सर्वाधिक पढ़ी गईं

LIC पॉलिसी धारकों के लिए बड़ी खबर: लैप्स पॉलिसी रिवाइव करने के बदले नियम, जान लें होगा फायदा

सरकारी कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ने लैप्स पॉलिसी को रिवाइव करने के नियम में बदलाव किया है.

Updated: Nov 04, 2019 4:15 PM
LIC allows revival of lapsed policy of over 2 yearsImage: Reuters

सरकारी कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ने लैप्स पॉलिसी को रिवाइव करने के नियम में बदलाव किया है. अभी तक 1 जनवरी 2014 के बाद ली गई LIC पॉलिसी के लैप्स होने पर उसे प्रीमियम भरना छोड़ने के 2 साल के अंदर तक रिवाइव कराया जा सकता था. लेकिन अब LIC ने दो साल पूरे होने के बाद भी लैप्स पॉलिसी रिवाइव कराने को अनुमति दे दी है.

LIC ने एक बयान में कहा कि ऐसी पॉलिसी, जिन्हें लैप्स हुए दो साल से ज्यादा हो चुके हैं और जिन्हें यह अवधि गुजरने के बाद पहले रिवाइव कराने की अनुमति नहीं थी, उन्हें भी अब रिवाइव कराया जा सकता है.

जनवरी 2014 से 2 साल की रिवाइवल अवधि हुई थी तय

LIC ने कहा कि Irdai प्रॉडक्ट रेगुलेशन 2013 के 1 जनवरी 2014 से प्रभाव में आने के बाद LIC पॉलिसी के मामले में पहली बार प्रीमियम न चुकाए जाने की तारीख से 2 साल तक की अवधि तक ही उस पॉलिसी का रिवाइवल पीरियड था. केवल इस दौरान ही पॉलिसीहोल्डर अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसी को दोबारा प्रीमियम भरना शुरू कर रिवाइव करा सकता था. 1 जनवरी 2014 के बाद ली गई सभी पॉलिसीज के मामले में लैप्स हो चुकी पॉलिसी को दो साल ​की समयावधि पूरी होने के बाद रिवाइव नहीं कराया जा सकता था.

लोगों को उनके लाइफ कवर का फायदा मिलता रहे, इसे ध्यान में रखते हुए LIC ने Irdai से अपील की और पॉलिसी के लंबे रिवाइवल पीरियड को उन लोगों के लिए भी लागू कर दिया, जिन्होंने 1 जनवरी 2014 के बाद पॉलिसी ली है. अब 1 जनवरी 2014 के बाद LIC पॉलिसी लेने वाले भी अपनी नॉन-लिंक्ड पॉलिसी को लैप्स होने के 5 साल के अंदर रिवाइव करा सकेंगे. वहीं यूनिट लिंक्ड पॉलिसी के लिए रिवाइवल पीरियड 3 साल रहेगा.

LIC की लैप्स पॉलिसी सस्ते में दोबारा कराएं चालू, स्पेशल कैम्पेन का उठाएं फायदा

पॉलिसीहोल्डर्स के लिए बेहतरीन अवसर

LIC के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन आनंद ने कहा कि पुरानी पॉलिसी को रिवाइव कराना हमेशा से पुरानी पॉलिसी को बंद कर नई पॉलिसी को लेने से बेहतर विकल्प रहा है. नया फैसला LIC पॉलिसीहोल्डर्स के लिए एक बेहतरीन अवसर है कि वे अपनी पहले रिवाइव न कराई जा सकने वाली पॉलिसी को रिवाइव करा सकें और अपना लाइफ कवर चालू रखें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LIC पॉलिसी धारकों के लिए बड़ी खबर: लैप्स पॉलिसी रिवाइव करने के बदले नियम, जान लें होगा फायदा

Go to Top