मुख्य समाचार:

LIC ने फिर शुरू किया पॉपुलर जीवन अक्षय प्लान, उम्र भर कमाई की गारंटी; क्या है खासियत

LIC Jeevan Akshay Plan: इमेडिएट एन्यूटी प्लान जीवन अक्षय को वापस लेने के कुछ महीनों बाद LIC ने इसे फिर से शुरू किया है.

August 29, 2020 12:28 PM
LIC, Jeevan Akshay, Jeevan Shanti, Jeevan Akshay-7, LIC annuity plan, immediate annuity plan, LIC plan for guaranteed income, guaranteed income for lifetime, life insurance corporation, pension plan, NPSLIC Jeevan Akshay Plan: इमेडिएट एन्यूटी प्लान जीवन अक्षय को वापस लेने के कुछ महीनों बाद LIC ने इसे फिर से शुरू किया है.

LIC Jeevan Akshay Plan: अपनी फ्लैगशिप इमेडिएट एन्यूटी प्लान जीवन अक्षय को वापस लेने के कुछ महीनों बाद ही देश के सबसे बड़े जीवन बीमाकर्ता भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने इस योजना को फिर से शुरू किया है. यह योजना राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के सब्सक्राइबर्स और पेंशन की प्लानिंग करने वालों के बीच बेहद लोकप्रिय है.

कुछ दिनों पहले LIC ने जीवन शांति की शुरुआत के बाद जीवन अक्षय स्कीम को वापस ले लिया था. हालांकि, LIC ने जीवन अक्षय स्कीम को फिर से शुरू कर दिया है, क्योंकि यह एक बेहद लोकप्रिय योजना थी. यह LIC की पेंशन योजना पोर्टफोलियो में प्रमुख योजना थी.

इमेडिएट एन्युटी प्लान

नए सिरे से लाई गई योजना जीवन अक्षय VII अब एलआईसी ऑफ इंडिया की इमेडिएट एन्युटी प्लान है. वहीं, जीवन शांति एक डिफर्ड यानी स्थगित एन्युटी प्लान बन गई है. इसके लिए, जीवन शांति योजना को भी संशोधित किया गया है, ताकि जीवन अक्षय के साथ किसी भी तरह के डुप्लिकेशन से बचा जा सके.

क्या है एन्युटी स्कीम

किसी भी एन्युटी स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद इनकम मिलती है. इसमें हर महीने इनकम हासिल किया जा सकता है. इस तरह, एकमुश्त निवेश के बाद ऐसी योजनाओं में नियमित तौर पर एक निश्चित आय होती रहती है.

जीवन अक्षय स्कीम: एन्युटी दरों की गांरटी

एलआईसी की जीवन अक्षय स्कीम में एकमुश्त राशि के भुगतान पर निवेशकों को एन्युटी के 10 उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक को चुनने की सुविधा मिलती है. यानी जीवन शांति की बजाय, विकल्प A से J सिर्फ एलआईसी के जीवन अक्षय स्कीम के साथ उपलब्ध होंगे.

इस पॉलिसी को लेने पर शुरुआत में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है. पॉलिसीधारक को उम्र भर एन्युटी का भुगतान किया जाता है. इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों तरीकों से लिया जा सकता है.

क्या कहा सर्कुलर में

एलआईसी ने अपने एक सर्कुलर में कहा है कि नई इमेडिएट एन्युटी प्लान जीवन अक्षय- VII की शुरुआत के साथ ही, जीवन शांति के तहत उपलब्ध सभी इमेडिएट एन्युटी आप्शन (यानी विकल्प A से J) 25 अगस्त, 2020 से वापस ले लिए जाएंगे. वहीं सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि, हालांकि, जीवन शांति के तहत उपलब्ध डिफर्ड यानी स्थगित एन्युटी विकल्प (अर्थात विकल्प 1 और विकल्प 2) बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे.

ये हैं विकल्प

विकल्प A: इमेडिएट एन्यूटी फॉर लाइफ
विकल्प B: 5 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प C: 10 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प D: 15 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प E: 20 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प F: परचेज प्राइस के रिटर्नग् के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
विकल्प G: सालाना 3 फीसदी के साधारण ब्याज के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
विकल्प H: प्राथमिक वार्षिकी करने वाले की मृत्यु पर सेकंडरी एन्युटीएंट को 50 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
विकल्प I: किसी एक एन्युटीएंट के ज्यादा सर्वाइव करने पर 100 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
विकल्प J: किसी एक एन्युटीएंट के ज्यादा सर्वाइव करने पर 100 फीसदी एन्युटी देने और लास्ट सर्वाइवर की डेथ पर परचेज प्राइस रिटर्न करने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LIC ने फिर शुरू किया पॉपुलर जीवन अक्षय प्लान, उम्र भर कमाई की गारंटी; क्या है खासियत

Go to Top