मुख्य समाचार:

क्यों जरुरी है Term Insurance Plan खरीदना?

टर्म इंश्योरेंस जीवन बीमा का सबसे सस्ता रूप भी है. यह अन्य बीमा योजनाओं से सस्ता है क्योंकि यह बीमा और निवेश को मिश्रित नहीं करता है.

June 14, 2018 12:28 PM
term insurance lic, term insurance hdfc, term insurance plan, term insurance premium calculator, term insurance premium meaning in hindi, term insurance comparison, term insurance sbi, term insurance icici, term insurance benefits, term insurance in hindi, business news in hindiटर्म इंश्योरेंस जीवन बीमा का सबसे सस्ता रूप भी है. यह अन्य बीमा योजनाओं से सस्ता है क्योंकि यह बीमा और निवेश को मिश्रित नहीं करता है.

टर्म इंश्योरेंस ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत लोकप्रिय हुआ है क्योंकि सबसे स्पष्ट बीमा उत्पाद होने के अलावा, यह किसी के रुपये के लिए सबसे ज्यादा धमाका भी प्रदान करता है. यह कहने की कोई ज़रूरत नहीं है कि लोग खुद के लिए वित्तीय सुरक्षा की तलाश में हैं और साथ ही साथ उनके परिवार के सदस्य आमतौर पर टर्म इंश्योरेंस का विकल्प चुनते हैं.

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि कोई अस्पष्टता नहीं है क्योंकि प्रीमियम के रूप में भुगतान की गई राशि पर कोई वापसी नहीं होती है और यह पॉलिसी पॉलिसीधारक के नामांकित व्यक्ति को पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में बीमा राशि का भुगतान करने की पेशकश करती है.

हर किसी को टर्म बीमा योजना क्यों खरीदनी चाहिए

समझने में सबसे आसान

“योजना को समझना और उपयोग में लाना आसान है. आपको केवल प्रीमियम का भुगतान करना होगा और आपका जीवन निश्चित राशि के लिए कवर हो जाएगा. टर्म इंश्योरेंस सबसे आसान जीवन बीमा उत्पाद है. यह बीमाधारक के जीवन को पॉलिसी में उल्लिखित कवर के बराबर राशि देता है. जोखिम कवर वैध वर्षों के साथ-साथ प्रीमियम देय और अन्य नियमों और शर्तों के साथ ही पॉलिसी से आसानी से पहुंचा जा सकता है.”, इन्वेस्ट शोप्पे इंडिया लिमटेड के सीईओ आशीष कपूर बताते हैं.

सस्ती योजना

सबसे आसान समझने के अलावा, टर्म इंश्योरेंस जीवन बीमा का सबसे सस्ता रूप भी है. यह अन्य बीमा योजनाओं से सस्ता है क्योंकि यह बीमा और निवेश को मिश्रित नहीं करता है. इसलिए, कमाई करने वालों के लिए उनकी मृत्यु के मामले में अपने परिवार की रक्षा करने का सबसे बेहतर तरीका है.

ज्याद कवर देता है

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक ही प्रीमियम के लिए अन्य प्रकार के बीमा की तुलना में बड़े जीवन बीमा भी देते हैं. इस लाभ के कारण, हर किसी के लिए न केवल अपने लिए बल्कि किसी के नजदीकी और प्रियजनों के लिए पर्याप्त जीवन बीमा प्राप्त करना भी संभव है और सबसे अच्छी बात यह है कि प्रीमियम भी काफी किफायती है.

जल्दी शुरुआत के फ़ायदे

टर्म इंश्योरेंस प्लान शुरुआती लाभ प्रदान करते हैं. वास्तव में, आप आमतौर पर 18 साल से 65 साल तक एक टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं. हालांकि, चूंकि टर्म इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम बढ़ती उम्र के साथ तेजी से बढ़ता है, इसलिए आप जितनी जल्दी हो सके उपयुक्त योजना खरीदना बेहतर है ताकि प्रीमियम सबसे सस्ती रहे.

“पॉलिसी के कार्यकाल के दौरान भुगतान प्रीमियम तय रहता है. इसके अलावा, आप कम उम्र में पॉलिसी खरीदें क्योंकि इसका प्रीमियम कम होता है. इसलिए, किसी भी परिवार के कमाई करने वाले सदस्यों को जितनी जल्दी हो सके बीमा लेने के लिए सलाह दी जाती है”, कपूर बताते हैं.

टैक्स में फायदा

भुगतान किए गए प्रीमियम पर टैक्स लाभ 1.5 लाख रुपये तक की कटौती के साथ आयकर अधिनियम, 1961 के 80 सी का लाभ उठाया जा सकता है. बीमित व्यक्ति अपनी बीमा पॉलिसी से परिपक्वता लाभ के हिस्से के रूप में किसी भी राशि प्राप्त करने के लिए 10 (10) डी छूट का लाभ उठा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. क्यों जरुरी है Term Insurance Plan खरीदना?

Go to Top