सर्वाधिक पढ़ी गईं

LIC के इस प्लान में एकमुश्त करें 5 लाख निवेश, आजीवन मिलता रहेगा 1 लाख रु सालाना

LIC जीवन शांति पॉलिसी के तहत एकमुश्त 5 लाख निवेश कर आप आजीवन 9 हजार महीने पेंशन के हकदार बन जाएंगे. एलआईसी की यह पॉलिसी लॉन्च हो चुकी है.

September 17, 2018 12:51 PM
LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, एलआईसी, one time invest, pension, एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी, पेंशनLIC जीवन शांति पॉलिसी के तहत एकमुश्त 5 लाख निवेश कर आप आजीवन 9 हजार महीने पेंशन के हकदार बन जाएंगे. एलआईसी की यह पॉलिसी लॉन्च हो चुकी है.(Reuters)

सुरक्षित निवेश और गारंटीड रिटर्न का एक बेहतर विकल्प है भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC). एलआईसी ने हाल ही में अपनी नई पॉलिसी LIC जीवन शांति के नाम से लॉन्च की है जो आम आदमी को भविष्य की सुरक्षा प्रदान करता है. पॉलिसी के तहत सिर्फ एक बार निवेश करने पर आपको तुरंत से पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. आप तुरंत पेंशन न लेना चाहें तो इसे 5, 10,15 या 20 साल बाद शुरू करा सकते हैं. जितनी देर बार पेंशन शुरू होगी, आपको फायदा उतना ही ज्यादा होगा. जानें पॉलिसी की पूरी डिटेल…..

स्कीम की खासियत

-तत्काल और ​आस्थगित (इमीडिएट एंड डेफर्ड) एन्युटी दोनों के लिए एन्युटी रेट पॉलिसी की शुरुआत में गारंटीड होंगे. यानी पॉलिसी की शुरूआत में ही तय हो जाता है कि अलग-अलग प्लान के हिसाब से आपको कितना रिटर्न मिलेगी. एन्युटी का भुगतान उसे खरीदने वालों को जीवनभर किया जाएगा.
-यह एक सिंगल प्रीमियम योजना है, जहां एक बार निवेश करने पर आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी, जो आजीवन मिलेगी.
-LIC जीवन शांति एक नॉन मार्केट लिंक्ड प्लान है, यानी आपको गारंटीड और फिक्स रिटर्न मिलेगा।
-पॉलिसी को आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं.

आपके पास हैं ये विकल्प

पॉलिसी में निवेश करने के बाद आपके पास विकल्प होगा कि आप को तुरंत पेंशन चाहिए या बाद के लिए प्लान कर रहे हैं. अगर आप पॉलिसी से 35 साल में जुड़ते हैं तो आपकों पेंशन तुरंत भी मिल सकती है या आप उसे 5, 10, 15 या 20 साल भी ले सकते हैं.

8.79 से 21.6% सालाना ब्याज

5 से 20 साल के अंतराल पर अलग-अलग पेंशन प्लान के तहत जीवन शांति प्लान में 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से आपकी जमा पर पेंशन का विकल्प है.

कितना निवेश है जरूरी

जीवन शांति प्लान के तहत कम से कम 1.5 लाख रुपये निवेश करना जरूरी होगा. अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है. आप अपनी सुविधा के हिसाब से एकमुश्त 5 लाख या 10 लाख या इससे भी ज्यादा जमा कर सकते हैं.

कौन ले सकता है पॉलिसी

पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 30 साल आपकी उम्र होनी चाहिए. वहीं, अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए. डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए. एलआईसी ने इसके लिए 10 तरह के विकल्प दिए हैं.

आॅनलाइन भी ले सकते हैं पॉलिसी

यह पॉलिसी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिया जा सकता है. एलआईसी की वेबसाइट पर आॅनलाइन पेंशन लेने की सुविधा है. वहीं, एलआईसी एजेंट के जरिए आॅफलाइन पॉलिसी ली जा सकती है.

निवेश कराएगा रेग्युलर इनकम

इस योजना के तहत 1.5 लाख से लेकर कितना भी निवेश कर सकते हैं. 5 से 20 साल के प्लान पर आपकी जमा पर लमसम 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से पेंशन तय होगी. डिफरमेंट पीरियड ज्यादा होने पर रिटर्न ज्यादा हागा.

5 लाख पर अधिकतम पेंशन

मान लिजिए कि आप 30 या 35 की उम्र में पॉलिसी में एकमुश्त 5 लाख रुपए जमा कर रहे हैं और 20 साल बाद पेंशन निर्धारित करने को कहते हैं. तो आपको करीब 21.6 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से पेंशन मिलेगी. इस लिहाज से 20 साल बाद आपको हर साल 10.08 लाख रुपये या हर महीने 9 हजार रुपये आजीवन मिलते रहेंगे.

10 लाख पर अधिकतम पेंशन

अगर आपकी जमा 10 लाख रुपये है तो मंथली पेंशन 17500 रुपये होगी यानी 2.10 लाख रुपये सालाना. यह रिर्टन आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी हासिल कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. LIC के इस प्लान में एकमुश्त करें 5 लाख निवेश, आजीवन मिलता रहेगा 1 लाख रु सालाना

Go to Top