मुख्य समाचार:
  1. होती रहेगी 14 हजार मंथली कमाई, बस 1.14 लाख करना होगा खर्च; इस रिपोर्ट का उठाएं फायदा

होती रहेगी 14 हजार मंथली कमाई, बस 1.14 लाख करना होगा खर्च; इस रिपोर्ट का उठाएं फायदा

सरकार की मदद से कम खर्च में शुरू हो जाएगा ये बिजनेस

June 7, 2019 3:39 PM
Low Cast Business, Mudra Scheme, Mudra, कम खर्च में बिजनेस, Start Business, Govt Scheme, Bank Loan ,Easy EMI Mudra Loan, मुद्रा लोन, मुद्रा स्कीमसरकार की मदद से कम खर्च में शुरू हो जाएगा बिजनेस

आज के दौर में बहुत से लोग हैं जो अपने गांव, कस्बे या शहर में ही रहकर कुछ करना चाहते हैं. लेकिन बहुत से लोग इस वजह से पीछे रह जाते हैं क्योंकि उनका मानना है कि बिजनेस करने के लिए हर समय बड़े रकम की जरूरत होती है. लेकिन ऐसा नहीं है, सरकार की मदद से सवा लाख रुपये के अंदर ही खर्च कर आप अपना काम शुरू कर सकते हैं.

आप 1.14 लाख रुपये निवेश करने का तैयार हैं तो हर महीने 14 हजार रुपये तक की इनकम कर सकते हैं. इसमें आपकी मदद करेगी सरकार की मुद्रा स्कीम. सरकार ने मुद्रा स्कीम के तहत कई तरह के कारोबार के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इसी में एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट मेटल से बनने वाले प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने की है.

क्यों बेहतर है विकल्प

मेटल से बनने वाले प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के तहत कटलरी से हैंड टूल और यहां तक कि खेती में काम आने वाले कुछ टूल भी बनाए जा सकते हैं. कटलरी की डिमांड तो हर घर में है. ऐसे में आप अपने प्रोडक्ट की सिर्फ बेहतर मार्केटिंग कर पाते हैं तो बिजनेस को और बढ़ाया जा सकता है.

समझें पूरा प्रोजेक्ट और इनकम की गणित

1. सेट-अप पर खर्च: 1.8 लाख रुपए
इसमें मशीनरी जैसे वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्रिंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्रिंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स आ जाएंगे.

2. रॉ मैटेरियल पर खर्च: 1,20,000 रुपए (2 माह के लिए रॉ मैटेरियल)

नोट: रिपोर्ट के अनुसार इतने रॉ मैटेरियल में हर महीने 40 हजार कटलरी, 20 हजार हैंड टूल और 20 हजार एग्रीकल्चर इंप्लीमेंट तैयार हो सकेंगे.

3. सैलरी व अन्य खर्च: 30 हजार प्रति माह

4. कुल खर्च: 3.3 लाख रुपए

नोट: इसमें से खुद के पास से सिर्फ 1.14 लाख रुपए खर्च दिखाना होगा. बाकी खर्च में सरकार करीब 1.26 लाख रुपये टर्म लोन और 90 हजार रुपये का वर्किंग कैपिटल लोन देकर मदइद करेगी.

मुनाफे की गणित

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार उपर दिए गए एस्टीमेंट में जो प्रोडक्ट तैयार होगा, उसके जरिए 1.10 लाख रुपये की मंथली सेल्स का अनुमान है. जबकि इस पर प्रोडक्शन कास्ट 91,833 रुपए आएगा. यानी ग्रॉस प्रॉफिट करीब 18,167 रुपए होगा. इसमें 13 फीसदी लोन की ब्याज दर के हिसाब से मंथली 2340 रुपए जमा करना होगा. जबकि इंसेंटिव का खर्च 1 फीसदी के हिसाब से करीब 1100 रुपए आएगा. यानी नेट प्रॉफिट 14,427 रुपए मंथली होगा.

कर सकते हैं आवेदन

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए जैसी डिटेल भरनी होगी.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop