कार लोन लेते समय इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान, चेक करें सबसे कम कहां देनी पड़ेगी EMI | The Financial Express

कार लोन लेते समय इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान, चेक करें सबसे कम कहां देनी पड़ेगी EMI

यहां कार लोन से जुड़ी कुछ अहम बातें बताई गईं हैं, जिन्हें लोन के लिए अप्लाई करते समय हर एक को ध्यान में रखना चाहिए

कार लोन लेते समय इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान, चेक करें सबसे कम कहां देनी पड़ेगी EMI
नई कार खरीदने के लिए साल का आखिरी समय सबसे अच्छा समय माना जाता है.

नई कार खरीदने के लिए साल का अंत सबसे अच्छा समय माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर शोरूम में नए स्टॉक आने से पहले ग्राहकों को वाहनों पर भारी छूट की पेशकश की जाती है. अगर आप एक नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो कार कंपनियों से भारी डिस्काउंट का लाभ पाने का आपके लिए ये सबसे अच्छा समय हो सकता है.

एक बार जब आप अपने बजट और सहूलियत के हिसाब से कार के मॉडल को चुन लेते हैं, तो फिर आपके दिमाग में उसकी खरीदारी के लिए फंड की व्यवस्था की आती है. आमतौर पर लोगों को अपने पसंद की गाड़ी  खरीदने के लिए कार लोन की जरूरत पड़ जाती है. और ऐसे में वे कार लोन के लिए फंड मुहैया कराने वाले वित्तीय संस्थान के पास अप्लाई करते हैं. अगर आप भी ऐसा करने जा रहे हैं तो यहां कार लोन से जुड़ी अहम बातें बताई गई हैं. इन्हें आपको अप्लाई करते समय ध्यान में रखना चाहिए.

Twitter ने इन देशों में ब्लू टिक के लिए शुरू की 8 डॉलर की वसूली, बाकी जगहों पर भी जल्द होगी शुरुआत

क्रेडिट स्कोर

लोन के लिए अप्लाई कर रहे शख्स का क्रेडिट स्कोर काफी मायने रखता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है, तो उधार देने वाला वित्तीय संस्थान आपके साथ एक अच्छा लोन डील करने के लिए राज़ी होता है. अच्छा क्रेडिट स्कोर सुनिश्चित करता है कि उधार देने वाले वित्तीय संस्थान द्वारा लोन जारी करने के बाद उसके पैसे डूबने का जोखिम कम है. ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि लोन के लिए अप्लाई करने वाले शख्स का क्रेडिट स्कोर अव्वल दर्जे का है. अच्छे स्कोर की वजह से उसे काफी कम समय में कार लोन जारी कर दी जाती है.

रिपेमेंट टेन्योर

लोन का रिपेमेंट टेन्योर काफी अहम होता है. फंड जुटाने के लिए अगर लंबी अवधि के लोन को चुना जाता है, तो उसे चुकाने में मंथली किस्त यानी ईएमआई (EMI) कम आएगी. हालांकि इस लोन पर ज्यादा ब्याज जमा करनी होगी. वहीं अगर छोटी अवधि का लोन चुना जाता है तो मंथली किस्त अमाउंट ज्यादा पेमेंट करनी होती है. इस स्थिति में लोन को जल्दी चुकाने पड़ते हैं. अगर आप कम अवधि वाले कार लोन को चुनते हैं तो कर्ज देने वाले वित्तीय संस्थान उस पर कम ब्याज दर की पेशकश करते हैं.

India vs Zimbabwe Match : भारत ने 71 रन से जीता मैच, 115 पर सिमट गई जिम्बाब्वे की टीम

लोन अमाउंट

ज्यादा फाइनेंशियल बोझ और रिपेमेंट मसले से बचने के लिए लोन अमाउंट को चुनते समय सावधानी बरतनी चाहिए. लोन अमाउंट जितनी अधिक होगी, मंथली किस्त रिपेमेंट अमाउंट भी उतनी ज्यादा होगी. ज्यादा किस्त अमाउंट चुकाने से बचने के लिए आपको अपने लोन की अवधि को लंबा रखना पड़ सकता है.

एक्जिस्टिंग लेंडर्स

अगर आपने पहले किसी वित्तीय संस्थान से लोन लिया है तो ऐसे में उसके पास आपके सारे डिटेल मौजूद होंगे. उम्मीद है कि इस मौजूदा लेंडर के साथ आपके रिलेशन भी अच्छे होंगे. ये एक्जिस्टिंग लेंडर आपको कम इंडरेस्ट रेट पर कार लोन की पेशकश कर सकते हैं. साथ ही उन अतिरिक्त चार्ज को भी माफ करने पर विचार कर सकते हैं जिन्हें दूसरे किसी अन्य लेंडर से कार लोन लेने पर आपको देने पड़ते सकते हैं.

खाने के तेल की कीमतों में तेजी, सरसों-सोयाबीन समेत तमाम एडिबल ऑयल की कीमतें बढ़ीं, विदेशों में मांग बढ़ने का असर

मंथली इनकम

आपकी इनकम अच्छी है, तो आपको लोन अमाउंट चुकाने में कोई परेशानी नहीं होगी. अगर आप समय पर लोन चुका देते हैं तो कर्ज देने वाले वित्तीय संस्थानों को आपकी योग्यता का आकलन करने और जल्द ही लोन  जारी करने में काफी सहूलियत होगी. आर्थिक बोझ जैसी परेशानी से बचने के लिए अपनी इनकम और रिपेमेंट कैपेसिटी के अनुसार लोन अमाउंट का चुनाव करें.

कार लोन पर ब्याज़ दर और ईएमआई

नीचे लिस्ट में ईएमआई के साथ एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक समेत 20 से अधिक बैंकों की ब्याज दरों का डिटेल है. 7 साल टेन्योर वाले 10 लाख तक के कार लोन इस लिस्ट में शामिल हैं. इन आकड़ों की आपस में तुलना करके आप कार लोन लेने के लिए उचित फैसले ले सकते हैं.

(नोट : ये सभी आकड़ें बैंक बाजार डॉट कॉम द्वारा संबंधित बैंक के आधिकारिक वेबसाइट से 1 नवंबर 2022 तक के अपडेट लिए गए हैं. मौजूदा ब्याज दर, मंथली ईएमआई और अन्य जानकारी के लिए आप संबंधित बैंक के वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.)

(Article : Sanjeev Sinha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 06-11-2022 at 15:02 IST

TRENDING NOW

Business News