सर्वाधिक पढ़ी गईं

Gold Loan: ध्यान दें! 31 मार्च तक अधिक मिलेगा कर्ज, यहां पाएं सस्ता गोल्ड लोन

Gold Loan: पर्सनल लोन की तुलना में कम दरों पर लोन के चलते गोल्ड लोन बहुत पसंदीदा विकल्प बना हुआ है.

Updated: Mar 27, 2021 11:49 AM
Looking for a gold loan then Check out the cheapest interest rates banks and NBFCs are offering

Gold Loan: कोरोना महामारी के चलते पिछले साल 2020 में कई लोगों को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा था. ऐसे लोगों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्रीय बैंक RBI ने ऐसे लोगों को बड़ी राहत दी थी जो गोल्ड गिरवी रखकर लोन ले रहे थे. आरबीआई ने अगस्त 2020 में गोल्ड लोन्स के लिए अधिकतम लोन टू वैल्यू (LTV) रेशियो को 75 फीसदी से बढ़ाकर 90 फीसदी कर दिया. इससे फायदा यह हुआ कि लोगों को गोल्ड गिरवी रखने पर पहले से अधिक लोन राशि मिलने लगी. हालांकि यह फायदा सिर्फ 31 मार्च 2021 तक के लिए ही है तो ऐसे में अगर आप गैर-कृषि कार्यों के लिए गोल्ड लोन ले रहे हैं तो जल्दी करिए क्योंकि अब महज कुछ ही दिन बचे हैं.
घर पर सोने की उपलब्धता और पर्सनल लोन की तुलना में कम दरों पर लोन, जल्द लोन मंजूर होकर पैसे मिलना और क्रेडिट स्कोर के लिए अधिक चिंतित न होने की जरूरत के चलते गोल्ड लोन बहुत पसंदीदा विकल्प बना हुआ है.

SBI Gold Loan: सिर्फ 7.3% की दर 50 लाख रु तक का लोन, एक मिस्ड कॉल पर शुरू हो जाएगा प्रॉसेस

बैंकों और एनबीएफसी से गोल्ड लोन का तुलनात्मक अध्ययन

यहां हम आपको कुछ बैंकों व एनबीएफसी (नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशंस) से मिल रहे गोल्ड लोन की दरों और उससे लिए गए कर्ज पर आपको कितनी ईएमआई चुकानी होगी, इसकी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं. यहां यह ध्यान रहे कि ईएमआई कैलकुलेशन में प्रोसेसिंग फीस या अन्य किसी चार्जेज की गणना नहीं की गई है. नीचे 3 साल के लिए 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर बैंकों व एनबीएफसी द्वारा लिए जाने वाले ब्याज की दर और ईएमआई की गणना दी जा रही है.

Looking for a gold loan then Check out the cheapest interest rates banks and NBFCs are offering

Gold Loan के लिए इन बातों का जरूर रखें ख्याल

गोल्ड लोन से पहले यह जरूर गणना कर लें कि इससे जितनी कर्ज राशि आपको मिलेगी, उससे आपकी जरूरत पूरी हो जाएगी या नहीं. इसके बाद उस वित्तीय संस्थान से कर्ज लें जिससे आपको रिपेमेंट को लेकर सबसे बेहतर शर्तों पर कर्ज मिले. रिपेमेंट को लेकर इसलिए भी पहले विचार करना जरूरी है क्योंकि इससे बाद में आप बेवजह की पेनाल्टी जैसी परेशानियों से बच जाएंगे. इसके लिए सभी बैंकों से गोल्ड लोन की दरों व शर्तों का तुलनात्मक अध्ययन कर लें.
(Article: Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Gold Loan: ध्यान दें! 31 मार्च तक अधिक मिलेगा कर्ज, यहां पाएं सस्ता गोल्ड लोन

Go to Top