मुख्य समाचार:

200 रुपये रोज बचाकर पा सकते हैं 35 लाख का फंड, समझें कम्पाउंडिंग की पावर

अगर अनुशासित ढंग से रोज 100 या 200 रुपये की भी बचत की जाए तो यह एक समय के बाद आपके लिए बड़ा सपोर्ट बन सकता है.

November 13, 2018 7:00 AM
compounding, daily savings, mutual fund scheme, compounding interest, saving, returnअगर अनुशासित ढंग से रोज 100 या 200 रुपये की भी बचत की जाए तो यह एक समय के बाद आपके लिए बड़ा सपोर्ट बन सकता है.

रोजाना महज 100 या 200 रुपये की बचत का महत्व बहुत से लोग नहीं समझ पातें. आमतौर पर ज्यादातर लोग बड़ी रकम के निवेश में भरोसा रखते हैं. लेकिन अगर अनुशासित ढंग से रोज 100 या 200 रुपये की भी बचत की जाए तो यह एक समय के बाद आपके लिए बड़ा सपोर्ट बन सकता है. अगर आपकी मंथली इनकम औसतन 40 से 50 हजार रुपये है तो अन्य खर्चे निकालने के बाद रोज इतनी रकम बचाना मुश्किल नहीं है. बचत जितनी जल्दी शुरू करेंगे, फायदा उतना ही ज्यादा होगा. इसमें काम आती है कंपाउंडिंग की ताकत.

रोज के खर्च से कुछ कुछ बचाएं

मान लीजिए कि आप 25 की उम्र में हैं और आपकी सैलरी 40 से 50 हजार रुपये के बीच है. ऐसे में शुरू में जिम्मेदारी कम होने से रोज के खर्च से 200 रुपये बचाना आसान है. करियर आगे बढ़ने पर सैलरी भी बढ़ेगी, ऐसे में जिम्मेदारी बढ़ने पर भी यह बचत की जा सकती है. आपको 200 रुपये रोज की बचत की आदत 20 साल तक डालनी होगी.

कैसे बनेगा 35 लाख का फंड

अगर 200 रुपये की रोजाना बचत होती है तो यह 6000 रुपये महीना हो जाएगा.
वहीं, सालाना रकम 72,000 रुपये होगी.
20 साल तक निवेश करने पर कुल जमा रकम 14.40 लाख रुपये होगी.
आपको अपनी बचत बेहतर म्यूचुअल फंड स्कीम में लगानी होगी. मान लीजिए कि म्युचुअल फंड स्कीम में आपको हर साल 8 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिल रहा है.
ऐसे में हर महीने 6000 रुपये के निवेश पर कंपाउंडिंग 8 फीसदी रिटर्न देखें तो 20 साल में कुल 35.58 लाख रुपये के करीब फंड तैयार हो जाएगा.

नोट: पिछले 3 साल की बात करें तो बाजार में ऐसे कई म्युचुअल फंड हैं, जिसमें औसतन हर साल 8 फीसदी रिटर्न मिल रहा है. रिटर्न इससे भी ज्यादा या कम हो सकता है. लेकिन बेहतर फंड में औसतन 8 फीसदी रिटर्न संभव है.

21 लाख रुपये का होगा फायदा

अगर 20 साल तक रोज 200 रुपये के हिसाब से निवेश देखें तो आपका कुल निवेश 14.40 लाख रुपये होगा. वहीं, आपको 20 साल बाद 8 फीसदी साला कंपाउंडिंग के लिहाज से कुल 35.58 लाख रुपये का फंड मिल जाएगा. यानी कुल निवेश पर 21.18 लाख रुपये ब्याज मिलेगा.

क्या कहना है एक्सपर्ट का?

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार, म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे बेहतर उपायों में है. यहां पर लोग हर माह थोड़ा थोड़ा निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं. मान लीजि‍ए आप यंग हैं और अभी आपने नौकरी शुरू ही की है। ऐसे में आपके पास म्यूचुअल फंड में निवेश करने की बड़ी राशि नहीं है। इस दौरान आप सि‍स्‍टमैटि‍क इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) का ऑप्‍शन चुन सकते हैं। पिछले एक साल की बात करें तो कई बेहतर फंड रहे हैं, जिन्होंने 8 से 10 फीसदी तक का सालाना रिटर्न दिया है.

कम होता है रिस्क

म्यूचुअल फंड में निवेश में रिस्क कुछ कम होता है. अगर आप अपना पूरा पैसा कि‍सी एक कंपनी में निवेश कर दें और कि‍सी वजह से वह कंपनी डूब जाए तो आपका सारा पैसा भी डूब जाएगा. म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यहां आपके पैसे को अलग-अलग कंपनि‍यों में लगाया जाता है, मसलन अलग-अलग स्‍टॉक और बॉन्‍ड्स में आपके पैसे को निवेश कि‍या जाता है. इसका फायदा यह है कि अगर कि‍सी एक कंपनी में लगा पैसा डूब भी जाए तो बाकी जगह से हुआ लाभ उसे कवर कर सकता है.

(डिस्क्लेमर: म्यूचुअल फंड स्कीम निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. इसलिए निवेश से पहले पूरी पड़ताल कर लें और अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 200 रुपये रोज बचाकर पा सकते हैं 35 लाख का फंड, समझें कम्पाउंडिंग की पावर

Go to Top