Equity Investment: बाजार में गिरावट का है डर, अच्‍छी खासी कमाई कर चुके निवेशकों को क्‍या करना चाहिए | The Financial Express

Investors Alert: म्‍यूचुअल फंड निवेशक रहें अलर्ट, रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा शेयर बाजार, SIP स्‍ट्रैटेजी में करें ये बदलाव

SIP Strategy: बाजार अपने आलटाइम हाई पर है, आगे करेक्‍शन संभव है. ऐसे में म्‍यूचुअल फंड एसआईपी निवेशकों को क्‍या करना चाहिए.

Investors Alert: म्‍यूचुअल फंड निवेशक रहें अलर्ट, रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा शेयर बाजार, SIP स्‍ट्रैटेजी में करें ये बदलाव
Equity Investment: शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से जोरदार रैली देखने को मिल रही है.

Stock Market on Record High: शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से जोरदार रैली देखने को मिल रही है. इस दौरान शेयर बाजार भी रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है. नवंबर के बाद अब दिसंबर की शुरूआत में भी बाजार में तेजी जारी है. आज यानी 1 दिसंबर को सेंसेक्‍स ने 63583 और निफ्टी ने 18888 का नया आल टाइम हाई टच किया है. ओवरआल इस साल की बात करें तो बाजार ने न सिर्फ पूरी गिरावट की भरपाई की है, बल्कि निवेशकों को अच्‍छा खासा रिटर्न भी दे दिया. इक्विटी की इस तेजी में म्‍यूचुअल फंड निवेशकों ने भी अच्‍छी कमाई की है. सवाल उठता है कि ऐसी स्थिति में निवेशकों को क्‍या करना चाहिए. उनकीह सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP स्‍ट्रैटेजी में किस तरह का बदलाव आना चाहिए.

2022: डबल डिजिट के करीब सेंसेक्‍स और निफ्टी का रिटर्न

इस साल के उतार चढ़ाव के बीच सेंसेक्‍स और निफ्टी का रिटर्न करीब 9 फीसदी हो गया है. 1 जनवरी से अबतक 5000 अंकों से ज्‍यादा, जबकि निफ्टी में करीब 1500 अंकों की तेजी आई है. जून 2022 में शेयर बाजार में खासा करेक्‍शन देखने को मिला था. 17 जून 2022 को निफ्टी 15183 के लेवल तक कमजोर हुआ था. जबकि सेंसेक्‍स में 50921 के लेवल तक गिरावट आई. आज निफ्टी 18888 और सेंसेक्‍स 63583 के लेवल तक पहुंच गया.

Stocks in News: फोकस में रहेंगे Adani Power, Zomato, PNB, TCS, इंट्राडे में दिख सकता है एक्‍शन

म्‍यूचुअल फंड निवेशक रहें अलर्ट

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कना है कि बाजार अपने आलटाइम हाई पर हैं, जबकि कुछ अनिश्चितताएं अभी मौजूद हैं. ऐसे में यह संभव है कि नियर टर्म में कुछ करेक्‍शन देखने को मिल सकता है. इसलिए निवेशकों को कुछ अलर्ट रहने की जरूरत है. खासतौर से वे निवेशक जिनके फाइनेंशियल गोल पूरे हो चुके हैं और उनकी उम्र भी कुछ ज्‍यादा हो चकी है.

किन्‍हें करना चाहिए प्रॉफिट बुकिंग

उनका कहना है कि अगर आप रिटायरमेंट की अवस्‍था में हैं या वहां तक पहुंच रहे हैं तो निवेश को लेकर सजग रहें. अगर आपने जो फाइनेंशियल गोल सेट किया था, उसके नजदीक पहुंच रहे हैं या पहुंच चुके हैं तो समय समय पर प्रॉफिट बुकिंग शरु करें. इसके लिए सिस्‍टमैटिक विद्ड्रॉल प्‍लान बेहतर हो सकता है. ऐसे निवेशक अपना कुछ पैसा डेट या फिक्‍स्‍ड इनकम प्‍लान में भी डाल सकते हैं.

अगर लक्ष्‍य पूरे होने के करीब हैं

उदाहरण के तौर पर मान लिया कि आपने कार खरीदने के लिए एसआईपी शुरू की थी और आपका लक्ष्‍य 8 लाख रुपये जुटाने का था. अगर आप के एसआईपी की वैल्‍यू 8 लाख के करीब है और कार खरीदने में 4 या 5 महीने बचे हैं तो यह पैसा निकाल सकते हैं. 4 से 5 महीने के लिए कुछ पैसा शॉर्ट टर्म डेट प्‍लान में या बैंक में रख सकते हैं. इससे अगर हाल फिलहाल में बाजार में गिरावट आती भी है तो आपको नुकसान नहीं होगा. आप अपने लक्ष्‍य से पीछे नहीं रह जाएंगे.

यंग जेनरेशन क्‍या करे

एके निगम का कहना है कि यंगर जेनरेशन के पास लंबी अवधि के लिए मौके होते हैं. वहीं एसआईपी सुरक्षित निवेश का आल टाइम फेवरेट जरिया बनता जा रहा है. अगर पैसों की तत्‍काल जरूरत नहं है तो यंग जेनरेशन को एसआईपी जारी रखनी चाहिए. कुछ पैसों की जरूरत आगे पड़ने वाली है तो कुछ रकम इक्विटी से निकालकर डेट में या इमरजेंसी फंड के लिए रख सकते हैं. मल्‍टी एसेट अलोकेशन भी एक बेहतर विकल्‍प है. यह कुल निवेश का 20 फीसदी हो सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 01-12-2022 at 10:48 IST

TRENDING NOW

Business News