सर्वाधिक पढ़ी गईं

माचिस की डिब्बी के बढ़े दाम, जानिए कितने में मिलेगी अब एक रुपये की माचिस

माचिस की डिब्बी की कीमत में यह बढ़ोतरी 14 साल बाद हो रही है.

Updated: Oct 24, 2021 7:28 PM
A matchbox to cost Rs 2, consumers to get more matchsticksएक रुपये में आने वाली माचिस की डिब्बी के लिए अब आपको दो रुपये देने होंगे.

कोरोना महामारी के बीच महंगाई का बोझ आम जनता के ऊपर बढ़ता ही जा रहा है. पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेंडर के दाम में हो रही बढ़ोतरी के बीच अब माचिस (Matchbox) की डिब्बी के दाम भी बढ़ गए हैं. एक रुपये में आने वाली माचिस की डिब्बी के लिए अब आपको दो रुपये देने होंगे.

मिलेंगी ज्यादा तीलियां

पीटीआई के मुताबिक कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी के साथ उत्पादन लागत बढ़ने की वजह से एक दिसंबर से माचिस की डिब्बी की कीमत मौजूदा एक रुपये के बजाय अब दो रुपये होगी. हालांकि, आपको अब एक डिब्बे में पहले से ज्यादा तीलियां मिलेंगी. पहले डिब्बे में 36 तीलियां होती थीं लेकिन अब इनकी संख्या 50 होगी.

Petrol-Diesel Price Today October 24 : लगातार पांचवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर का रेट

14 साल बाद बढ़े दाम

नेशनल स्मॉल मैचबॉक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के सचिव वी एस सेतुरतिनम ने कहा कि कीमत में यह बढ़ोतरी 14 साल बाद हो रही है. उन्होंने कहा कि कच्चे माल की कीमत में वृद्धि हुई है जिससे उत्पादन की लागत में उछाल आया है और इस वजह से “हमारे पास बिक्री (एमआरपी या अधिकतम खुदरा मूल्य) मूल्य बढ़ाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है.”

Bank Holidays in November 2021: नवंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, अभी से प्लान करके निपटा लें ज़रूरी काम

सचिव ने कहा, “ईंधन की कीमतों में वृद्धि भी एक कारण है. इससे परिवहन लागत में वृद्धि हुई है.” उन्होंने कहा कि एक दिसंबर से माचिस के डिब्बी की कीमत मौजूदा एक रुपये से बढ़ाकर दो रुपये (MRP) कर दी जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. माचिस की डिब्बी के बढ़े दाम, जानिए कितने में मिलेगी अब एक रुपये की माचिस

Go to Top