LIC New Endowment Plan: एलआईसी के इस प्लान में रोज बचाएं सिर्फ 71 रुपये, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 48.75 लाख रुपये | The Financial Express

LIC New Endowment Plan: एलआईसी के इस प्लान में रोज बचाएं सिर्फ 71 रुपये, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 48.75 लाख रुपये

“LIC न्यू एंडोमेंट” प्लान में निवेश के लिए उम्र की सीमा मिनिमम 18 और मैक्सिमम 52 साल है. इसमें निवेश की न्यूनतम राशि 1 लाख रुपये और अधिकतम की सीमा तय नहीं है.

LIC New Endowment Plan: एलआईसी के इस प्लान में रोज बचाएं सिर्फ 71 रुपये, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 48.75 लाख रुपये
देश में अधिकांश लोग सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न देने वाले प्लान में निवेश करना पसंद करते हैं.

LIC New Endowment Plan: हमारे देश में अधिकतर लोग निवेश के लिए एक सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न देने वाले विकल्प का चयन करते हैं. इसके लिए लोग या तो एलआईसी का कोई प्लान लेते हैं या फिर वो पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में निवेश करते हैं. आज हम आपको एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप रोजना 71 रुपये की बचत कर मैच्योरिटी पर 48.75 लाख रुपये हासिल कर सकते हैं.

इस उम्र के लोग कर सकते हैं निवेश

एलआईसी के इस प्लान में निवेश के लिए मिनिमम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 52 साल है. इस प्लान की खास बात ये है कि इस प्लान को इस तरह से तैयार किया गया है कि जब एक सामान्य व्यक्ति अपने करियर की शुरूआत में ही निवेश करना आरंभ करता है, तो वह अपने भविष्य के लिए एक अच्छी खासी रकम जमा कर सकता है.

4014 टीजीटी, पीजीटी समेत कई पदों के लिए निकली भर्ती, 16 नवंबर तक कर सकते हैं अप्लाई, चेक करें पूरी डिटेल

अपनी जरूरत के हिसाब से तय करें अवधि

इस प्लान में मैच्योरिटी की अवधि 12 से 35 साल है. इस प्लान में निवेश करने वाला व्यक्ति अपनी सहूलियत और जरूरत के हिसाब से अपने प्लान की अवधि को तय कर सकता है. अगर कोई व्यक्ति अपने करियर की शुरूआत में है, तो वह 35 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकता है और यदि कोई व्यक्ति 45+ का है तो वह 12 साल के लिए अपना पैसा निवेश कर सकता है. 

सुविधा के अनुसार चुने प्रीमियम मोड

अगर आप 18 साल की उम्र में 10 लाख के सम अश्योड का LIC न्यू एंडोमेंट प्लान लेते हैं, जिसकी अवधि 35 साल है, तो आपको इसके लिए पहले साल 26,534 रुपये सालाना प्रीमियम की पेमेंट करनी होगी, जबकि दूसरे साल आपको 25,962 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा. इस प्लान के तहत आप क्वाटरली या फिर एनुअली मोड में प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. इस प्रीमियम के मुताबिक अगर आप रोजाना 71 रुपये की बचत करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 48.75 लाख रुपये मिलेंगे.

ट्विटर के 50% कर्मचारियों को निकालने की क्या है वजह? एलन मस्क ने किया खुलासा

लाइफ इंश्योरेंस कवर

अगर इस प्लान को लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु प्लान की मैच्योरिटी से पहले हो जाती है, तो पॉलिसी होल्डर के उत्तराधिकारी को इंश्योरेंस की राशि और लाइफ कवर की राशि का भुगतान किया जाएगा. यह कवर पॉलिसी का पहला प्रीमियम जमा कराने के बाद शुरू हो जाता है. अगर पॉलिसी होल्डर की नेचुरल डेथ होती है, तो कंपनी समय और प्रीमियम के आधार पर 10,45,000 से 48,75,000 के बीच की राशि का भुगतान करेगी. 

मैच्योरिटी पर मिलेगा इतना रिटर्न

इस प्लान के तहत निवेश करने पर आपको प्रीमियम के तौर पर सिर्फ 9,09,242 रुपये का भुगतान करना होता, जिसपर कंपनी आपको मैच्योरिटी के समय पर आपको 48,75,000 रुपये मिलेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 06-11-2022 at 10:58:07 am

TRENDING NOW

Business News