National Mathematics Day 2021: गणित के ये छह फॉर्मूले बना सकते हैं आपको करोड़पति, बुढ़ापे में भी पैसों की चिंता होगी खत्म

National Mathematics Day 2021: दिग्गज गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस (22 दिसंबर) को राष्ट्रीय गणित दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

National Mathematics Day 6 formulas you should know to become a crorepati fast or save enough for retirement
मैथ के कुछ समीकरण ऐसे हैं जिनसे अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न हासिल करने में बड़ी मदद मिल सकती है. (Image- Pixabay)

National Mathematics Day 2021: दिग्गज गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस (22 दिसंबर) को राष्ट्रीय गणित दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इस मौके पर अगर वित्तीय भाषा में बात करें तो कुछ फॉर्मूले ऐसे हैं जो आपको करोड़पति बना सकते हैं तो कुछ जिंदगी भर पैसों का इंतजाम कर सकते हैं. दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट ने एक बार कहा था कि उन्होंने 11 वर्ष की उम्र में पहली बार निवेश किया था और इसके पहले उनकी जिंदगी बेकार हो रही थी. इतनी कम उम्र में निवेश का फैसला सभी नहीं ले पाते हैं. कम उम्र से ही निवेश करना बहुत फायदेमंद है लेकिन निवेश के लिए कभी भी कोई वक्त देर नहीं माना जाता है यानी कि जब से भी आप निवेश शुरू करते हैं, वह सही वक्त है. हालांकि देर से निवेश करते समय बेहतर विकल्पों का चयन करना होता जिससे जो वक्त बिना निवेश के गंवाया गया है, उसकी भरपाई हो सके.

सफल निवेश के लिए समय और निवेश पर रिटर्न (ROI) दो महत्वपूर्ण घटक हैं. मैथ के कुछ समीकरण ऐसे हैं जो इन दोनों ही घटकों का सांमजस्य बिठाने में बहुत मदद कर सकते हैं. इनसे अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न हासिल करने में बड़ी मदद मिल सकती है.

Education Loan Benefits : बच्चों के हायर एजुकेशन के लिए अपनी जमापूंजी खर्च करने से बेहतर है एजुकेशन लोन, जानें क्या हैं इसके फायदे

50-20-30 नियम

यह नियम बचत के लिए अनुशासन तय करने में मदद करता है. इसके तहत टैक्स के बाद जो वेतन आपके पास बचता है, उसमें से आधे हिस्से से घर से जुड़े खर्च चलाने चाहिए, 20 फीसदी को शॉर्ट टर्म गोल के लिए और शेष 30 फीसदी पैसे को लंबे समय के लक्ष्य के लिए रखना चाहिए.

15-15-15 नियम

यह करोड़पति बनने का समीकरण है. इसके तहत निवेशकों को हर महीने 15 हजार रुपये 15 साल की अवधि तक ऐसे विकल्प में निवेश करना है जिसमें 15 फीसदी का रिटर्न मिले. मौजूदा परिस्थितियों में अगर क्रिप्टोकरेंसी को छोड़ दें तो तो सिर्फ इक्विटी ही ऐसा विकल्प है जो इस समीकरण के खांचे में एकदम फिट बैठता है. हालांकि इक्विटी में निवेश पर किसी साल रिटर्न घट जाता है तो किसी साल बढ़ जाता है लेकिन लंबे समय में शानदार रिटर्न हासिल किया जा सकता है. इंडिविजुअल निवेशक इस समीकरण के तहत 15 हजार रुपये की हर महीने की एसआईपी (सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान) शुरू कर सकते हैं.

Group health insurance Vs Individual health insurance: दोनों में पहले किसे चुनना है बेहतर, जानें एक्सपर्ट्स की राय

72 का नियम

यह एक साधारण नियम है और इसमें पैसे को डबल करने में कितना समय लगेगा, इसकी गणना की जाती है. अनुमानित रिटर्न या ब्याज दर से 72 को विभाजित करने पर जो परिणाम मिलता है, उससे अपने निवेश को दोगुना करने का एक आइडिया मिल जाता है. जैसे कि अगर इक्विटी में 15 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है तो इसमें निवेश पर 4.8 वर्ष (72/15) में पैसे दोगुने होंगे.

114 का नियम

अपनी जमा-पूंजी को तीन गुना करने के लिए कितना समय लगेगा, इसकी गणना इस समीकरण से की जाती है. इसके लिए अनुमानित रिटर्न से 144 को डिवाइड कर समय का एक आइडिया हासिल किया जा सकता है. जैसे कि 15 फीसदी का रिटर्न दे रहे विकल्प में अगर निवेश करते हैं तो 7.6 वर्ष (114/15) में पैसे तीन गुन हो सकते हैं. इस समीकरण में कंपाउंडिंग के फायदे को भी शामिल किया गया है.

Term Insurance का प्रीमियम नए साल में बढ़ने के आसार, जानिए इसकी वजह, क्या सही होगा अभी प्लान लेना?

144 का नियम

अपनी जमा पूंजी को चार गुना करने के लिए कितना समय चाहिए, इसके लिए अनुमानित रिटर्न से 144 को डिवाइड कर एक अनुमान हासिल कर सकते हैं. उदाहण के लिए 15 फीसदी के रिटर्न विकल्प में निवेश करने पर 9.6 वर्ष (144/15) में आपके पैसे चार गुने हो जाएंगे.

100-उम्र

यह नियम एसेट एलोकेशन के लिए है मतलब कि अपनी पूंजी का कितना हिस्सा इक्विटी में निवेश करना चाहिए, यह समीकरण बखूबी बताता है. इसके तहत अपनी उम्र को 100 से घटाने पर जो संख्या प्राप्त होती है, वह इक्विटी एलोकेशन का हिस्सा है. उदाहरण के लिए 25 वर्ष की उम्र के किसी शख्स को अपनी निवेश पूंजी का 75 फीसदी (100-25) इक्विटी में निवेश करना चाहिए. इस समीकरण में यह बात निहित है कि कम उम्र में रिस्क लेने की क्षमता अधिक होती है और लॉस को रिकवर किया जा सकता है. उम्र बढ़ने के साथ रिस्क लेने की क्षमता कम होने लगती है.

(आर्टिकल: विकास सिंघानिया, निदेशक, ट्रेडस्मार्ट. ये लेखक के अपने निजी विचार हैं और फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News