सर्वाधिक पढ़ी गईं

LIC Jeevan Labh: एलआईसी की इस पॉलिसी में हर दिन जमा करें सिर्फ 233 रुपये और पाएं 17 लाख, टैक्स में भी मिलेगी छूट

यह पॉलिसी लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिहाज से काफी अच्छी मानी जा रही है. इसमें हर दिन 233 रुपये जमा करने होते हैं और पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आप 17 लाख रुपये के मालिक बनते हैं.

Updated: Oct 12, 2021 11:04 PM
LIC’s initial public offer (IPO), which will be the largest ever IPO in India, is expected in March 2022.LIC’s initial public offer (IPO), which will be the largest ever IPO in India, is expected in March 2022.

छोटी बचत भी बड़ी रकम में बदल सकती है. जरूरत है अनुशासन और धैर्य के साथ लंबे समय तक इस रकम को सही जगह निवेश करने की. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें आप रोजाना एक छोटी रकम जमा कर लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं. जीवन बीमा निगम यानी LIC की कई ऐसी पॉलिसी हैं, जो आपकी लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल प्लानिंग के हिसाब से काफी अच्छी हैं. ऐसी ही एक पॉलिसी है LIC Jeevan Labh, जिसमें रोजाना 233 रुपये जमा करने से आपको एक निश्चित अवधि के बाद 17 लाख रुपये मिलते हैं. साथ ही मैच्योरिटी की रकम पर टैक्स छूट भी मिलती है.

हर दिन जमा कीजिये 233 रुपये, पाइए 17 लाख रुपये

यह पॉलिसी लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के हिसाब से काफी अच्छी मानी जा रही है. इसमें हर दिन 233 रुपये जमा करने होते हैं और पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आप 17 लाख रुपये के मालिक बनते हैं. इस पॉलिसी का वास्तविक नाम है – LIC Jeevan Labh, 936.यह स्कीम एक नॉन लिंक्ड ( Non-Linked) है. यानी इसका शेयर मार्केट से कोई संबंध नहीं है. लिहाजा निवेश के डूबने का कोई जोखिम नहीं है. आपको इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है. एलआईसी ने इसे लोगों के लॉन्ग टर्म जरूरत जैसे बच्चों की शिक्षा, शादी या भविष्य में संपत्ति खरीदने की जरूरत को देखते हुए तैयार किया है.

Investment Tips: महज 1 हजार रुपये में ही बनाएं बेहतरीन पोर्टफोलियो, इन विकल्पों में निवेश कर बना सकते हैं बड़ी पूंजी

तीन साल प्रीमियम देने के बाद लोन भी ले सकते हैं

इस स्कीम के तहत मिनिमम सम एश्योर्ड 2 लाख रुपये है. 8 से 59 साल का कोई भी व्यक्ति इसे ले सकता है. यह पॉलिसी 16 से 25 साल के टर्म में ली जा सकती है. इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. इसका मतलब यह है कि आप कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं. साथ तीन साल प्रीमियम देने के लिए बाद इसके एवज में लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

निवेशक के न रहने पर नॉमिनी को मिलेगी रकम

अगर निवेशक इस दुनिया में नहीं रहता है तो उसके नॉमिनी को सम एश्योर्ड और बोनस का लाभ मिलता है. इस पॉलिसी में अगर कोई व्यक्ति 23 वर्ष की उम्र में 16 साल के टर्म प्लान और 10 लाख सम एश्योर्ड के ऑप्शन को चुनता है तो उसे दस साल तक हर दिन 233 रुपये जमा करने होंगे. इस तरह उसे कुल 855107 रुपये जमान करने होंगे. यह रकम मैच्योरिटी पर यानि 39 वर्ष की आयु पर दे दी जाएगी, जो कि 17,13,000 रुपये होगी.

Education Loan: बच्चे की पढ़ाई के लिए चाहते हैं सस्ता एजुकेशन लोन? जानिए किन बैंकों में कम है ब्याज दर

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LIC Jeevan Labh: एलआईसी की इस पॉलिसी में हर दिन जमा करें सिर्फ 233 रुपये और पाएं 17 लाख, टैक्स में भी मिलेगी छूट

Go to Top