सर्वाधिक पढ़ी गईं

LIC की न्यू जीवन शांति पॉलिसी: एक बार भरें प्रीमियम और जिंदगी भर पाएं फिक्स्ड पैसे

डेफरमेंट पीरियड बीत जाने के बाद पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति को फिक्स्ड रेट पर जिंदगी भर एन्युटी मिलती रहेगी.

October 22, 2020 12:45 PM
LIC launches deferred annuity plan NEW JEEVAN SHANTIन्यू जीवन शांति पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीदा जा सकता है.

सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक नया डेफर्ड एन्युटी प्लान ‘न्यू जीवन शांति’ लांच किया है.  न्यू जीवन शांति में एन्युटी रेट को पॉलिसी खरीदते समय ही फिक्स्ड कर दिया जाएगा और इस रेट पर ही डेफरमेंट पीरियड (एक निश्चित तय की हुई अवधि) बीत जाने के बाद पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति को जिंदगी भर एन्युटी मिलती रहेगी. एलआईसी ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी.

एन्युटी के दो विकल्प, सिंगल या जॉइंट लाइफ

न्यू जीवन शांति पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीदा जा सकता है. इसमें बीमाधारक को एन्युटी के दो ऑप्शंस दिए गए हैं. एक विकल्प के तहत वह खुद के लिए डेफर्ड एन्युटी प्लान ले सकता है और दूसरे विकल्प के तहत वह अपने अलावा किसी संबंधी के साथ जॉइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी ले सकता है. जॉइंट लाइफ प्लान अपने नजदीकी संबंधियों के साथ लिया जा सकता है, जैसे दादा, माता-पिता, बच्चे, पोते, पति-पत्नी या भाई-बहन.

मृत्यु के बाद नॉमिनी को मिलेगा पैसा

सिंगल लाइफ प्लान के तहत जब तक बीमाधारक (Annuitant) जीवित रहेगा तब तक उसे डेफरमेंट पीरियड और चुने गए अंतराल (मासिक, तिमाही छमाही या सालाना) पर उसे एन्यूटी मिलती रहेगी. दुर्भाग्यवश मृत्यु होने की परिस्थिति में नॉमिनी को डेथ बेनेफिट दिया जाएगा. जॉइट लाइफ के लिए खरीदे गए डेफर्ड एन्युटी प्लान के तहत दोनों शख्स को डेफरमेंट पीरियड पर चुने गए अंतराल में तब तक एन्युटी मिलती रहेगी, जब तक वे जिंदा हैं. दोनों की मृत्यु होने की दशा में नॉमिनी को डेथ बेनेफिट दिया जाएगा.

5 लाख से अधिक के प्लान पर अधिक एन्युटी रेट

जॉइंट लाइफ प्लान को 1.5 लाख रुपये के न्यूनतम भुगतान से खरीदा जा सकता है और सालाना 12 हजार रुपये की दर से एन्युटी को मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना लिया जा सकता है. इस पॉलिसी को खरीदने के लिए अधिकतम सीमा नहीं तय की गई है. 5 लाख रुपये से अधिक का प्लान लेने पर एन्युटी रेट अधिक मिलेगा. इस योजना को अपने ऊपर निर्भर दिव्यांग के लिए न्यूनतम 50 हजार रुपये में इस पॉलिसी को खरीदा जा सकता है. इसके अलावा इस पॉलिसी पर एलआइसी से लोन भी लिया जा सकता है.

30-79 की उम्र के लोग ले सकते हैं पॉलिसी

यह योजना 30 से लेकर 79 वर्ष के लोगों के लिए उपलब्ध है. इसके अलावा मिनिमम डेफरमेंट पीरियड 1 साल और अधिकतम 12 वर्ष है. हालांकि मैक्सिमम वेस्टिंग एज 80 वर्ष रखी गई है. वेस्टिंग एज का अर्थ यह है कि आपको किस उम्र से एन्युटी मिलनी शुरू हो जाएगी. एन्युटी का मतलब है कि डेफरमेंट पीरियड के बाद आपको नियमित अंतराल पर कितना पैसा मिलेगा. डेफरमेंट पीरियड का अर्थ यह है कि पॉलिसी खरीदने के कितने समय बाद एन्युटी मिलना शुरू होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LIC की न्यू जीवन शांति पॉलिसी: एक बार भरें प्रीमियम और जिंदगी भर पाएं फिक्स्ड पैसे

Go to Top