सर्वाधिक पढ़ी गईं

New NPS Rules: 65 की उम्र के बाद भी खुलवा सकेंगे पेंशन खाता, 50% इक्विटी एक्सपोजर की होगी मंजूरी, एनपीएस नियमों में अहम बदलाव

New NPS Rules: नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को ज्वाइन करने की उम्र सीमा बढ़ा दी गई है और नियमों में अहम बदलाव हुए हैं.

Updated: Aug 31, 2021 9:33 AM
New NPS rules allow equity exposure up to 50 percent for those joining after 65 years Check detailsअब 65 वर्ष से अधिक उम्र में भी आप पेंशन खाते खोल सकते हैं.

New NPS Rules: अब 65 वर्ष से अधिक की उम्र में भी आप पेंशन खाते खोल सकते हैं. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को ज्वाइन करने की उम्र सीमा बढ़ा दी है. अब 70 वर्ष की उम्र तक कोई शख्स एनपीएस खाता खुलवा सकता है. इसके अलावा एनपीएस खाताधारक को अपने खाते को 75 साल की उम्र तक डेफर करने की मंजूरी दी गई है. पीएफआरडीए के मुताबिक वर्तमान सब्सक्राइबर्स द्वारा 60 वर्ष की उम्र के बाद भी एनपीएस खाते में निवेश जारी रखने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध मिले थे और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों ने एनपीएस खाता खोलने में दिलचस्पी दिखाई. ऐसे में नियामकीय संस्था ने एनपीएस में प्रवेश आयु बढ़ाने का फैसला किया ताकि वे लंबे समय में बड़ी पेंशन राशि बना सकें.

पीएफआरडीए ने 65 वर्ष की उम्र के बाद एनपीएस खाता खुलवाने पर इसके फीचर्स और फायदों का ऐलान किया है. सब्सक्राइबर्स को टियर 2 खाता खोलने की भी मंजूरी होगी. एनपीएस टियर 1 खाते के विपरीत टियर 2 खाते की राशि की किसी भी समय निकासी कर सकते हैं.

Warren Buffett Tips: वॉरेन बफेट के जन्मदिन पर सीखें निवेश के खास टिप्स, शेयर बाजार में पैसे लगाने का डर होगा खत्म

पीएफ व एसेट एलोकेशन में अधिकतम 50 फीसदी का एक्सपोजर

पीएफआरडीए द्वारा 26 अगस्त 2021 की तारीख में जारी सर्कुलर के मुताबिक 65 वर्ष से अधिक की उम्र में एनपीएस से जुड़ने वाले लोगों के लिए इक्विटी एक्सपोजर की अधिकतम सीमा तय की है. सर्कुलर के मुताबिक ऑटो च्वाइस के तहत पीएफ व एसेट एलोकेशन में अधिकतम 15 फीसदी और एक्टिव च्वाइस के तहत अधिकतम 50 फीसदी का इक्विटी एक्सपोजर रख सकते हैं यानी कि पूंजी का अधिकतम 50 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा ऐसे सब्सक्राइबर्स वर्ष में एक बार पेंशन फंड में और दो बार एसेट एलोकेशन में बदलाव कर सकते हैं.

65 की आयु के बाद ये खुलवा सकेंगे खाता

कोई भारतीय नागरिक, रेजिडेंट या नॉन-रेजिडेंट और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) 65-70 वर्ष की उम्र के बीच एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं और वे अपने खाते को 75 वर्ष की उम्र तक डेफर कर सकते हैं.

बैंक या एनबीएफसी? दोनों से ही मिलता है लोन, कहां से कर्ज लेना बेहतर फैसला?

एक्जिट और विदड्रॉल के नए नियम

  • 65 वर्ष की उम्र के बाद एनपीएस खाता खुलवाने पर आमतौर पर 3 साल के बाद एग्जिट कर सकते हैं. कॉर्पस के कम से कम 40 फीसदी हिस्से से एन्यूटी खरीदना अनिवार्य है और शेष राशि को विदड्रॉ कर सकते हैं. हालांकि अगर पूरा कॉर्पस 5 लाख रुपये या इससे कम है तो पूरी राशि एकमुश्त निकाल सकते हैं.
  • मेच्योरिटी से पहले यानी कि 3 साल पूरा होने के बाद भी एग्जिट कर सकते हैं. इस केस में कम से कम 80 फीसदी कॉर्पस से एन्यूटी खरीदना अनिवार्य है और शेष राशि विदड्रॉ कर सकते हैं. हालांकि अगर पूरा कॉर्पस 2.5 लाख रुपये या इससे कम है तो पूरी राशि एकमुश्त निकाल सकते हैं.
  • दुर्भाग्य से अगर सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पूरी राशि एकमुश्त मिलेगी.
    (आर्टिकल: राजीव कुमार)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. New NPS Rules: 65 की उम्र के बाद भी खुलवा सकेंगे पेंशन खाता, 50% इक्विटी एक्सपोजर की होगी मंजूरी, एनपीएस नियमों में अहम बदलाव

Go to Top