मुख्य समाचार:

Paytm से FD पर मिलेगा 8% ब्याज, केवल 13 महीने का है मैच्योरिटी पीरियड

पेमेंट्स बैंकों के सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख रुपये से ज्यादा का अमाउंट नहीं रखा जा सकता है. इसलिए Paytm इस लिमिट से ज्यादा अमाउंट हो जाने पर ​अतिरिक्त अमाउंट को FD में कन्वर्ट कर देता है.

October 27, 2018 11:50 AM
Know about fixed deposit fd facility through paytm, paytm payments bank fd featureImage: PTI

अगर FD कराने की सोच रहे हैं तो ऐसा Paytm के जरिए भी कर सकते हैं. Paytm अपने पेमेंट्स बैंक के जरिए FD करने की सुविधा देता है. दरअसल RBI के पेमेंट्स बैंक के लिए तय किए गए नियमों के मुताबिक, पेमेंट्स बैंकों के सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख रुपये से ज्यादा का अमाउंट नहीं रखा जा सकता है. इसलिए Paytm इस लिमिट से ज्यादा अमाउंट हो जाने पर ​अतिरिक्त अमाउंट को FD में कन्वर्ट कर देता है.

इंडसइंड बैंक के साथ है करार

हालांकि इस FD पर ब्याज दर इंडसइंड की FD रेट के हिसाब से रहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि पेमेंट्स बैंक को FD सुविधा देने की इजाजत नहीं है. इसलिए Paytm ने कस्टमर को एक्स्ट्रा अमाउंट पर अतिरिक्त फायदा देने के लिए इंडसइंड बैंक के साथ टाई-अप कर रखा है.

ये है ब्याज दर व अन्य फीचर्स

Paytm से FD का मैच्योरिटी पीरियड 13 माह है और इस पर इंडसइंड बैंक की FD रेट्स के हिसाब से 8 फीसदी ब्याज मिल रहा है. कस्टमर चाहे तो इसे मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले ही तुड़वा सकता है और इस पर कोई चार्ज भी नहीं देना होता. हालांकि FD को 7 दिन पूरे होने से पहले बंद करने पर आपको कोई ब्याज हासिल नहीं होगा.

यह भी सुविधा

Paytm से कराई जाने वाली FD आॅटो रिन्युअल है. अगर रिन्युअल के दिन तक कस्टमर सीनियर सिटीजन कैटेगरी में आ जाता है या आने वाला है तो Paytm पर ब्याज सीनियर सिटीजन स्कीम के हिसाब से मिलने लगेगा. इंडसइंड बैंक में 13 महीने की Paytm पर ​सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज 8.24 फीसदी है.

(सोर्स: https://paytm.com/offer/know-more-for-fixed-deposit/)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Paytm से FD पर मिलेगा 8% ब्याज, केवल 13 महीने का है मैच्योरिटी पीरियड

Go to Top