scorecardresearch

Mother’s Day 2020: अपने बच्चे के लिए कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग, इन बातों का रखें ध्यान

आइए हम आपको कुछ ऐसी फाइनेंशियल टिप्स के बारे में बताते हैं.

Mother’s Day 2020: अपने बच्चे के लिए कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग, इन बातों का रखें ध्यान
A single mother should make sure that her earnings are divided into spending, emergency funds, and investments so that sufficient wealth is generated for the realization of future financial goals. If you are also on the same boat, here is how you should go about it.

Mother’s Day 2020: आज यानी 10 मई को मदर्स डे है. दुनिया भर में हर साल मई के दूसरे रविवार को इसे इस तौर पर मनाया जाता है. मातृत्व एक खूबसूरत सफर है जो अपनी खुशियों और चुनौतियों के साथ आता है. एक ऐसी चुनौती वित्तीय तौर पर इसके लिए तैयार रहने की होती है. लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. आपके मौजूदा प्लान में ही कुछ छोटे बदलाव करके वित्तीय परेशानियों को दूर किया जा सकता है. आइए हम आपको कुछ ऐसी फाइनेंशियल टिप्स के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से वित्तीय तरीके से ट्रैक पर आया जा सकता है.

एक Budget बनाएं

परिवार में एक अतिरिक्त सदस्य के जुड़ने पर मौजूदा बजट पर दोबारा ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि बच्चे की देखरेख का खर्च जुड़ता है. इसलिए अगर आपके पास पहले से विस्तृत बजट है, उस पर दोबारा ध्यान दें और ऐसा बजट बनाएं जिसमें आपके सभी नए और जरूरी खर्च शामिल हों और जिन खर्चों को आप नजरंदाज कर सकते हैं, उन्हें हटाएं. यह ध्यान रखें कि बजट में हर महीने कुछ फंड की बचत हो. आप कई ऑनलाइन बजट टूल्स को देख सकते हैं जो मुफ्त में उपलब्ध हैं और जिनसे आप इनफ्लो और आउटफ्लो को ट्रैक कर सकते हैं.

अपने इमरजेंसी फंड को दोगुना करें

भविष्य में किसी अनिश्चित्ता के लिए इमजेंसी फंड हमेशा बेहतर रहता है. अगर आपने अभी तक अपना इमरजेंसी फंड नहीं बनाया है, तो नया फंड शुरू करें या इमरजेंसी फंड को दोगुना कर दें. इससे आपको अप्रतायाशित खर्चों के लिए मदद मिलेगी जो बच्चे की देखबाल से जुड़े होते हैं. इसके लिए आप लिक्विड फंड्स को देख सकते हैं क्योंकि वे आपको सेविंग्स अकाउंट के मुकाबले ज्यादा प्रोत्साहन देते हैं और आपको पैसे की जरूरत होने पर आसानी से आपको एक्सेस भी मिलता है.

अपने बच्चे के भविष्य के लिए निवेश करना शुरू करें

उच्च शिक्षा के बढ़ते खर्च के साथ यह जरूरी है कि आप ऐसी जगहों में निवेश करें जहां आपको अपने बच्चे की उच्च शिक्षा की जरूरतों के लिए अच्छा कॉपर्स बन जाए. जल्दी शुरू करने से आपको दौलत बढ़ने का भी फायदा मिलता है और जोखिम भी कम होता है. आप एक डायवर्सिफाइड इक्विटी पोर्टफोलियो में SIP शुरू कर सकते हैं. इससे पहले अपने बच्चे की शिक्षा के लिए जरूरी राशि को कैलकुलेट कर ले. कॉर्पस को तय करते समय हमेशा महंगाई को दिमाग में जरूर रखें. बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं जिनसे आपको शिक्षा और आसानी से निवेश करने में मदद मिल सकती है.

PMGKY: EPFO से कंपनियों को कैसे मिलेगा रिम्बर्समेंट, ये है पूरी प्रॉसेस

अपने बढ़ते परिवार की रक्षा करें

एक बच्चे की जिंदगी आप पर निर्भर है, इसलिए इस बात को सुनिश्चित करना जरूरी है कि उसकी जिंदगी बिना किसी रूकावट के चलती रहे, अगर आपको कुछ हो भी जाता है. इसलिए, इंश्योरेंस (लाइफ और हेल्थ) आपके दिमाग में सबसे पहली चीजों में से एक होना चाहिए. जितना जल्दी आप एक इंश्योरेंस पॉलिसी लेंगे, उतना ही बेहतर रहेगा क्योंकि इससे सबसे अच्छे प्रीमियम चार्ज मिलेंगे और पर्याप्त कवरेज प्राप्त करने में मदद मिलेगी. कोई फैसला लेने से पहले कई विकल्पों की तुलना करें.

 

(By: हर्ष जैन, को-फाउंडर और सीओओ, Groww)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News