सर्वाधिक पढ़ी गईं

Term Insurance Plan खरीदते समय बचें इन गलतियों से, परिवार को इंश्योरेंस का मिलेगा पूरा फायदा

Term Insurance Plan: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है, नहीं तो टर्म प्लान का दावा खारिज होने का डर रहता है या प्लान महंगा हो सकता है.

November 19, 2021 11:20 AM
know here about points to remember while purchasing term insurance planटर्म इंश्योरेंस प्लान के तहत पॉलिसीधारक की मौत के बाद नॉमिनी को इंश्योरेंस की पूरी रकम एकमुश्त मिलती है.

Term Insurance Plan: आज के समय में टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि बीमाधारक की अनुपस्थिति में यह परिवार को कम प्रीयिम में ही बड़ा कवरेज मुहैया कराता है. हालांकि जैसे कि अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय कई बातों का ख्याल रखना होता है, वैसे ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय भी जानकारियों का खुलासा करना होता है और कुछ बेसिक चीजों का ख्याल रखना होता है. ऐसा नहीं करने की स्थिति में टर्म प्लान का दावा खारिज होने का डर होता है या प्लान महंगा हो सकता है. नीचे कुछ ऐसी गलतियों के बारे में दिया जा रहा है, जिससे बचना चाहिए.

प्लान खरीदते समय अधूरा खुलासा

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय सबसे आम गलतियों में एक यह है कि कुछ बीमाधारक अपनी मेडिकल हिस्ट्री का खुलासा नहीं करते हैं. ऐसा करने की मुख्य वजह यह होती है कि कहीं मेडिकल हिस्ट्री का खुलासा किया तो पॉलिसी नहीं खरीद पाएंगे या अधिक प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है. हालांकि ऐसा करने पर दावे के समय दिक्कत आ सकती है क्योंकि बीमा कंपनी इसके भुगतान को खारिज कर सकता है.

अपनी इंश्योरेंस कंपनी की सर्विस से हैं परेशान? तो इन तरीकों से कर सकते हैं शिकायत

कम अवधि का बीमा प्लान चुनना

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय एक और सबसे बड़ी गलती होती है कि कम अवधि वाला प्लान खरीद लिया जाता है. हालांकि इससे वर्तमान में कम प्रीमियम के रूप में राहत मिल सकती है लेकिन पॉलिसी अवधि खत्म होने के बाद जब अगला प्लान खरीदेंगे तो महंगा पड़ सकता है. उदाहरण के लिए 30 साल की उम्र में 10 साल की अवधि का प्लान चुनते हैं तो 40 वर्ष की उम्र में 10 साल के लिए अगला प्लान खरीदना पड़ेगा जो महंगा पड़ जाएगा. इसकी बजाय 30 वर्ष की ही उम्र में 20 साल के लिए प्लान खरीदना सही रहेगा.

Tax Benefits on Loan: कार लोन पर भी मिलती है टैक्स राहत, ये चार प्रकार के कर्ज घटा सकते हैं देनदारी

जल्द पॉलिसी न खरीदना

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की योजना को भविष्य पर न छोड़ दें. इसे जितने जल्दी खरीदेंगे, उतना ही कम प्रीमियम चुकाना पड़ेगा. आपकी उम्र जितनी बढ़ती जाएगी, टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए उतनी ही अधिक प्रीमियम चुकानी होगी.

Stock Market Trading: इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं स्टॉक मार्केट से कमाई, जानिए कैसे घट जाता है वास्तविक मुनाफा

सिर्फ प्रीमियम के आधार पर प्लान चुनना

टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनते समय सिर्फ प्रीमियम को ही मानक न बनाएं. सस्ते प्लान में हो सकता है कि अहम राइडर्स न शामिल हों. इसके अलावा प्लान खरीदने से पहले दावा निपटारे को लेकर बीमा कंपनियों का ट्रैक रिकॉर्ड जरूर चेक कर लें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Term Insurance Plan खरीदते समय बचें इन गलतियों से, परिवार को इंश्योरेंस का मिलेगा पूरा फायदा

Go to Top