Axis म्यूचुअल फंड ने जारी की 2 नई स्कीम; एक्सिस सिल्वर ईटीएफ, एक्सिस सिल्वर फंड ऑफ फंड की क्‍या है खासियत | The Financial Express

Axis म्यूचुअल फंड ने जारी की 2 नई स्कीम; एक्सिस सिल्वर ईटीएफ, एक्सिस सिल्वर फंड ऑफ फंड की क्‍या है खासियत

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने एक्सिस सिल्वर ईटीएफ और एक्सिस सिल्वर फंड ऑफ फंड लॉन्च करने की घोषणा की है

Axis म्यूचुअल फंड ने जारी की 2 नई स्कीम; एक्सिस सिल्वर ईटीएफ, एक्सिस सिल्वर फंड ऑफ फंड की क्‍या है खासियत
अब निवेशकों के पास ईटीएफ के जरिए सिल्वर में निवेश करने का विकल्प है तो इससे इसकी कीमत में इजाफा होना अनिवार्य है.

Axis Mutual Fund NFO: यदि आप निवेश के लिए नए विकल्प के बारे में सोच रहे हैं तो एक्सिस म्यूचुअल फंड (Axis Mutual Fund) लाया है आप के लिए दो नई निवेश स्कीम. एक्सिस सिल्वर ईटीएफ (Axis Silver ETF) और एक्सिस सिल्वर फंड ऑफ फंड (Axis Silver Fund of Fund) नाम की ये दोनों योजनाओं में निवेशक 2 सिंतबर से 15 सिंतबर तक निवेश कर सकेंगे.

एक्सिस सिल्वर ईटीएफ योजना सिल्वर की घरेलू कीमत को ट्रैक करने वाली एक ओपन-एंडेड स्कीम है, जबकि एक्सिस सिल्वर फंड ऑफ फंड योजना एक्सिस सिल्वर ईटीएफ की ही इकाइयों में निवेश करने वाली एक ओपन-एंडेड फंड स्कीम है.

पोस्ट ऑफिस से लेकर एसबीआई और एचडीएफसी बैंक तक, एफडी पर कहां मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज,  चेक करें डिटेल

सिर्फ 500 ​​रुपये से कर सकते हैं निवेश

एक्सिस एमएफ की ओर जारी बयान में बताया गया है कि प्रतीक टिबरेवाल एक्सिस सिल्वर ईटीएफ के प्रबंधन का काम करेंगे. इस स्कीम में निवेशक कम से कम 500 ​​रुपये का निवेश कर सकते हैं. वहीं एक्सिस सिल्वर एफओएफ के प्रबंधन की जिम्मेदारी आदित्य पगरिया को दी गई है. इस स्कीम में भी न्यूनतम आवेदन की राशि 500 ​​रुपये रखी गई है. 

भविष्य में निवेश के लिहाज से चांदी बेहतर विकल्प

एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ चंद्रेश निगम ने कहा, “भविष्य में निवेश के लिहाज से चांदी बेहतर विकल्प हो सकता है. क्योंकि चांदी इंडस्ट्रियल कमोडिटी के साथ ही एक कीमती मेटल है. जिसके चलते चांदी में निवेश भविष्य में अच्छे रिटर्न दिला सकता है.” चंद्रेश ने कहा, “अब निवेशकों के पास ईटीएफ के जरिए सिल्वर में निवेश करने का विकल्प है.”

सिर्फ 25% खर्च से शुरू करें अपना बिजनेस, इस सरकारी स्‍कीम से मिलेगी 75% हेल्‍प

एक्सिस एएमसी के मुताबिक जिन निवेशकों के पास डीमैट अकाउंट नहीं है, वे सिल्वर एफओएफ (फंड ऑफ फंड) में निवेश करके एक्सपोजर हासिल कर सकते हैं. भारतीय संस्कृति में चांदी का हमेशा से ही खास स्थान रहा है. हालांकि चांदी के ठोस (बिस्किट या ज्वेलरी) रुप में निवेश करने पर निवेशक को उसकी सुरक्षा, शुद्धता और अन्य प्रकार की जोखिमों का खतरा बना रहता है. ऐसे में ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) के माध्यम से निवेशक इन परेशानियों से बच सकते हैं. 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News