मुख्य समाचार:

Mutual Fund SIP: 10 साल में बेटे के लिए जुटाना है 50 लाख, रोज कितनी बचत होगी काफी

आज के दौर में बच्चों की पढ़ाई पर खर्च बहुत ज्यादा हो गया है.

August 26, 2019 1:12 PM
Mutual Fund SIP, higher education, MF, savings, invest in mutual fund schemes, म्यूचुअल फंड एसआईपी, म्यूचुअल फंड, SIP, systematic investment plan, SIP or savings schemeआज के दौर में बच्चों की पढ़ाई पर खर्च बहुत ज्यादा हो गया है.

आज के दौर में बच्चों की पढ़ाई पर खर्च बहुत ज्यादा हो गया है. वहीं, बच्चे अगर हॉयर एजुकेशन के लिए जाते हैं तो मौजूदा समय में यह खर्च 20 से 25 लाख रुपये के आस पास हो जाता है. जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है, उस लिहाज से आने वाले 10 साल में यह कम से कम दोगुना होकर 50 लाख पहुंच जाएगा. निजी कंपनी में काम करने वाले विशाल गुप्ता भी इसी बात को लेकर परेशान हैं. उनका बेटा अभी 10 साल का है और 10 साल बाद उसके लिए वह 50 लाख रुपये जुटाना चाहते हैं. लेकिन उन्हें समझ में नहीं आ रहा कि इसके लिए उन्हें हर महीने या रोज के हिसाब से कितनी बचत करनी चाहिए.

कहां पूरा हो सकता है लक्ष्य

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि 10 साल में 50 लाख रुपये का फंड जुटाना है तो इसके लिए स्माल सेविंग्स स्कीम की बजाए कैपिटल मार्केट के दूसरे विकल्पों पर ध्यान देना होगा. इसमें अगर थोड़ा भी रिस्क लेने की क्षमता है तो म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करना ज्यादा बेहतर विकल्प है. असल में म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश एक्सपर्ट की देख-रेख में मैनेज किया जाता है. पैसा भी एक ही इक्विटी की जगह अलग अलग निवेश के विकल्पों में लगाए जाने से यह तुलना में ज्यादा सुरक्षित बनता है. यहां सही फंड का चुनाव कर लंबी अवधि में गोल पूरा करना आसान हो जाता है.

कितने रुपयों की रोज बचत करें

म्यूचुअल फंड की कई बेहतर स्कीम हैं जो लांच होने के बाद से 15—15 साल या इससे भी ज्यादा समय से 15 से 18 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न दे रही हैं. अगर आगे भी हम 15 फीसदी के बीच ही रिटर्न की उम्मीद करें तो हर महीने 18000 रुपये निवेश करने पर 10 साल बाद एसआईपी की वैल्यू 50.2 लाख रुपये होगी. इस लिहाज से रोज 600 रुपये की बचत से आपका लक्ष्य पूरा हो सकता है.

चार्ट से समझें

हर महीने SIP: 18000 रुपये
अनुमानित रिटर्न: 15 फीसदी सालाना
कुल निवेश: 21.60 लाख रुपये
कुल SIP वैल्यू: 50.2 लाख रुपये

इन स्कीम ने दिया है 15% से ज्यादा रिटर्न

सुंदरम मिडकैप फंड
लांच डेट: 30 जुलाई, 2002
लांच के बाद से रिटर्न: 24.35%

आदित्य बिरला सनलाइफ इक्विटी फंड
लांच डेट: 27 अगस्त, 1998
लांच के बाद से रिटर्न: 22.10%

SBI फोकस्ड इक्विटी फंड
लांच डेट: 11 अक्टूबर, 2004
लांच के बाद से रिटर्न: 19.02%

Mirae एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड
लांच डेट: 9 जुलाई, 2010
लांच के बाद से रिटर्न: 19.40%

(Disclaimer: हमने यहां निवेश की सलाह नहीं दी है. यह रिपोर्ट एक्सपर्ट से बात चीत और फंड के प्रदर्शन के आधार पर दी गई है. बाजार में जोखिम होते हैं, निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Mutual Fund SIP: 10 साल में बेटे के लिए जुटाना है 50 लाख, रोज कितनी बचत होगी काफी

Go to Top