मुख्य समाचार:

LIC का नया प्लान: पॉलिसी एक फायदे अनेक, टैक्स बचाने से लेकर बोनस कमाने तक का मौका

LIC Navjeevan Plan : इस स्कीम में 90 दिनों की उम्र के व्यक्ति से लेकर 65 साल के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं.

March 27, 2019 8:18 AM
lic navjeevan plan a tax saving option with regular and single premiumLIC Navjeevan Plan : इस स्कीम में निवेश पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है. (Image : Reuters)

LIC Navjeevan Plan : टैक्स बचाने की आखिरी तारीख नजदीक है. ऐसे में बहुत से लोग अलग-अलग निवेश के विकल्प ढूंढते हैं जिससे वो टैक्स बचा सकें. अगर आप भी उन लागों में से एक हैं तो आप LIC के नवजीवन प्लान में निवेश कर सकते हैं. भारतीय जीवन बीमा निगम ने हाल ही में अपना एंडाउमेंट प्लान ‘नवजीवन’ लॉन्च किया है. इस प्लान में उपभोक्ता रेगुलर या फिर एक बार में सिंगल पेमेंट कर सकता है. जिससे आपका आखिरी समय में टैक्स भी बचे और पैसा निवेश भी हो जाए.

LIC ज्यादातर वित्त वर्ष के अंत में ऐसे सिंगल प्रिमियम वाले प्लान लाती है लेकिन LIC का ये प्लान स्थायी है और वित्त वर्ष खत्म होने के बाद भी रहेगा.

90 दिन से 65 साल के व्यक्ति कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम में 90 दिनों की उम्र के व्यक्ति से लेकर 65 साल की उम्र के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं. ये मार्केट लिंक्ड स्कीम नहीं है, यानी मार्केट के गिरने या बढ़ने से इस निवेश पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन LIC द्वारा कमाया गया प्रॉफिट उपभोक्ताओं को बोनस के रूप में मिलेगा.
हालांकि सिंगल प्रिमियम ऑप्शन सिर्फ 44 साल तक की उम्र के व्यक्तियों के लिए ही उपलब्ध है. 44 साल की उम्र से ज्यादा के व्यक्ति रेगुलर प्लान में ही निवेश कर सकते हैं.

स्कीम में मिलेगा 3% से 6.5% का ब्याज

इस स्कीम में 3 फीसदी से 6.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा. इस स्कीम में 10 से 18 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है. इस स्कीम में सबसे अच्छी बात ये है कि अगर आप एक बार में सारा प्रीमियम भर देते हैं तो आप प्रीमियम ना भरने पर पॉलिसी खत्म होने की चिंता से मुक्त हो जाते हैं. साथ ही सिंगल प्रीमियम ऑप्शन में पॉलिसी लेने के 3 महीने के बाद इस पॉलिसी पर लोन भी लिया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LIC का नया प्लान: पॉलिसी एक फायदे अनेक, टैक्स बचाने से लेकर बोनस कमाने तक का मौका

Go to Top