मुख्य समाचार:

SBI Vs HDFC Vs ICICI Vs Axis Bank: 2 साल से कम की FD पर कहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज

देश के अधिकांश बैंक कर्ज सस्ता करने के साथ-साथ जमा दरों यानी एफडी रेट भी घटा रहे हैं.

November 12, 2019 7:19 PM
Representational Image

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने जमा पर ब्याज दरों यानी एफडी रेट्स में भी कटौती कर दी है. 10 नवंबर से एफडी की घटी ब्याज दरें लागू हो गईं. बैंक ने रिटेल ​एफडी पर ब्याज दरों में 0.15 फीसदी की कटौती की है. एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की ​जमा पर 1 साल से 2 साल से कम तक की अवधि पर ब्याज दरों में 0.15 फीसदी की कटौती की. आम लोगों को 1 साल से 2 साल से कम तक की एफडी पर अब 6.25 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा, जो पहले 6.40 फीसदी था. वहीं, इसी टेन्योर के लिए सीनियर सिटीजंस को अब 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा जो पहले 6.90 फीसदी था. ऐसे में आइए जानते हैं SBI अलावा दूसरे प्रमुख बैंक HDFC और ICICI और Axis बैंक 2 साल से कम की FD पर कितना ब्याज दे रहे हैं. इससे यह जान सकेंगे कि इस एक निश्चित अवधि के लिए यदि आप एफडी करते हैं, तो आपको कहां ज्यादा फायदा होगा.

HDFC बैंक

HDFC बैंक ने 30 अक्टूबर से अपनी एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव किया था. अभी बैंक ग्राहकों को 1 साल से 2 साल से कम तक की FD पर सालाना 6.45 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. जबकि इसी अवधि के लिए सीनियर सिटीजंस को सालाना 6.95 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

ICICI बैंक

ICICI बैंक ने 23 अक्टूबर से अपनी एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव किया था. बैंक अपने ग्राहकों को 18 महीने से 2 साल तक के टेन्योर की एफडी पर सालाना 6.85 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इसी टेन्योर में सीनियर सिटीजंस को सालाना 7.35 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

आधार कार्ड धारक ध्यान दें! जानकारी देने में की ये गलती तो देना पड़ेगा 10,000 रु जुर्माना

Axis बैंक

एक्सिस बैंक (Axis Bank)  ने 5 नवंबर के बाद अपनी एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव किया था. अभी बैंक ग्राहकों को 18 महीने से 2 साल तक के टेन्योर की एफडी पर 6.80 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इसी टेन्योर में सीनियर सिटीजंस को सालाना 7.45 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

 

( नोट: एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर की जानकारी बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI Vs HDFC Vs ICICI Vs Axis Bank: 2 साल से कम की FD पर कहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज

Go to Top