सर्वाधिक पढ़ी गईं

Personal Loan: ये 10 बैंक सबसे सस्ती दरों पर दे रहे पर्सनल लोन, 8.9% पर भी मिल जाएगा कर्ज

Personal Loan: सिर्फ आपातकालीन जरूरतों के लिए ही नहीं बल्कि अधिक पूंजी की जरूरत के समय भी पर्सनल लोन बेहतर विकल्प साबित होता है.

Updated: Jun 18, 2021 1:24 PM
Looking for a personal loan Check out the lowest interest rates offered by 10 banks right nowआमतौर पर नियमित आय और बेहतर क्रेडिट स्कोर वालों को कम दरों पर ब्याज मिलता है.

Personal Loan: किसी भी आपात स्थिति में पैसे की जरूरत पूरी करने के लिए पर्सनल लोन सबसे प्रचलित माध्यम है. लोन एप्लीकेशन प्रॉसेस में तेजी और बिना सिक्योरिटी के कर्ज मिलने के चलते यह पसंदीदा माध्यम बना हुआ है. इसके अलावा विभिन्न बैंक पर्सनल लोन की दरों को आकर्षक रखकर अपनी तरफ ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं. इस वजह से भी पर्सनल लोन के प्रति आकर्षण बना हुआ है. सिर्फ आपातकालीन जरूरतों के लिए ही नहीं बल्कि अधिक पूंजी की जरूरत के समय भी पर्सनल लोन बेहतर विकल्प साबित होता है. बैंक या वित्तीय संस्थान 25 लाख रुपये तक या इससे भी अधिक का पर्सनल लोन देते हैं. इसके अलावा पर्सनल लोन 5 साल तक की अवधि तक के लिए उपलब्ध हैं और कुछ बैंक 7 साल के टेन्योर के लिए भी पर्सनल लोन उपलब्ध कराते हैं.

ब्याज की दर क्रेडिट स्कोर और आय पर करती है निर्भर

बैंक से किस दर पर पर्सनल लोन मिलेगा, यह इस पर निर्भर करता है कि आपकी आय कितनी है और क्रेडिट स्कोर क्या है. आमतौर पर नियमित आय और बेहतर क्रेडिट स्कोर वालों को कम दरों पर ब्याज मिलता है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर क्रेडिट स्कोर कम है तो ऐसा भी हो सकता है कि पर्सनल लोन न मिल पाए और अगर मिलता भी है तो बैंकबाजार के मुताबिक 750-800 क्रेडिट स्कोर क्रेडिट स्कोर वालों की तुलना में अधिक दर पर कर्ज मिलेगा.

Airtel ने लांच किया 456 रुपये का नया प्रीपेड रिचार्ज प्लान; Jio और Vi में कौन दे रहा अधिक बेनेफिट्स, यहां देखें डिटेल्स में

पर्सनल लोन लेने से पहले जुटा लें ये जानकारियां

पर्सनल लोन की ब्याज दर और लोन की राशि बैंक कर्ज लेने वाले की उम्र, आय, क्रेडिट स्कोर, लोन राशि की जरूरत, पेशे के प्रकार, रोजगार की स्थिरता इत्यादि पर निर्भर करती है. इसके अलावा सैलरीड और सेल्फ-एंप्लॉयड लोन एप्लिकेंट्स के लिए डॉक्यूमेंटेशन रिक्वायरमेंट्स अलग होती हैं. ऐसे में पर्सनल लोन के लिए पहले अपने लिए सभी विकल्पों को देख लें और विभिन्न बैंकों/वित्तीय संस्थानों द्वारा ऑफर किए जा रहे पर्सनल लोन की तुलना कर लें. डॉक्यूमेंटेशन रिक्वायरमेंट्स की पूरी जानकारी अवश्य ले लें ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थिति से बचा जा सके. प्रोसेसिंग फीस और प्री-क्लोजर व पार्ट प्रीपेमेंट पेनाल्टीज जैसे चार्जेज को भी लेकर पूरी जानकारी जुटा लें.

ये रहे सबसे सस्ती दरों पर लोन देने वाले बैंक

प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन के लिए भी अपनी एलिजिबिलिटी चेक कर लें. इस प्रकार के लोन मे कम से कम डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत होती है और इसमें लोन जल्द से जल्द पास हो जाता है. किसी बैंक से आप पर्सनल लोन लेने का निश्चय कर चुके हैं तो यह जरूर तय कर लें कि उसकी ईएमआई चुकता करने में आपको दिक्कतें नहीं आएगी क्योंकि समय पर ईएमआई चुकता न होने पर अतिरिक्त पेनाल्टी भरनी पड़ सकती है. इससे क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप पर्सनल लोन लेने का निश्चय कर चुके हैं तो यहां सबसे सस्ती दरों पर पर्सनल लोन ऑफर कर रही बैंकों की सूची दी जा रही है. यहां दी जा रही ब्याज दरें अधिक भी हो सकती हैं.

Looking for a personal loan Check out the lowest interest rates offered by 10 banks right now

 

डिस्क्लेमर: यहां दिया गया डेटा संबंधित बैंक की वेबसाइट से 17 जून 2021 को कलेक्ट किया गया है और इसे लोन, क्रेडिट कार्ड्स इत्यादि के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस बैंकबाजारडॉटकॉम ने कंपाइल किया है. (Article: Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Personal Loan: ये 10 बैंक सबसे सस्ती दरों पर दे रहे पर्सनल लोन, 8.9% पर भी मिल जाएगा कर्ज

Go to Top