मुख्य समाचार:

बिल गेट्स से सीखें अमीर बनने का बेस्ट तरीका, निवेश के इस नियम से बना लिए 7.65 लाख करोड़

बिल गेट्स अभी भी शेयर बाजार को लेकर पहले की तरह ही बुलिश हैं.

September 18, 2019 11:11 AM
Bill Gates, Investment Rules, how become rich, stock market, equity, invest in stocks, बिल गेट्स, bill gates fortune, bill gates wealth, bill gates in wealth creation modeबिल गेट्स अभी भी शेयर बाजार को लेकर पहले की तरह ही बुलिश हैं.

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स की कुल संपत्ति करीब 10700 करोड़ डॉलर यानी 7.65 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से करीब 1700 करोड़ डॉलर यानी 1.22 लाख करोड़ रुपये तो उन्होंने साल 2019 में अबतक ही जोड़ लिए हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस साल उन्होंने करीब 3500 करोड़ डॉलर की संपत्ति तो दान में दे दिए हैं, इसके बाद भी उनकी नेटवर्थ करीब 1640 करोड़ डॉलर बढ़ गई है. हाल ही में ब्लूमबर्ग को दिए गए साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि किस तरह से उनकी अरबों की संपत्ति में और इजाफा हो रहा है.

60 फीसदी निवेश शेयर बाजार में

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स के अनुसार जब दुनियाभर के शेयर बाजारों में दबाव की वजह से लोग पैसा लगाने से डर रहे हैं, वह बाजार में पैसा लगाने को लेकर रक्षात्मक रवैया नहीं अपना रहे, बल्कि एग्रेसिव मोड में हैं. उनका कहना है कि सबसे ज्यादा कैश शेयर बाजारों में है. ऐसे में अपने निवेश का कम से कम 60 फीसदी शेयर बाजार में लगाना चाहिए.

ब्लूमबर्ग के डाटा के अनुसार सोमवार तक गेट्स फैमिली के पास करीब 6000 करोड़ डॉलर के इक्विटी एसेट्स थे. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार जेब बेजोस के बाद बिल गेट्स दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं.

वेल्थ टैक्स का विरोध नहीं

ऐसे दौर में जब बहुत से निवेशक इक्विटी से निकलकर सरकारी बॉन्ड और रीयल एसेट में पैसा लगा रहे हें, बिल गेट्स का भरोसा शेयर बाजार पर बना हुआ है. 63 साल के गेट्स ने अमेरिका के सबसे अमीर लोगों पर हाई टैक्स का समर्थन भी किया. उनका कहना है कि वह यूनाइटेड स्टेट और ग्लोबल बिजनेस पर पहले की तरह ही बुलिश हैं.

उन्होंने कहा कि मुझे संदेह है कि यूएस वेल्थ टैक्स लगाएगा, लेकिन ऐसे होता है तो मैं इसके खिलाफ नहीं हूं. हमारे पास जो सबसे करीबी चीज है वह है संपत्ति कर. और मैं इसके एक बहुत बड़े प्रस्तावक में हूं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बिल गेट्स से सीखें अमीर बनने का बेस्ट तरीका, निवेश के इस नियम से बना लिए 7.65 लाख करोड़

Go to Top