मुख्य समाचार:

1, 2 या 4 साल की नौकरी पर ​नहीं मिलेगी ग्रैच्युटी, जल्द आ सकते हैं नए नियम

कर्मचारियों को ग्रैच्युटी एक संस्थान में लगातार 5 साल काम करने पर ही मिलेगी.

December 12, 2019 8:00 PM
no Gratuity payment for less than 5 years social security code presented in loksabhaकर्मचारियों को ग्रैच्युटी एक संस्थान में लगातार 5 साल काम करने पर ही मिलेगी. (Representational Image)

कर्मचारियों को ग्रैच्युटी एक संस्थान में लगातार 5 साल की सर्विस पूरी करने के बाद नौकरी छोड़ने पर ही मिलेगी. ऐसा सामाजिक सुरक्षा संहिता 2019 के चैप्टर 5 में यह बात कही गई है. मुताबिक है, जो लोकसभा में पेश हुआ है. यह तभी लागू होगा जब संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा से पास हो जाएगा और इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल जाएगी.

ग्रैच्युटी पाने के लिए कुछ जरूरी शर्तें भी हैं, जिसमें 5 साल की लगातार सर्विस पूरी होने के बाद रिटायरमेंट या इस्तीफा, किसी बीमारी या दुर्घटना से मृत्यु या अक्षमता, फिक्स्ड टर्म इंप्लॉयमेंट के तहत कॉन्ट्रैक्ट की अवधि का खत्म होना और केन्द्र सरकार की ओर से कुछ नोटिफिकेशन आना.

5 साल की अनिवार्यता किन स्थितियों में नहीं होगी?

सामाजिक सुरक्षा संहिता में कहा गया है कि 5 साल तक लगातार सेवा देना उस स्थिति में अनिवार्य नहीं होगा, जब कर्मचारी की मौत या शारिरिक रुप से अक्षम होने पर नौकरी छूट जाती है. इसमें व्यक्ति की फिक्स्ड टर्म इंप्लॉयमेंट खत्म हो जाना और केंद्र सरकार से किसी नोटिफिकेशन की स्थिति भी शामिल है.

कर्मचारी की मौत होने की स्थिति में ग्रैच्युटी उसके नॉमिनी को मिलेगी. अगर कर्मचारी ने किसी का नॉमिनेशन नहीं किया है, तो यह राशि उसके वारिस को मिलेगी.

Term Insurance Vs Traditional Life Insurance: कौन-सी पॉलिसी लेना है बेहतर, जानें फायदे और नुकसान

15 दिन के वेतन पर मिलेगी ग्रैच्युटी

सामाजिक सुरक्षा संहिता में कहा गया है कि कर्मचारी के हर पूर्ण साल की सर्विस पर ग्रैच्युटी 15 दिन के वेतन पर आधारित होती है. हर पूरे साल या 6 महीने से ज्यादा के समय के लिए कर्मचारी को ग्रैच्युटी 15 दिन की सैलरी की दर पर या केंद्र सरकार के किसी नोटिफिकेशन में तय किए गए दिनों के आधार पर मिलेगी.

कर्मचारी जिन्हें मंथली सैलरी मिलती है, उनके 15 दिन का वेतन ऐसे निकाला जा सकता है…

15 दिन की सैलरी = आखिरी मिली मंथली सैलरी ÷ 26 x 15

Story: Rajeev Kumar

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 1, 2 या 4 साल की नौकरी पर ​नहीं मिलेगी ग्रैच्युटी, जल्द आ सकते हैं नए नियम

Go to Top