मुख्य समाचार:

कम वक्त के लिए Personal loan चाहिए? यहां जानिए कैसे मिलेगा

शार्ट टर्म पर्सनल लोन की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि उन्हें जल्दी वितरित किया जाता है.

April 23, 2018 5:31 PM
short term personal loan, how to get short term personal loan, व्यक्तिगत ऋण, personal finance news in hindi, business news in hindiशार्ट टर्म पर्सनल लोन की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि उन्हें जल्दी वितरित किया जाता है. (Reuters)

23 वर्षीय जसप्रीत सिंह को अपने दोस्तों के साथ एक छुट्टी मनाने के लिए 20,000 रुपये का एक छोटा सा ऋण चाहिए. अपने पहले नौकरी में एक युवा पेशेवर, सिंह के अनुरोध को कई बैंकों ने खारिज कर दिया क्योंकि उनके पास कोई क्रेडिट इतिहास नहीं था, और इसलिए भी कि ज्यादातर बैंक इतनी छोटी राशि के लिए ऋण नहीं देते हैं. वह अपनी यात्रा रद्द करने जा रहा था तो एक दोस्त ने उसे अल्पकालिक व्यक्तिगत ऋण के बारे में बताया. सिंह ने ऑनलाइन आवेदन किया और एक दिन के भीतर अपने बैंक खाते में राशि थी.

नए आयु के फिनटेक्स और डिजिटल उधारदाताओं द्वारा पेश किए जाने वाले शार्ट टर्म पर्सनल लोन, धन की अस्थायी कमी को हल करने के लिए त्वरित वित्तपोषण विकल्प हैं. व्यक्तिगत ऋण की तरह, वे असुरक्षित ऋण हैं जिनके साथ धन के अंतिम उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है. यहां वह सब कुछ है जिसके बारे में आपको जानने की जरूरत है.

धन का त्वरित वितरण

अल्पकालिक व्यक्तिगत ऋण की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि उन्हें जल्दी वितरित किया जाता है. वे उधारकर्ताओं के लिए लंबी ऋण अनुमोदन प्रक्रिया के बिना पैसे के लिए त्वरित और परेशानी मुक्त पहुंच प्रदान करते हैं.

अतिरिक्त कुछ नहीं चाहिए

अल्पकालिक व्यक्तिगत ऋणों को किसी भी कोलैटरल (संपार्श्विक) की जरुरत नहीं होती है क्योंकि ये अल्पकालिक असुरक्षित ऋण होते हैं जिनमें छोटी कर्ज राशि शामिल होती है. यह वास्तव में युवा वेतनभोगी पेशेवरों के लिए काम करता है जो क्रेडिट इतिहास की अभाव में किसी बैंक से असुरक्षित ऋण प्राप्त नहीं कर पाएंगे.

न्यूनतम दस्तावेज / पेपरलेस कर्ज

चूंकि ये कर्ज अधिकतर कई एप और वित्तीय बाजार के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं, इसलिए वे ग्राहक की प्रोफ़ाइल के आधार पर न्यूनतम दस्तावेज शामिल करते हैं. शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन ग्राहकों को एक पूर्ण पेपरलेस अनुभव प्रदान करते हैं.

लचीले पुनर्भुगतान की शर्तें

शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन के कार्यकाल के आधार पर लचीले पुनर्भुगतान शर्तों की पेशकश करते हैं. यदि आपका पुनर्भुगतान कार्यकाल 30 दिनों से कम है, तो आपको बुलेट पुनर्भुगतान विकल्प के माध्यम से भुगतान करना होगा जिसमें आप कार्यकाल के अंत में पूर्ण ऋण राशि का भुगतान करेंगे. दूसरी तरफ, यदि आपका कर्ज कार्यकाल 60 दिनों से अधिक है, तो आपको ईएमआई के जरिए भुगतान करना होगा. इसके अलावे, अल्पकालिक व्यक्तिगत ऋण के लिए, आरटीजीएस, एनईएफटी और यूपीआई जैसे डिजिटल भुगतान मोड के माध्यम से पुनर्भुगतान का विकल्प भी उपलब्ध है जो ग्राहक को परेशानियों से बचाता है.

लंबी अवधि के झंझट से मुक्ति

कम समय के लिए, लिए गए कर्ज पर जोखिम के कम आसार होते हैं क्योंकि इसमें छोटी रकम शामिल होती है और यह कम समय के लिए होते हैं. लंबे वक्त के लिए, लिए गए कर्ज में लंबी वक्त तक आपको पैसे देने होते हैं जो डिफ़ॉल्ट के जोख़िम को बढ़ाती है. आप किसी भी दीर्घकालिक लक्ष्य पर चिंता या समझौता किए बिना अल्पकालिक ऋण का चयन कर सकते हैं.

जबकि अल्पकालिक व्यक्तिगत ऋणों में कई लाभ होते हैं और बड़ी सुविधा प्रदान करते हैं, उनके पास कुछ कमियां होती हैं जिन्हें उधारकर्ता को ध्यान में रखना चाहिए. ये ऋण आम तौर पर वेतनभोगी वर्ग के लिए पेश किए जाते हैं और बैंकों और बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा प्रदान किए जाने वाले दीर्घकालिक व्यक्तिगत ऋण की तुलना में काफी अधिक ब्याज दर (1.5-3.5 फीसदी प्रति माह) और प्रसंस्करण शुल्क भी शामिल करते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कम वक्त के लिए Personal loan चाहिए? यहां जानिए कैसे मिलेगा

Go to Top