मुख्य समाचार:
  1. PPF के बारे में यह 5 बातें शायद नहीं जानते हैं आप!

PPF के बारे में यह 5 बातें शायद नहीं जानते हैं आप!

PPF को लेकर भले ही हम सभी मूल बातें जानते हैं, फिर भी कुछ रोचक तथ्य हैं जिसके बारे में हम नहीं जानते.

June 13, 2018 1:24 PM
PPF, Public Provident Fund, PPF account, ppf calculator, PPF rules, PPF interest rate, little known facts about PPFPPF को लेकर भले ही हम सभी मूल बातें जानते हैं, फिर भी कुछ रोचक तथ्य हैं जिसके बारे में हम नहीं जानते.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ मध्यम वर्ग के लिए आज भी निवेश का प्रमुख केंद्र है. यह स्थिति दशकों तक रही है, यहां तक कि नई पीढ़ी भी पीपीएफ आकर्षण से दूर होने असमर्थ दिखती है. फिक्स्ड और गारंटीकृत रिटर्न, सरकारी सुरक्षा और उचित रूप से परेशानी मुक्त, पीपीएफ जोखिम-प्रतिकूल निवेशकों से करोड़ों कमाई जारी रखती है. भले ही हम सभी मूल बातें जानते हैं, फिर भी कुछ रोचक तथ्य हैं जिसके बारे में हम नहीं जानते हैं. आइये जानते हैं:

जॉइंट पीपीएफ खाता

हम सभी जानते हैं कि संयुक्त नाम के साथ पीपीएफ खाता खोलने की अनुमति नहीं है. हालांकि, क्या आप जानते थे कि माता-पिता को नाबालिग बच्चे की ओर से खाता खोलने की अनुमति है? हां, यह किया जा सकता है. यदि दोनों माता-पिता जीवित नहीं हैं या एक जीवित माता-पिता असमर्थ हैं, तो अदालत द्वारा नियुक्त अभिभावक नाबालिग की तरफ से खाता खोलने के लिए पात्र है. लेकिन माता-पिता को नाबालिगों की तरफ से खाता खोलने की इजाजत है, जबकि माता-पिता एक ही नाबालिग की ओर से दो अलग-अलग खाते नहीं खोल सकते हैं. जब नाबालिग जब बालिग़ होते हैं तो उन्हें पीपीएफ के खाता धारक के रूप में माना जाएगा, न कि कानूनी अभिभावक को.

पीपीएफ खाता जोड़ा नहीं जा सकता

पीपीएफ खाते का पैसा आपका है और कोई भी इसे नहीं ले सकता है. हां, किसी भी ऋण या देयता का भुगतान करने के लिए किसी व्यक्ति या इकाई द्वारा एक पीपीएफ खाता संलग्न नहीं किया जा सकता है. यह एक संपत्ति की सुरक्षा का बेहतरीन मानक है. अपने घरों को याद रखें, अगर बंधक पर लिया जाता है और अगर हम ईएमआई का भुगतान करने में विफल रहते हैं तो इसे हटाया जा सकता है. लेकिन पीपीएफ पैसे के मामले में, अदालत के आदेश या डिक्री भी व्यक्ति को उसके/उसके पीपीएफ खाते से पैसे का उपयोग करके अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं बना सकते हैं. लाखों पीपीएफ खाताधारकों के लिए यह एक बड़ी सुरक्षा है. हालांकि एक चेतावनी है – आयकर प्राधिकरण खाताधारक की देनदारियों को संलग्न करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र है.

PPF अकाउंट खोलने से पहले 10 बेहद जरुरी बातें जान लीजिए

नामांकित व्यक्तियों का नामांकन

पीपीएफ आपको एक से अधिक व्यक्ति को नामांकित करने की अनुमति देता है. यदि आप चाहें तो आप अपने पीपीएफ खाते में एक या अधिक नामांकित व्यक्तियों को नामांकित कर सकते हैं. नामांकित व्यक्ति एक से अधिक व्यक्ति होने पर पीपीएफ खाता धारक को शेयर के प्रतिशत का उल्लेख करना होगा.  ध्यान रहे कि नाबालिगों की ओर से खोले गए खाते में नामांकन की अनुमति नहीं है. आप पीपीएफ खाता अवधि के दौरान किसी भी समय नामांकन को बदल या रद्द कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि आप अपने पीपीएफ खाते में ट्रस्ट नामांकित नहीं कर सकते हैं. लेकिन नामांकित होने का मतलब यह नहीं है कि आपको खाता जारी रखने की अनुमति होगी. सभी नामांकित व्यक्ति को ग्राहक की मृत्यु पर पैसे इकट्ठा करने के अधिकार के संदर्भ में स्वामित्व का अधिकार होता है और कानून के तहत हकदार व्यक्तियों के लाभ के लिए धन को एक ट्रस्टी के रूप में बनाए रखा जाता है.

लॉक-इन अवधि के बारे में गलतफहमी

यह एक आम गलतफहमी है कि पीपीएफ 15 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आता है और खाता खोलने के दिन से इसकी गणना की जाती है. दरअसल, यह थोड़ा अलग है. पीपीएफ योजना के नियमों के अनुसार, परिपक्वता की गणना की तारीख वित्तीय वर्ष के अंत से ली जाती है जिसमें जमा किया गया था. इसलिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि खाता किस तारीख या महीने को खोला गया था. उदाहरण के लिए, यदि आपका पहला योगदान 1 जून, 2018 को किया गया था. 15 साल की लॉक-इन अवधि की गणना 31 मार्च, 2019 से की जाएगी और परिपक्वता का वर्ष, इस मामले में 1 अप्रैल, 2034 होगा. यदि आप अपने पीपीएफ खाता परिपक्वता राशि पर एक महत्वपूर्ण समय-संवेदनशील वित्तीय घटना, जैसे सेवानिवृत्ति या घर खरीदने या एक महत्वपूर्ण ऋण चुकाने के लिए गिनती कर रहे हैं तो इसे ध्यान रखें.

पीपीएफ खाते का विघटन

कुछ निवेशक अक्सर अपने पीपीएफ खाते को भूल जाते हैं. न्यूनतम जमा की कमी से विघटन हो सकता है. यदि आपका पीपीएफ खाता बंद कर दिया गया है, तो आपको अभी भी ब्याज के साथ राशि मिल जाएगी, लेकिन केवल परिपक्वता पर. इस तरह का एक बंद खाता हर साल ब्याज अर्जित करेगा जब तक परिपक्वता प्रत्येक वर्ष के लिए उपलब्ध शेष राशि पर नहीं पहुंच जाती है. इस तरह के एक बंद खाते पर भी वापसी या ऋण सुविधा की अनुमति नहीं है. यदि आप ऋण या निकासी सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको निर्धारित जुर्माना और निरंतर अवधि के लिए न्यूनतम सदस्यता का भुगतान करके खाता जारी रखना होगा. ये नियम आपको बताते हैं कि आपको सबकुछ करना चाहिए ताकि आपके पीपीएफ खाते को बंद नहीं किया जा सके. खाते का नोट रखें और हर साल न्यूनतम राशि निवेश करें.

इसके लेखक अनिल रेगो, राईट होरिजोंस के फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.

Go to Top