मुख्य समाचार:
  1. नौकरी जाने के 30 दिन बाद EPFO से 75 फीसदी तक पैसे निकाल सकते हैं सदस्य

नौकरी जाने के 30 दिन बाद EPFO से 75 फीसदी तक पैसे निकाल सकते हैं सदस्य

इसके तहत एक महीने तक बेरोजगार रहने की स्थिति में ईपीएफओ का कोई भी सदस्य 75 फीसदी तक राशि को अग्रिम तौर पर निकाल सकता है और अपने खाते को बनाए रख सकता है.

June 27, 2018 8:19 PM
epfo, epfo member, epfo gov in, epfo portal, epfo claim status, epfo uan activation, epfo claim form , epfo news in hindiइसके तहत एक महीने तक बेरोजगार रहने की स्थिति में ईपीएफओ का कोई भी सदस्य 75 फीसदी तक राशि को अग्रिम तौर पर निकाल सकता है और अपने खाते को बनाए रख सकता है. (IE)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्य के पास अब एक महीने तक बेरोजगार रहने की स्थिति में 75 फीसदी तक राशि निकालने का विकल्प होगा, और इस तरह वह अपने खाते को भी बरकरार रख सकते हैं.

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने आज ईपीएफओ के न्यासियों की बैठक के बाद यह जानकारी दी, गंगवार ईपीएफओ के न्यासियों के केंद्रीय बोर्ड के चेयरमैन भी हैं. उन्होंने कहा कि हमने इस योजना में संशोधन का निर्णय किया है. इसके तहत एक महीने तक बेरोजगार रहने की स्थिति में ईपीएफओ का कोई भी सदस्य 75 फीसदी तक राशि को अग्रिम तौर पर निकाल सकता है और अपने खाते को बनाए रख सकता है.

ईपीएफओ योजना 1952 के नए प्रावधान के तहत दो महीने तक बेरोजगार रहने की स्थिति में उपयोक्ता अपनी बची हुई 25 फीसदी राशि की भी निकासी कर खाते को बंद कर सकता है. मौजूदा समय में कोई भी उपयोक्ता दो महीने तक बेरोजगार रहने के बाद ही इस राशि की निकासी कर सकता है. श्रम मंत्री ने यह भी कहा कि ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेट फंड) में ईपीएफओ का निवेश 47,431.24 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है और जल्दी ही यह एक लाख करोड़ तक पहुंच जाएगा. इस निवेश पर प्रतिफल 16.07 प्रतिशत है.

Go to Top