सर्वाधिक पढ़ी गईं

LTC कैश वाउचर स्कीम: कैसे कैलकुलेट करें अपना स्पेशल पैकेज, किसे मिलेगा बेनेफिट

सरकार ने केंद्र के कर्मचारियों के लिए लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) किराये के बदले स्पेशल पैकेज का एलान किया है.

Updated: Oct 14, 2020 3:35 PM
LTC cash voucher scheme how to calculate your special package who will get benefitसरकार ने केंद्र के कर्मचारियों के लिए लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) किराये के बदले स्पेशल पैकेज का एलान किया है.

सरकार ने कंज्यूमर खर्च को बढ़ाने और उन ग्राहकों की भरपाई करने के लिए जो इस वित्तीय वर्ष के दौरान कोरोना वायरस महामारी की वजह से सफर कर नहीं पा रहे हैं, कुछ एलान किए हैं. सरकार ने केंद्र के कर्मचारियों के लिए लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) किराये के बदले स्पेशल पैकेज का एलान किया है. LTC कैश वाउचर स्कीम के तहत LTC के बराबर कैश का भुगतान रिम्बर्समेंट के जरिए किया जाएगा जिसमें लीव इनकैशमेंट और LTC का किराया शामिल है. इस स्कीम का फायदा कर्मचारी उस स्थिति में ले सकते हैं, अगर वे 2018-21 के बीच एक LTC के बदले इसका चुनाव करते हैं.

इस स्कीम का चुनाव करने वाले कर्मचारियों को 31 मार्च 2021 से पहले सामान या सेवाओं को खरीदना होगा जिनकी कीमत किराये की 3 गुना और लीव इनकैशमेंट कवर के बराबर हो. और राशि को उन सामान पर खर्च करना होगा जिन पर 12 फीसदी उससे ज्यादा का जीएसटी हो और खरीदारी डिजिटल माध्यम के जरिए GST रजिस्टर्ड विक्रेता से करनी होगी.

टैक्स विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी की वजह से बहुत से कर्मचारी सफर नहीं कर सके और इस साल वे लीव ट्रैवल छूट के लिए दावा नहीं कर सकेंगे. इसलिए यह स्पेशल पैकेज कर्मचारियों को मौका देता है कि वह उसके लिए क्लेम कर सकते हैं.

LTC के बदले स्पेशल पैकेज से किसे फायदा मिलेगा ?

यह स्कीम केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSUs) के कर्मचारियों के लिए है. हालांकि, नोटिफिकेशन के मुताबिक टैक्स कंसेशन के लिए राज्य सरकार और निजी क्षेत्र के उन कर्मचारियों को मंजूरी दी जाएगी , जो वर्तमान में LTC के लिए योग्य हैं.

SBI कार्ड ने त्योहारी सीजन में पेश किए खास ऑफर्स, ग्राहकों को खरीदारी पर मिलेगा कैशबैक और डिस्काउंट

LTC के बदले स्पेशल पैकेज को कैसे कैलकुलेट करें?

LTC के बदले स्पेशल पैकेज कर्मचारियों के खर्च से पता चलता है. इसलिए अगर कर्मचारी लीव इनकैशमंट की पूरी राशि और LTC किराये की 3 गुना राशि (बताई गई स्लैब) खर्च करता है, तो रिम्बर्समेंट की राशि कुल लीव इनकैशमेंट और कुल LTC किराये के बराबर होगी. अगर वह कम खर्च करता है, तो रिम्बर्समेंट की राशि उसी सीमा के मुताबिक तय होगी. इसे आसानी से ऐसे समझा जा सकता है:

इसलिए अगर कर्मचारी की कोई खर्च करने की योजना है, जैसे कि उसे आने वाले त्योहारी सीजन में कुछ सामान खरीदना है, तो वह इस स्कीम को चुन सकता है.

(स्टोरी: संजीव सिन्हा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LTC कैश वाउचर स्कीम: कैसे कैलकुलेट करें अपना स्पेशल पैकेज, किसे मिलेगा बेनेफिट

Go to Top