मुख्य समाचार:

बैंक से मिलेगा दोगुना रिटर्न! सिर्फ 30 दिन है मौका, निवेश से पहले जान लें ये बातें

17 जुलाई से 1 महीने तक निवेश का नया विकल्प

July 16, 2019 10:49 AM
Shriram Transport Finance Company, STFC, NCD, non convertible debentures, श्रीराम ट्रांसपोर्ट, नॉन कंवर्टिबल डिबेंचर, Invest In Bond, Return, Corporate Bond17 जुलाई से 1 महीने तक निवेश का नया विकल्प खुल रहा है.

बैंक के सेविंग अकाउंट में अगर आपने पैसे रखकर छोड़ दिया है तो इन्ही पैसों पर डबल रिटर्न पाने का मौका है. कल यानी 17 जुलाई से 1 महीने तक निवेश का नया विकल्प खुल रहा है, जहां 7 साल तक सालाना 9.7 फीसदी तक रिटर्न मिलता रहेगा. जहां बैंक के सेविंग अकाउंट में सालाना 4 फीसदी तक रिटर्न मिल रहा है, उसकी तुलना में यह दोगुने से ज्यादा होगा.

असल में फाइनेंस कंपनी श्रीराम ट्रांसपोर्ट (एसटीएफसी) ने बांड के जरिये 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. अलग अलग सीरीज के लिए कंपनी ने सालाना 9.12 फीसदी से 9.70 फीसदी रिटर्न देने का एलान किया है. कंपनी ने कहा है कि बांड NSE और BSE पर लिस्ट होगा. जानते हैं कंपनी के एनसीडी के बारे में पूरी डिटेल….

जानें NCD के बारे में

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस के नॉन-कंवर्टिबल डिबेंचर (NCD) का पहला ट्रांच 17 जुलाई को खुल रहा है. यह 16 अगस्त को बंद होगा. अधिक अभिदान मिलने पर इसे समय से पहले बंद किया जा सकता है. कंपनी पहले चरण में सिक्योर्ड रेडिमेबल एनसीडी के जरिये 300 करोड़ रुपये के लिये 1000-1000 रुपये अंकित मूल्य के बांड जारी करेगी. अधिक अभिदान मिलने पर 10,000 करोड़ रुपये तक की बोली रखने का विकल्प रखा गया है.

बांड पर कितना मिलेगा ब्याज

9.12 फीसदी से 9.70 फीसदी तक

स्कीम के तहत 42 महीने से 84 महीने तक के लिए निवेश का विकल्प है. इस अवधि के लिए कंपनी ने 9.12 फीसदी से 9.70 फीसदी तक ब्याज आफर किया है. निवेश की कुछ श्रेणी में वरिष्ठ नागरिकों को सभी श्रृंखला में 0.25 फीसदी अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा.

रेटिंग

CARE: AA+/स्टेबल
CRISIL: AA+/स्टेबल
इंडिया रेटिंग: AA+/स्टेबल

इस तरह की रेटिंग से बांड की सेफ्टी को लेकर अच्छे संकेत मिल रहे हैं. वहीं अच्छी रेटिंग से पता चलता है कि कंपनी का बिजनेस बेहतर है, कंपनी को मुनाफा आ रहा है. वित्तीय स्थिति भी बेहतर है.

कितना करना होगा मिनिमम निवेश

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस ने एनसीडी के एक बॉण्‍ड की वैल्‍यू 1000 रुपये तक रखी है. निवेशक मिनिमम 10 बॉण्‍ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा रिटेल निवेशक अधिकतम 10 लाख रुपये तक के बॉण्‍ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्या होता है NCD?

अगर आप रेग्युलर इनकम चाहते हैं तो नॉन-कंवर्टिबल डिबेंचर (NCD) बेहतर विकल्प है, इसे रेग्युलर इनकम को ध्यान में रखकर ही लाया जाता है. NCD किसी कंपनी की ओर से जारी किए गए एक तरह के बॉन्ड होते हैं. इन पर ब्याज दरें तय होती हैं, जो कंवर्टिबल डिबेंचर के मुकाबले ज्यादा होती हैं. ये सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड हो सकते हैं. सिक्योर्ड का मतलब गारंटी की जरूरत से है, वहीं अनसिक्योर्ड में गारंटी की जरूरत नहीं होती है.

बैंक  की तुलना में भी आकर्षक

एनसीडी के तहत ब्याज दरें बैंक एफडी के तहत आकर्षक हैं. एसबीआई सहित ज्यादातर बैंक 10 साल तक की एफडी पर 6.5 से 7 फीसदी के आस पास ही सालाना ब्याज दे रहे हें. ऐसे में निवेशकों के पास करीब 2.5 फीसदी तक ज्यादा ब्याज पाने का मौका है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बैंक से मिलेगा दोगुना रिटर्न! सिर्फ 30 दिन है मौका, निवेश से पहले जान लें ये बातें

Go to Top