मुख्य समाचार:
  1. Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में बड़े बदलाव, 5 साल बढ़ी उम्र सीमा

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में बड़े बदलाव, 5 साल बढ़ी उम्र सीमा

Atal Pension Yojna: अरुण जेटली ने कहा कि 28 अगस्त के बाद खोले गए सभी APY खातों का दुर्घटना बीमा 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख कर दिया गया है.

September 6, 2018 1:59 PM
atal pension scheme, atal pension scheme details, atal pension scheme interest, atal pension yojna, atal pension yojna age limit, atal pension yojna online apply, business news in hindi Atal Pension Yojna: अरुण जेटली ने कहा कि 28 अगस्त के बाद खोले गए सभी APY खातों का दुर्घटना बीमा 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख कर दिया गया है. (IANS)

Atal Pension Yojana: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को अटल पेंशन योजना का अनिश्चितकाल तक विस्तार करने का फैसला किया है, जो अगस्त में खत्म हो रहा था. इसके अलावा उम्र सीमा में पांच साल का विस्तार किया गया है तथा दुर्घटना बीमा को बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है.

अटल पेंशन योजना (APY) एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसे सरकार ने 2015 में 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का पेंशन मुहैया कराने के लिए लांच किया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया को बताया कि इस योजना का लक्ष्य घरों को दायरे में लाने की बजाए लोगों को इसके दायरे में लाने पर है.

PIB का ट्वीट देखिए.


सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सरकार की इस फ्लैगशिप योजना का लाभ 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने उठाया है. जेटली ने कहा, “यह योजना पहले चार सालों के लिए लांच की गई थी, जो इस साल अगस्त में समाप्त हो गई थी। लेकिन इस योजना लोगों की व्यापक भागीदारी को देखते हुए मंत्रिमंडल ने इसका अनिश्चितकाल तक विस्तार करने का फैसला किया है.”

जेटली ने कहा, “पहले इस योजना में 18 से 60 साल तक के उम्र के व्यक्ति ही भाग ले सकते थे. लेकिन औसत जीवन प्रत्याशा में बढ़ोतरी को देखते हुए हमने अब अधिकतम सीमा बढ़ाकर 65 साल कर दी है.” जेटली ने कहा कि 28 अगस्त के बाद खोले गए सभी खातों का दुर्घटना बीमा 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख कर दिया गया है. उन्होंने कहा, “हमने इस योजना की ओवरड्राफ्ट सुविधा को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है.”

Go to Top