मुख्य समाचार:

National Pension System: फ्रीज हो गया है NPS अकाउंट, ऐसे कराएं दोबारा चालू

NPS: रिटायरमेंट के बाद पैसे का मोहताज न होना पड़े, इसके लिए कई सेविंग्स स्कीम मौजूद हैं. नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) उनमें से एक है.

August 31, 2020 4:43 PM
National pension system, how to reactivate freeze NPS account, how to unfreeze a freeze nps accountNPS में जमा पर टैक्स छूट भी मिलती है.

National Pension System Account: रिटायरमेंट के बाद पैसे का मोहताज न होना पड़े, इसके लिए कई सेविंग्स स्कीम मौजूद हैं. नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) उनमें से एक है. NPS सरकारी व प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए सरकार और पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की निवेश स्कीम है. इसमें नौकरी काल के दौरान निवेश करने पर व्यक्ति को 60 साल की उम्र पर पहुंचने पर एकमुश्त रिटायरमेंट फंड और बाद में एन्युटी बेनिफिट उपलब्ध होता है. NPS में जमा पर टैक्स छूट भी मिलती है.

NPS से जुड़े हर तरह के फायदे लेने के लिए इसका चालू रहना जरूरी है यानी अकाउंट फ्रीज नहीं होना चाहिए. दरअसल NPS अकाउंट में एक वित्त वर्ष में मिनिमम अमाउंट जमा करना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता है तो अकाउंट फ्रीज हो जाता है.

कितना है मिनिमम अमाउंट

NPS के तहत दो तरह के अकाउंट खुलते हैं Tier-I और Tier-II. Tier-I एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, वहीं Tier-II एक वॉलंटरी अकाउंट है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से निवेश शुरू कर सकता है. Tier-I अकाउंट खुलने के बाद ही Tier-II खाता खुलता है.

Tier I अकाउंट में हर वित्त वर्ष मिनिमम 1000 रुपये का योगदान किया जाना जरूरी है. वहीं Tier-II अकाउंट के लिए कोई मिनिमम योगदान अनिवार्य नहीं है. अगर Tier-I अकाउंट में सालाना मिनिमम योगदान नहीं किया गया और परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) फ्रीज हो गया तो Tier II अकाउंट भी अपने आप ‘फ्रीज’ हो जाएगा.

अच्छी खबर! PFRDA ला रहा है एक और पेंशन योजना, मिनिमम रिटर्न की मिलेगी गारंटी

कैसे कराएं अनफ्रीज

NPS अकाउंट को अनफ्रीज कराने के लिए सब्सक्राइबर को Form UOS-S10 फिजिकली भरकर संबंधित POP-SP को जमा करना होगा. फॉर्म के साथ PRAN कार्ड की एक कॉपी भी उपलब्ध करानी होगी. नियमित NPS अकाउंट को अनफ्रीज कराने के लिए सब्सक्राइबर को चालू वित्त वर्ष के लिए 500 रुपये के योगदान के साथ फ्रीज के हर एक साल के लिए 100 रुपये की पेनल्टी देनी होगी. वहीं स्‍वावलंबन खातों के मामले में चालू वित्त वर्ष के लिए 500 रुपये के योगदान के साथ फ्रीज के हर साल के लिए 25 रुपये की पेनल्टी देनी होगी. 100 रुपये की पेनल्टी Tier 1 या Tier 2 या दोनों अकाउंट्स को अनफ्रीज करने के लिए लागू है.

POP यानी प्वॉइंट ऑफ प्रेजेन्स SBI, ICICI Bank, HDFC Bank आदि जैसी एंटिटीज हैं, जो कस्टमर इंटरफेस के रूप में कार्य करने के लिए PFRDA के साथ रजिस्टर्ड हैं. POPs अपने जिन ब्रांच नेटवर्क से काम करते हैं उन्हें POP सर्विस प्रोवाइडर्स (POP-SP) कहते हैं.

कहां मिलेगा फॉर्म

NPS अकाउंट अनफ्रीज करने के लिए फॉर्म को अकाउंट की मौजूदगी वाले बैंक से प्राप्त किया जा सकता है या https://npscra.nsdl.co.in/download/non-government-sector/all-citizens-of-india/forms/UoS-S10A-Unfreezing%20of%20PRAN.pdf से डाउनलोड किया जा सकता है.

इसके आगे क्या?

NPS अकाउंट अनफ्रीज करने के लिए एप्लीकेशन, कॉन्ट्रीब्यूशन व पेनल्टी प्राप्त होने के बाद डिटेल्स को सिस्टम में रिकॉर्ड कर दिया जाता है. सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (CRA) में योगदान की सूचना अपलोड होने के बाद और वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद एनपीएस अकाउंट को फिर से एक्टिवेट कर दिया जाता है और सब्सक्राइबर को ईमेल से सूचना भेज दी जाती है.

ध्यान रखें

  • अकाउंट अनफ्रीज कराने के लिए एप्‍लीकेशन जमा करने के बाद संबंधित POP-SP से साइन की हुई या स्टांप लगी एकनॉलेजमेंट स्लिप संभालकर रखें.
  • कॉन्ट्रिब्‍यूशन ट्रांजेक्‍शन के लिए PFRDA द्वारा तय POP चार्ज लागू होंगे.
  • टियर 2 अकाउंट की अनफ्रीजिंग के लिए रिक्वेस्ट तभी सबमिट की जा सकेगी, जब टियर 1 अकाउंट ​एक्टिव हो.
  • कॉन्ट्रिब्‍यूशन ट्रांजेक्‍शन के लिए PFRDA द्वारा निर्धारित CRA सर्विस चार्ज लागू होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. National Pension System: फ्रीज हो गया है NPS अकाउंट, ऐसे कराएं दोबारा चालू

Go to Top