LIC की जबरदस्त स्कीम, रोज 122 रुपये की बचत आपको दिलाएगी 26 लाख, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

LIC Jeevan Lakshya: LIC के इंश्योरेंस प्लान पर में निवेशकों को बेहतर रिटर्न के साथ-साथ पैसे की सुरक्षा भी मिलती है. कंपनी अलग अलग टारगेट को ध्यान में रखकर इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर कर रही है.

शहर हो या गांव आज भी इंश्योरेंस के लिए लोगों का LIC पर भरोसा कायम है. (reuters)

LIC Jeevan Lakshya Plan Detail: लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है. शहर हो या गांव आज भी इंश्योरेंस के लिए लोगों का LIC पर भरोसा कायम है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें निवेशकों को बेहतर रिटर्न के साथ-साथ पैसे की सुरक्षा भी मिलती है. कंपनी अलग अलग टारगेट को ध्यान में रखकर कई इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर कर रही है. इसी में एक है एलआईसी जीवन लक्ष्य (LIC Jeevan Lakshya) पॉलिसी. यह एक ऐसी पॉलिसी है जो बीमाधारक की मौत हो जाने के बाद भी पॉलिसी के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करती है. बीमाधारक की मौत के बाद प्रीमियम का खर्च कंपनी उठाती है. वहीं हर साल नॉमिनी को सम अश्योर्ड का 10 फीसदी हिस्सा खर्च के लिए मिलता है.

पॉलिसी के लिए योग्यता और खासियत

LIC Jeevan Lakshya स्कीम में 18 साल से 55 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल की है. मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 65 साल है. जितने साल की पॉलिसी होगी, प्रीमियम का भुगतान उससे 3 साल कम करना होगा. यानी 23 साल की पॉलिसी है तो आपको 22 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा.

इस प्लान में बीमाधारक को कम से कम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड राशि मिलती है. अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है. इस बीमा में आप मंथली, क्वार्टली, 6 महीने पर और सालाना प्रीमियम जमा कर सकते हैं.

High Rated Scheme: 5 साल में पैसे 3 गुना तक बढ़ाने वाली स्कीम, सभी की रेटिंग है 5 स्टार, निवेश का खर्च भी बहुत कम

डेथ बेनेफिट क्या है?

इस पॉलिसी में डेथ बेनेफिट मिलता है. अगर किसी पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी पूरी होने से पहले मृत्यु हो जाती है तो कंपनी प्रीमियम जमा करती है. मैच्योरिटी का अमाउंट नॉमिनी को दिया जाता है. वहीं मैच्योरिटी के पहले प्रीमियम चलने तक हर साल सम एश्योर्ड का 10 फीसदी खर्च के लिए मिलता है. यह पॉलिसी बच्चों की जरूरतों को देखते हुए बनाया गया है.

हर महीने 122 रुपये का निवेश, मिलेगा 26 लाख

मान लिया कि आप इस पॉलिसी को 30 साल की उम्र में खरीदते हैं.

उम्र: 30 साल
बेसिक सम एश्योर्ड: 10 लाख रुपये
पॉलिसी टेन्योर: 25 साल
डेथ सम एश्योर्ड: 11 लाख रुपये

प्रीमियम मंथली: 3723 रुपये
प्रीमियम तिमाही: 11170 रुपये
प्रीमियम छमाही: 22102 रुपये
प्रीमियम सालाना: 43726 रुपये

मैच्योरिटी पर कुल रकम: 26 लाख रुपये
इसमें सम एश्योर्ड 10 लाख है. बोनस 11.50 लाख रुपये है. जबकि FAB करीब 4.50 लाख रुपये है.

Note: यहां साफ है कि आपको 43726 रुपये सालाना प्रीमियम देना होगा. यह मंथली आधार पर 3644 रुपये होगा. यानी अगर आप हर रोज 122 रुपये की सेविंग कर लें तो इस पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं.

(input: lic website)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News