर के भीतर आपका पैसा आपके खआते में जमा हो जाएगा।

Go to Top