LIC’s Jeevan Saral Pension Plan: एक बार पैसे जमा कर पाएं 12 हजार की पेंशन, सरल पेंशन प्लान के बारे में जानिए सब कुछ

Jeevan Saral Pension Plan: अगर आप अपने लिए पेंशन योजना लेने की सोच रहे हैं तो देश की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी के जीवन सरल पेंशन प्लान पर गौर कर सकते हैं.

LIC’s Jeevan Saral Pension Plan: एक बार पैसे जमा कर पाएं 12 हजार की पेंशन, सरल पेंशन प्लान के बारे में जानिए सब कुछ
सरल पेंशन प्लान के तहत आपको सिर्फ एक बार पैसे जमा करने हैं और फिर रिटायरमेंट के बाद जिंदगी भर सालाना कम से कम 12 हजार रुपये की पेंशन पा सकेंगे. (Image- LIC)

Jeevan Saral Pension Plan: अगर आप अपने लिए पेंशन योजना लेने की सोच रहे हैं तो देश की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी के जीवन सरल पेंशन प्लान पर गौर कर सकते हैं. इस प्लान के तहत आपको सिर्फ एक बार पैसे जमा करने हैं और फिर रिटायरमेंट के बाद जिंदगी भर सालाना कम से कम 12 हजार रुपये की पेंशन पा सकेंगे. पेंशन की यह राशि प्लान की पर्चेज वैल्यू पर निर्भर करती है. इसके अलावा पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर चुन सकते हैं.

विभिन्न बीमा कंपनियों के पेंशन प्लान की शर्तें और फायदे अलग-अलग होते हैं जिसके चलते आम लोगों को अपने लिए बेहतर प्लान चुनने में दिक्कत होती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय बीमा नियामक इरडा (IRDA) ने सभी बीमा कंपनियों को सरल पेंशन योजना शुरू करने के निर्देश दिए थे जिसका मुख्य उद्देश्य था कि इस प्लान को किसी भी बीमा कंपनी से खरीदा, शर्तें व नियम एक जैसी रहेंगी. एलआईसी ने इसे लेकर पिछले साल 1 अप्रैल 2022 को जीवन सरल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. आइए जानते हैं कि एलआईसी की सरल पेंशन योजना के फीचर्स और फायदे क्या हैं.

LIC Investments: इक्विटी निवेश के मामले में देश में सबसे आगे है एलआईसी, अनलिस्टेड कंपनियों में भी लगाए हैं 2866 करोड़ रुपये

LIC के Saral Pension की खास बातें

  • यह एक स्टैंडर्ड इम्मेडिएट एन्यूटी प्लान है.
  • पॉलिसीधारक एकमुश्त राशि के जरिए प्लान को खरीदकर दो एन्यूटी प्लान में से किसी एक को चुन सकता है. पहले विकल्प के तहत बीमाधारक को जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी और उसकी मौत के बाद पेंशन रुक जाएगी व नॉमिनी को खरीद मूल्य का 100 फीसदी भुगतान कर दिया जाएगा. दूसरे विकल्प के तहत बीमाधारक व उसके जीवनसाथी में दोनों में किसी एक के जीवित रहने तक पेंशन का भुगतान होगा और दोनों की मौत के बाद पेंशन रुक जाएगी और नॉमिनी या उत्तराधिकारी को पॉलिसी के पर्चेज प्राइस का 100 फीसदी भुगतान कर दिया जाएगा.
  • इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा सकता है.
  • यह प्लान 40-80 वर्ष की उम्र के लोग खरीद सकते हैं.
  • प्लान के तहत हर महीने कम से कम 1 हजार, तिमाही 3 हजार रुपये, छमाही 6 हजार रुपये और सालाना 12 हजार रुपये के पेंशन का विकल्प है.
  • पॉलिसी का न्यूनतम खरीद मूल्य मिनिमम एन्यूटी, चुने गए विकल्प और बीमाधारक की उम्र पर निर्भर करता है. मैक्सिमम पर्चेज प्राइस की कोई लिमिट नहीं है. एन्यूटी का मतलब उस राशि से है जो बीमा कंपनी जमा पैसे के बदले ग्राहक को एक निश्चित समय अंतराल पर प्रदान करती है.

Stock Tips: एक महीने में चार फीसदी गिरे भाव लेकिन अब 56% मुनाफे का मौका, एक्सपर्ट्स ने इस पॉवर कंपनी में दी निवेश की सलाह

  • पॉलिसी खरीदने के छह महीने के बाद इसे सरेंडर कर सकते हैं. सरेंडर करने पर खरीद मूल्य की 95 फीसदी राशि वापस होगी और अगर पॉलिसी पर कोई लोन लिया हुआ है तो इसे काटकर बाकी राशि वापस होगी.
  • पॉलिसी खरीदने के छह महीने के बाद लोन हासिल कर सकते हैं.
  • अगर आपको पॉलिसी नहीं पसंद आ रही है तो पॉलिसी बॉन्ड जारी होने के 15 दिनों के भीतर इसे वापस ले सकते हैं. ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के मामले में यह फ्री लुक पीरियड 30 दिन है.

उदाहरण से समझें कितना मिलेगा पेंशन

मान लेते हैं कि किसी शख्स ने 60 साल की उम्र में यह प्लान खरीदा है और उसके जीवनसाथी की उम्र 55 वर्ष है. ऐसे में अगर बीमाधारक पहले विकल्प के तहत 10 लाख (टैक्स को छोड़कर) में सरल पेंशन प्लान खरीदता है तो उसे 51650 रुपये की पेंशन जिंदगी भर मिलती रहेगी और उसकी मौत के बाद नॉमिनी को 100 फीसदी पर्चेज प्राइस का भुगतान कर दिया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ अगर पॉलिसीधारक ने दूसरे विकल्प के तहत यह प्लान खरीदा है यानी कि ज्वाइंट लाइफ विकल्प चुना है तो उसे या उसके जीवनसाथी, दोनों में बाद तक जीवित रहता है, उसे जिंदगी भर 51150 रुपये की पेंशन मिलती रहेगी और दोनों की मौत के बाद नॉमिनी/कानूनन उत्तराधिकारी को पूरी पर्चेज राशि का भुगतान कर दिया जाएगा.

(Input: LIC Webiste)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News