New Year Rules: इस बैंक में 10 हजार से अधिक जमा करने पर देना होगा चार्ज, आज से लागू हो गए नए नियम

New Year Rules: पैसों की निकासी के अलावा अब इसे जमा करने पर भी चार्ज देना होगा.

New Year Rule Cash deposit above Rs 10 thousand will not be free in this bank from January 2022
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के खाताधारकों को अब पैसे निकालने के अलावा पैसे जमा करने के लिए भी चार्जेज देने होंगे, अगर एक सीमा से अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं.

New Year Rules: पैसों की निकासी के अलावा अब इसे जमा करने पर भी चार्ज देना होगा. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के खाताधारकों को अब पैसे निकालने के अलावा पैसे जमा करने के लिए भी चार्जेज देने होंगे, अगर एक सीमा से अधिक का ट्रांजैक्शन करते हैं. यह नया नियम आज (1 जनवरी) से प्रभावी हो गया है. वास्तविक फीस में जीएसटी और सेस को भी शामिल किया जाएगा यानी कि चार्जेज के अलावा जीएसटी व सेस भी चुकाना होगा. इससे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने पिछले साल 2020 में डोरस्टेप बैंकिंग के चार्जेज को संशोधित किया था. 1 अगस्त 2021 से लागू चार्जेज के मुताबिक हर ग्राहक से प्रति अनुरोध पर 20 रुपये का शुल्क लिया जाता है.

Good News : केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेडलाइन बढ़ाई, चेक करें नई डेट

आज से जमा-निकासी के ये नियम लागू

  • बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार ट्रांजैक्शन फ्री होगा और इसके बाद के हर ट्रांजैक्शन पर 0.50 फीसदी का शुल्क वहन करना होगा. चार बार के बाद प्रति ट्रांजैक्शन के लिए न्यूनतम 25 रुपये का चार्ज होगा. हालांकि बेसिक सेविंग्स अकाउंट में कैश जमा करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा यानी कि कितने भी पैसे बेसिक सेविंग्स अकाउंट में बिना कोई चार्ज दिए जमा कर सकते हैं.
  • बेसिक सेविंग्स अकाउंट के अलावा अन्य बचत व चालू खाते से हर महीने बिना किसी चार्ज के 25 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं और उसके बाद 0.50 फीसदी शुल्क (न्यूनतम 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन) देना होगा. वहीं बेसिक सेविंग्स अकाउंट के अलावा अन्य बचत व चालू खातों में हर महीने 10 हजार रुपये ही बिना किसी चार्ज के जमा कर सकते हैं. इससे अधिक की जमा पर 0.50 फीसदी का शुल्क (न्यूनतम 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन) वहन करना होगा.

Small Savings Scheme : स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना समेत सभी बचत स्कीमों में पुरानी दरें बरकरार

IPPB Saving Account इस मामले में है खास

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में सेविंग्स अकाउंट की खास बात है कि इसमें क्यूआर कार्ड के जरिए बैंकिंग सेवाएं हासिल की जा सकती हैं. क्यूआर कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ये है कि बैंकिंग सेवाओं के लिए खाता संख्या या कोई पासवर्ड याद करने की जरूरत नहीं होती है और खाताधारक के बॉयोमेट्रिक से काम हो जाता है. आईपीपीबी खाते के जरिए एनईएफटी, आईएमपीएस और आरटीजीएस से भी पैसे प्राप्त किए जा सकते हैं.

(आर्टिकल: सुनील धवन)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News