मुख्य समाचार:

अलर्ट! 7 साल तक 7.75% सालाना ब्याज पाने का आखिरी मौका, आज बंद होने जा रही है ये स्कीम

सरकार की 7.75 फीसदी टैक्सेबल सेविंग्स बांड स्कीम आज से बंद होने जा रही है. यहां दोपहर तक निवेश कर सकते हैं.

Published: May 28, 2020 12:03 PM
RBI withdraw taxable bonds scheme, last chance to invest in taxable savings bonds scheme, last chance to lock 7.75% annual return, safe and better than fixed depositसरकार की 7.75 फीसदी टैक्सेबल सेविंग्स बांड स्कीम आज से बंद होने जा रही है. यहां दोपहर तक निवेश कर सकते हैं.

शेयर बाजार में पैसे डूब रहे हैं, म्यूचुअल फंड्स का रिटर्न बिगड़ रहा है, वहीं बेंक जमा दरों पर ब्याज दरें लगातार घटा रहे हैं. ऐसे में अगर आप किसी बेहतर निवेश के विकल्प की तलाश में हैं तो एक ऐसी स्कीम है, जहां आज निवेश करने का आखिरी मौका है. ये है सरकार की 7.75 फीसदी टैक्सेबल सेविंग्स बांड स्कीम. सरकार ने 7.75 फीसदी टैक्सेबल सेविंग्स बांड स्कीम को आज गुरूवार यानी 28 मई, 2020 से बैंकिंग कारोबार समाप्त होने के समय के बाद वापस लेने का फैसला किया है.

कम से कम 1000 रुपये निवेश जरूरी

इन बांड में 100 रुपए के अंकित मूल्य पर निवेश होता है और न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपए है. योजना के मुताबिक ये बांड 7 साल की अवधि के होते हैं. इस बांड को भारतीय स्टेट बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक, एक्सिस बैंक, बाईईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, और स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) जारी करते हैं. इन बांड में मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है.

आज आखिरी मौका

बैंकों ने आज बांड एप्लीकेशन को 3:30 बजे दोपहर पर लेने का फैसला किया है. ऐसे में आपके पास कुछ घंटे और बचे हैं कि आप इन स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. सरकारी बांड होने के नाते यह सुरक्षित माने जाते हैं. जब स्माल सेविंग्स पर ब्याज दरों में लगातार कटौती की हो रही है, सुरक्षित निवेश के लिए निवेशक इस आखिरी मौके का लाभ उठा सकते हैं. यहां 7 साल तक सालाना 7.75 फीसदी ब्याज है.

क्यों बंद हो रही है योजना

इस बारे में आरबीआई ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि 7.75 फीसदी टैक्सेबल सेविंग्स बांड 2018, गुरुवार यानी 28 मई 2020 को बैंकिंग कार्य समय समाप्त होने के समय से निवेश के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. सरकार ने यह निर्णय घटती ब्याज दरों को देखते हुए किया है. सरकार के इन बांड को सामान्य तौर पर आरबीआई बांड (RBI Bond) अथवा भारत सरकार के बांड के नाम से जाना जाता है. इन बांड में निवेश करने का फायदा यह है कि यह जोखिम रहित है और इसमें आपका मूलधन सुरक्षित रहता ही है, तय ब्याज के आधार पर लाभ भी मिलता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अलर्ट! 7 साल तक 7.75% सालाना ब्याज पाने का आखिरी मौका, आज बंद होने जा रही है ये स्कीम

Go to Top