मुख्य समाचार:
  1. 2 से 3 साल के बच्चे के नाम खोल सकते हैं PPF अकाउंट, इसके फायदे भी हैं बहुत

2 से 3 साल के बच्चे के नाम खोल सकते हैं PPF अकाउंट, इसके फायदे भी हैं बहुत

नाबालिग के नाम PPF अकाउंट के फायदे

June 1, 2019 8:16 AM
PPF, PPF Account For Minors, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, Benefit Of PPF Account For Minors, PPF Interest Rate, PPF Maturity, Post Office, bank, How To Open PPF Accountनाबालिग के नाम PPF अकाउंट के फायदे

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की बात आती है तो आमतौर पर यही खयाल आता है कि नौकरीपेशा लोगों के लिए यह योजना बेहतर है. लेकिन ऐसा नहीं है, यह अकाउंट खोलने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है. आप अपने नाबालिग बच्चे के नाम से चाहे उसकी कितनी भी उम्र हो अकाउंट खोल सकते हैं. लेकिन अगर इसे 3 से 4 साल की उम्र के बच्चों के नाम शुरू करते हैं तो इसके फायदे ज्यादा हैं.

बच्चों के 18 साल की उम्र होने पर खाते का संचालन उन्हें मिल जाता है. उसके पहले अभिभावक ही खाते का संचालक होता है. अगर बच्चे के 2 या 3 साल होने पर ही यह अकाउंट खोल दें तो उसे 18 की उम्र पूरी होने या नौकरी के लायक होने पर उसे बड़ी रकम भी गिफ्ट कर सकते हैं, जिससे हॉयर एजुकेशन या ऐसी कोई और जरूरतें पूरी हो सकती हैं.

बच्चों के नाम अकाउंट के फायदे

PPF में लॉक इन पीरियड 15 साल का होता है. मान ​लीजिए कि अकाउंट खोलते समय आपका बच्चा 3 साल का है. ऐसे में जब वह 18 साल का होगा, अकाउंट मेच्योर हो जाएगा. उस दौरान वह अकाउंट का संचालन खुद करने लायक हो जाएगा. जरूरत पड़ने पर वह पैसे निकाल सकेगा. वहीं, अगर उसे आगे बढ़ाना है तो चह 5 साल और खाते को जारी रख पाएगा. वहीं, अगर वह 18 साल की उम्र में अकाउंट खेलवाता तो उसे अगले 15 साल मेच्योरिटी का इंतजार करना पड़ता.

PPF पर ब्याज दर

PPF अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 8 फीसदी है. पीपीएफ स्कीम के तहत आपके निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है.

कैसे खुलेगा अकाउंट?

PPF अकाउंट डाकघर या अधिकृत किसी भी बैंक की शाखा में खुलवाया जा सकता है. पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए पीपीएफ अकाउंट ओपनिंग फॉर्म में माता-पिता को बच्चे का ब्योरा देना पड़ता है. फॉर्म में बच्चे की फोटो के साथ पैरेंट्स के जरूरी डॉक्यूमेंट्स, बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट देना होता है.

100 रुपये से कर सकते हैं शुरू

अकाउंट 100 रुपये से खुल जाता है लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है. साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop