सर्वाधिक पढ़ी गईं

MFCentral: म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री में बचेगा समय, आसानी से पर्सनल डिटेल्स करें अपडेट, जानिए निवेशकों को क्या है फायदा

MF Central: बेहतर रिटर्न पाने के लिए निवेशक कई म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करते हैं. अब ऐसे निवेशकों के लिए अच्छी खबर ये है कि म्यूचुअल फंड से जुड़ी सभी सेवाएं उन्हें एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगी.

October 1, 2021 11:57 AM
know about mfcentral and how much useful for mutual fund investors know here in detailsएमएफ सेंट्रल के पहले चरण लाइव में गैर-वित्तीय सेवाएं लाइव हुई हैं.

MF Central: बेहतर रिटर्न पाने के लिए निवेशक कई म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करते हैं. अब ऐसे निवेशकों के लिए अच्छी खबर ये है कि म्यूचुअल फंड से जुड़ी सभी सेवाएं उन्हें एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगी. म्यूचुअल फंड रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट (RTAs) KFin Technologies और कम्‍प्‍यूटर ऐज मैनेजमेंट सर्विसेज (CAMS) ने पिछले महीने सितंबर 2021 में निवेशकों के लिए खास डिजिटल सॉल्यूशन MFCentral किया. इस प्लेटफॉर्म पर निवेशकों को म्यूचुअल फंड में निवेश से लेकर रिडेम्पशन तक की सभी सेवाएं एक ही जगह मिल जाएंगी. बाजार नियामक सेबी ने जुलाई में ही RTAs से म्यूचुअल फंड को लेकर एक कॉमन प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए कहा था. सेबी के निर्देश के तहत एमएफ सेंट्रल लॉन्च हुआ है. हालांकि यह तीन चरणों में लाइव होगा. अभी इसका एक ही चरण 23 सितंबर को लाइव हुआ है.

Investment Tips : कॉरपोरेट बॉन्ड, ट्रेजरी बिल्स और कॉमर्शियल पेपर का रिटर्न बढ़ा, छोटी अवधि के निवेश के लिए बढ़िया मौका

ऐसे समझें क्या होगी सहूलियत

  • मान लीजिए कि आपने पांच म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश किया है और अब आप इन सभी स्कीम के तहत खरीद व बिक्री के लिए बैंक खाते की डिटेल्स बदलना चाहते हैं तो आपको हर फंड हाउस के पास अलग-अलग जरूरी डॉक्यूमेंट्स व कैंसल्ड चेक के साथ जमा करने होते हैं. एमएफसेंट्रल के जरिए ये काम एक ही जगह कर सकेंगे.
  • अगर आप अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी बदलना चाहते हैं तो इसके लिए अलग-अलग अनुरोध करना होता है लेकिन एमएफ सेंट्रल के जरिए यह काम एक ही बार में हो जाएगा.

पहले चरण में निवेशकों को ये सुविधाएं

एमएफसेंट्रल के पहले चरण में गैर-वित्तीय सेवाएं लाइव हुई हैं. इसके तहत निवेशकों को अभी ये सुविधाएं मिलेंगी.

  • अपना फाइनेंशियल पोर्टफोलियो देख सकेंगे यानी कि आपने किस म्यूचुअल फंड स्कीम में कितना निवेश किया है और निवेश की गई पूंजी कितनी बढ़ी है, इन सबकी डिटेल्स एक ही जगह देख सकेंगे.
  • ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और एड्रेस अपडेट कर सकेंगे.
  • नॉमिनी डिटेल्स जोड़ सकेंगे.
  • जो सर्विस रिक्वेस्ट अभी पेंडिंग है या कोई कंप्लेन की है, उन सबकी पूरी डिटेल्स एक ही जगह देख सकेंगे.
  • बैंक से जुड़ी डिटेल्स अपडेट कर सकेंगे.
  • अवयस्क से वयस्क श्रेणी को अपडेट कर सकेंगे.
  • बिना क्लेम किए हुए डिविडेंड और रिडेंप्शन की डिटेल्स देख सकेंगे.

क्या है ULIP? क्यों माना जाता है इसे निवेश का बेहतर विकल्प, 3 प्वॉइंट में समझें

दूसरे और तीसरे फेज में ये सेवाएं होंगी लाइव

एमएफसेंट्रल की दूसरे चरण में एमएफ सेंट्रल का मोबाइल ऐप लॉन्च होगा. अभी इससे जुड़ी सेवाओं को हासिल करने के लिए वेब पेज पर जाना होता है. तीसरे चरण में निवेशकों को म्यूचुअल फंड की यूनिट्स को खरीदने और बेचने की सुविधा मिलेगी. यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह इस साल के अंत यानी 31 दिसंबर 2021 तक पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा. एमएफसेंट्रल की वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए केवाईसी प्रॉसेस पूरा करने की जरूरत नहीं है बल्कि सिर्फ अपने पैन और मोबाइल नंबर के जरिए लॉग इन कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. MFCentral: म्यूचुअल फंड की खरीद-बिक्री में बचेगा समय, आसानी से पर्सनल डिटेल्स करें अपडेट, जानिए निवेशकों को क्या है फायदा

Go to Top