सर्वाधिक पढ़ी गईं

1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए बेस्ट प्रीमियम ऑफर, देखें पूरी डिटेल

Term Insurance Policy: अगर आपके पास एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है, तो आप जल्दी से जल्दी पर्याप्त राशि के साथ ले सकते हैं.

January 9, 2021 8:40 AM
know premium offered by companies for one crore rupees term insurance plan know detailsअगर आपके पास एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है, तो आप जल्दी से जल्दी पर्याप्त राशि के साथ ले सकते हैं.

Term Insurance Policy: नए साल की शुरुआत हमारे फाइनेंस को देखने के लिए अच्छा समय है. इसके साथ साल के लिए अपनी वित्तीय योजनाओं को रखना, पिछले साल में हुई प्रगति को रिव्यू करना, मुश्किलों वाले क्षेत्रों को पहचानना और अगर जरूरत हो, तो सुधार के कदम उठाने के लिए यह बिल्कुल सही समय है. इस साल यह ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि दुनिया में महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. पिछले साल हम में से बहुत लोगों को अपने पर निर्भर लोगों के वित्तीय हितों को सुरक्षित रखने के लिए एक लाइफ इंश्योरेंस प्लान होने का महत्व समझ में आया. अगर आपके पास एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है, तो आप जल्दी से जल्दी पर्याप्त राशि के साथ ले सकते हैं.

कैसे चुनें सही पॉलिसी ?

अगर आप इसे लेकर निश्चित नहीं हैं कि कितना सम एश्योर्ड पर्याप्त होगा, आप इस नियम को फॉलो करें कि लाइफ इंश्योरेंस प्लान को आपकी वर्तमान सालाना आय से कम से कम 10 गुना होना चाहिए. आप अपनी जरूरतों के मुताबिक ज्यादा सम एश्योर्ड के लिए भी प्लान कर सकते हैं. यह बात ध्यान देने वाली है कि बाजार में अलग-अलग तरह की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी मौजूद हैं, जिसमें अलग फीचर्स और बेनेफिट्स मिलते हैं और आप सभी विकल्पों की तुलना करके अपनी जरूरतों के मुताबिक सबसे बेहतर पॉलिसी चुन सकते हैं. इनमें टर्म इंश्योरेंस प्लान्स, यूनिट लिंक्ड प्लान्स, एंडाउमेंट पॉलिसी, रिटायरमेंट प्लान्स, मनी बैक प्लान्स, होल लाइफ पॉलिसी, चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान्स आदि.

बैंक बाजार के मुताबिक, बहुत से लोग कम प्रीमियम पर ज्यादा सम एश्योर्ड वाले टर्म इंश्योरेंस प्लान्स को चुनते हैं. हालांकि, यह ध्यान दें कि किसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम आपकी उम्र बढ़ने के साथ बढ़ेगा. इसलिए, अगर आप प्लान लेने की सोच रहे हैं, तो कम उम्र में ही ले लें.

इंश्योरेंस पॉलिसी को चुनते समय केवल प्रीमियम की कीमत को ही नहीं देखना चाहिए. बैंक बाजार के मुताबिक, आपको दूसरी महत्वपूर्ण चीजों जैसे बीमा कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो, पॉलिसी फीचर्स, ऐड ऑन बेनेफिट्स भी देखने चाहिए.

ELSS: टैक्स भी बचेगा, रिटायरमेंट पर मिलेगी मोटी रकम, निवेश के लिए चुनें ये म्यूचुअल फंड

अलग-अलग कंपनियों के प्रीमियम की लिस्ट

अगर आप एक टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सोच रहे हैं, तो इस सूची में 21 बीमाकर्ताओं की 1 करोड़ रुपये के समय एश्योर्ड के साथ पॉलिसी की सालाना प्रीमियम की कीमत दी गई है. यह ध्यान दें कि प्रीमियम कीमत 30 साल के धूम्रपान नहीं करने वाले बैंगलुरू में रहने वाले व्यक्ति के मुताबिक कैलकुलेट की गई हैं, जिसकी सालाना आय 5 लाख और पॉलिसी अवधि 30 साल है.

know premium offered by companies for one crore rupees term insurance plan know detailsData compiled by BankBazaar.com

(स्टोरी: संजीव सिन्हा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए बेस्ट प्रीमियम ऑफर, देखें पूरी डिटेल

Go to Top