मुख्य समाचार:
  1. जानिए क्या है अटल पेंशन योजना जिसके लिए 97 लाख से अधिक लोग रजिस्टर कर चुके हैं

जानिए क्या है अटल पेंशन योजना जिसके लिए 97 लाख से अधिक लोग रजिस्टर कर चुके हैं

इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चहिए. योजना का लाभ हरेक भारतीय ले सकते हैं.

April 3, 2018 3:40 PM
atal pension yojana, pesnsion schemes in india, pension yojnaa, अटल पेंशन योजना, नरेंद्र मोदी, पेंशन योजना, भारत, पेंशन निवेश इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चहिए. योजना का लाभ हरेक भारतीय ले सकते हैं.

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के अंशधारकों की संख्या वित्त वर्ष 2017-18 के अंत तक 97.05 लाख पर पहुंच गई है. पेंशन कोष नियामक एवं विकास (पीएफआरडीए) ने अपने बयान में कहा कि बीते वित्तीय वर्ष में एपीवाई से 48.21 लाख नए अंशधारक जुड़े हैं. यह पीएफआरडीए के एक करोड़ के लक्ष्य से कुछ कम है. 2016-17 में एपीवाई के अंशधारकों की संख्या 48.33 लाख पर पहुंची थी. यह योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है.

अटल पेंशन योजना के तहत आप कम पैसे जमा करके हर महीने पेंशन के हकदार हो सकते हैं. इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपको जिंदगी भर पैसे नहीं जमा करवाने होते हैं. अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक में खाता होना जरुरी है जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो. सबसे ख़ास बात यह है कि अटल पेंशन योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो टैक्स नहीं देते हैं. योजना का लाभ हरेक भारतीय ले सकते हैं. अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई स्कीम है जिसका प्रबंधन पीएफआरडीए (पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण) करता है. योजना के लिए लोगों को 6 भागों में बांटा गया है. इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चहिए. इस योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा.

पेंशन कितना मिलेगा

पेंशन रकम, आपके द्वारा जमा किए गए रकम और आपके उम्र पर निर्भर करता है. अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1000 रुपये मासिक और अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 60 साल की उम्र से आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

जल्दी जुड़ना है फायदे का सौदा

आप जितनी जल्दी इस योजना से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा. उदाहरण के तौर पर अगर कोई आदमी 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे महीने के 210 रूपये देने होंगें और 60 साल के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा. अटल पेंशन योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाईट पर जा सकते हैं.

  1. No Comments.

Go to Top