सर्वाधिक पढ़ी गईं

New Website For ITR: 7 जून से नई वेबसाइट पर भरना होगा इनकम टैक्स रिटर्न, जानिए क्या हैं इस नए पोर्टल के फायदे

6 जून को लॉन्च होगी आयकर विभाग की नई वेबसाइट incometax.gov.in, आयकर रिटर्न भरने का काम उसके अगले दिन शुरू होगा.

Updated: Jun 01, 2021 9:08 PM
new income tax return e filing website to be launched know new features and its advantages6 जून को लॉन्च होगी आयकर विभाग की नई वेबसाइट incometax.gov.in, आयकर रिटर्न फाइल करने का काम अगले दिन 7 जून से शुरू होगा.

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग की प्रक्रिया को ई-फाइलिंग वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in को बंद किए जाने के बाद छह दिन के लिए रोक दिया गया है. इसे 31 मई 2021 की आधी रात से रोक दिया गया है. फाइलिंग की प्रक्रिया 7 जून से दोबारा शुरू होगी. नई ई-फाइलिंग वेबसाइट 6 जून को लॉन्च की जाएगी.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में ये फायदे मिलने की उम्मीद है:

मोबाइल ऐप्लीकेशन

इसके साथ एक मोबाइल ऐप भी तैयार किया जाएगा, जिससे मोबाइल नेटवर्क पर सभी मुख्य कामों के लिए एक्सेस मिलेगा. इस पोर्टल के सभी महत्वपूर्ण फीचर्स को मोबाइल ऐप पर उपलब्ध कराया जाएगा. मौजूदा व्यवस्था में कोई मोबाइल ऐप उपलब्ध नहीं है.

ITR की तुरंत प्रोसेसिंग

नए ई-फाइलिंग पोर्टल को इनकम टैक्स रिटर्न की तुरंत प्रोसेसिंग के साथ इंटिग्रेट किया जाएगा. इससे करदाताओं को तुरंत रिफंड का फायदा मिल सकेगा.

नया डैशबोर्ड

नए ई-फाइलिंग पोर्टल में नया सिंगल डैशबोर्ड मिलेगा. डैशबोर्ड में सभी अपलोड आदि के साथ आगे फॉलो-अप के लिए पेंडिग एक्शन दिखेंगे.

इंटरैक्टिव आईटीआर सॉफ्टवेयर

इसमें करदाताओं को मुफ्त ऑफलाइन और ऑनलाइन आईटीआर तैयार करने का सॉफ्टवेयर मिलेगा. इस सॉफ्टवेयर में इंटरैक्टिव सवाल होंगे, जिनसे करदाताओं को रिटर्न की प्री-फाइलिंग और आईटीआर को फाइल करते समय डेटा एंट्री में लगने वाली मेहनत को कम करने में मदद मिलेगी.

नया कॉल सेंटर

वेबसाइट में कॉल सेंटर, ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबॉट या लाइव एजेंट जैसे सिस्टम शामिल किए गए हैं, जिनसे टैक्सपेयर्स की मुश्किलों का समाधान किया जा सके. करदाताओं के सवालों के हल के लिए एक नया कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा.

Xiaomi का नया स्मार्ट टीवी भारत में लॉन्च, 40 इंच की स्क्रीन, कीमत 23,999 रुपये

नया ऑनलाइन टैक्स पेमेंट सिस्टम

भुगतान की आसान प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए, नई आईटीआर वेबसाइट में नया ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम कई पेमेंट ऑप्शन जैसे नेटबैंकिंग के साथ मौजूद है. इसमें UPI, क्रेडिट कार्ड और किसी भी बैंक में मौजूद टैक्सपेयर के किसी भी अकाउंट से RTGS या NEFT की सुविधा दी गई है. मौजूदा व्यवस्था में, टैक्स के भुगतान के लिए केवल UPI, क्रेडिट कार्ड था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. New Website For ITR: 7 जून से नई वेबसाइट पर भरना होगा इनकम टैक्स रिटर्न, जानिए क्या हैं इस नए पोर्टल के फायदे

Go to Top