scorecardresearch

LIC Dhan Varsha: 10 लाख के प्रीमियम पर मिलेगा 1 करोड़, प्रोटेक्‍शन के साथ सेविंग प्‍लान, पॉलिसी के बारे में पूरी डिटेल

LIC Dhan Varsha 2 पॉलिसी टर्म चुनने के लिए ऑफर करता है. इसमें कंपनी प्रीमियम से 10 गुना सम अश्‍योर्ड सहित कई तरह के बेनेफिट ऑफर कर रही है.

LIC Dhan Varsha: 10 लाख के प्रीमियम पर मिलेगा 1 करोड़, प्रोटेक्‍शन के साथ सेविंग प्‍लान, पॉलिसी के बारे में पूरी डिटेल
जीवन बीमा कंपनी LIC ने नई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है.

Features of LIC Dhan Varsha Plan: देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी LIC ने नई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है. इस पॉलिसी का नाम एलआईसी धन वर्षा पॉलिसी 866 (LIC Dhan Varsha) है. LIC Dhan Varsha 2 पॉलिसी टर्म चुनने के लिए ऑफर करता है. इसमें कंपनी प्रीमियम से 10 गुना सम अश्‍योर्ड सहित कई तरह के बेनेफिट ऑफर कर रही है. यह पॉलिसी लाइफ इंश्योरेंस के साथ-साथ सेविंग प्लान भी है. जानते हैं इसके खास फीचर्स की डिटेल…….

क्‍या है LIC Dhan Varsha प्‍लान

LIC Dhan Varsha पॉलिसी एक नॉन पार्टिसिपेटिंग पर्सनल सेविंग, एकल प्रीमियम योजना है. इस पॉलिसी को खरीदने के लिए केवल एक बार ही प्रीमियम देना होता है. यह निवेश स्कीम सुरक्षा के साथ-साथ सेविंग की भी पेशकश करती है. यह प्‍लान सभी वर्ग के लोगों के लिए है. एलआईसी की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार अगर पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीधारक की डेथ होजाती है तो परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट मिलता है. मैच्योरिटी के बाद यह पेमेंट की गारंटी देती है. एलआईसी के अनुसार यह स्कीम मेडिकल और नॉन मेडिकल स्कीम्स के लिए उपलब्ध है.

10 गुना तक सम अश्योर्ड

LIC Dhan Varsha पॉलिसी में ग्राहक अपनी सम अश्योर्ड की राशि चुन सकते हैं. इसमें पॉलिसी की प्रीमियम राशि से 10 गुना तक सम अश्योर्ड लिया जा सकता है. सम अश्योर्ड वह निश्चित राशि होती है जो बीमा कंपनी मेच्योरिटी पर ग्राहक को देने का वादा करती है. अगर 1 लाख रुपये के प्रीमियम में यह पॉलिसी लेते हैं, तो आप 10 लाख रुपये के सम अश्योर्ड की पॉलिसी ले सकते हैं.

क्‍या है पहला विकल्प

पहला ऑप्शन चुनने पर एलआईसी जमा प्रीमियम की तुलना 1.25 गुना सम अश्योर्ड कि पेशकश करती है. अगर किसी ने 10 लाख का सिंगल प्रीमियम दिया है और प्रीमियम के दौरान उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसे 12.5 लाख एडिशन बोनस के साथ मिलेगा.

क्‍या है दूसरा विकल्प

दूसरा ऑप्शन चुनने पर जमा प्रीमियम का 10 गुना रिस्क कवर मिलता है. डेथ हो जाने की स्थिति 10 लाख रुपए के सिंगल प्रीमियम के बदले 1 करोड़ रुपए का गारंटीड बोनस मिलेगा.

टर्म और उम्र

LIC Dhan Varsha प्लान को खरीदने के लिए 2 टर्म विकल्प मौजूद है. पहला 10 साल और दूसरा 15 साल. इनमें से कोई भी टर्म चुन सकते हैं. पॉलिसी में दोनों ही विकल्‍प में अगर आपने 15 साल का टर्म चुना है तो पालिसी लेने की न्यूनतम उम्र 3 वर्ष होगी. आप 10 साल का टर्म चुनते हैं तो न्यूनतम उम्र 8 साल होगी. वहीं पहले विकल्प में आपकी अधिकतम उम्र 60 साल होनी चाहिए.
लेकिन आप 10 गुना रिस्क कवर ले रहे हैं तो 10 साल के टर्म के साथ 40 की उम्र तक ही इस प्लान में शामिल हो सकेंगे. वहीं15 साल का टर्म लेते हैं, तो अधिकतम उम्र 35 साल होगी.

पेंशन की तरह ले सकते हैं पैसा

इस पॉलिसी में आपको लोन और सरेंडर की सुविधा मौजूद उपलब्ध है. इसके अलावा इस योजना के तहत नॉमिनी को मिलने वाला पैसा एक साथ न निकाल कर इंस्टालमेंट के तहत निकाल सकते हैं. यह एक तरह की पेंशन राशि होगी.

ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है यह पॉलिसी

LIC Dhan Varsha प्लान आप ऑनलाइन नहीं खरीद पाएंगे. यह प्लान केवल ऑफलाइन ही उपलब्ध रहेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 19-10-2022 at 11:04:49 am

TRENDING NOW

Business News