सर्वाधिक पढ़ी गईं

Digital Gold: डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले जान लें ये बातें, निवेश पर मिलेगा बेहतर रिटर्न

Digital Gold: डिजिटल गोल्ड खरीदते समय कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी है.

February 28, 2021 7:45 AM
Keep these important things in mind before investing in digital gold investment tipsचीन के बाद भारत गोल्ड का सबसे बड़ा उपभोक्ता है.

Digital Gold: भारतीयों का सोने के प्रति आकर्षण किसी से छिपा नहीं है. यहां सोने की खपत भी होती है और इसे निवेश के विकल्प के तौर पर भी समझा जाता है. दुनिया भर में चीन के बाद भारत सोने के सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है. सोने के प्रति आकर्षण की सबसे बड़ी वजह इसका सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प समझा जाना है. निवेश पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई रखा जाना चाहिए ताकि बाजार के उतार-चढ़ाव का रिटर्न पर अधिक प्रभाव न पड़े. अधिकतर निवेशकों के पोर्टफोलियो में गोल्ड जरूर होता है क्योंकि इसने लगातार बेहतर रिटर्न दिया है. पहले फिजिकल गोल्ड में निवेश किया जाता था लेकिन अब कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और स्टॉक ब्रोकर्स के जरिए डिजिटल गोल्ड में निवेश किया जा सकता है. हालांकि डिजिटल गोल्ड में निवेश करते समय टैक्स, कहां से खरीद रहे हैं इत्यादि फैक्टर्स पर होमवर्क कर लेना चाहिए.

DIgital Gold में निवेश के लिए मुख्य बातें

कहां से खरीदें: डिजिटल गोल्ड की बिक्री ऑथराइड्ज वेंडर्स या प्रोड्यूसर्स करते हैं जिनका कई बैंकों, ब्रोकिंग फर्म्स या फिनटेक कंपनियों के साथ पार्टनरशिप्स होती हैं. ये एक तरह से खरीदार और विक्रेता के बीच इंटरमीडियरीज का काम करते हैं. हालांकि किसी भी प्लेटफॉर्म से गोल्ड खरीदने से पहले इसकी शुद्धता, हॉलमार्किंग, रिफंड पॉलिसी और वेंडर के बारे में पता कर लें.

पारदर्शिता और रीयल-टाइम अपडेट्स: आजकल इंटरनेट की उपलब्धता बहुत आसान हो गई है. ऐसे में निवेशक आसानी से डिजिटल गोल्ड रीयल-टाइम मार्केट रेट्स पर खरीद सकते हैं. मार्केट में गोल्ड के भाव में उतार-चढ़ाव का डिजिटल गोल्ड के भाव पर तुरंत प्रभाव दिखता है. बेहतर इंटरनेट एक्सेस से निवेशक सही फैसला ले सकते हैं.

मेकिंग और डिलीवरी चार्जेज: डिजिटल गोल्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें निवेशकों को मेकिंग चार्जेज नहीं देने होते हैं. निवेशक को सिर्फ खरीदते समय गोल्ड की कीमत चुकानी होती है. हालांकि निवेश अवधि पूरा होने पर या डिजिटल गोल्ड की बिक्री करने पर डिलीवरी व मेकिंग चार्ज फिजिकल गोल्ड की तरह चुकाना होता है.

डिजिटल गोल्ड पर टैक्स: जब कोई ग्राहक डिजिटल गोल्ड खरीदता है तो उस पर 3 फीसदी की दर से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) लगाया जाता है. इसके अलावा डिजिटल गोल्ड पर कोई मुनाफा होता है तो फिजिकल गोल्ड, गोल्ड म्यूचुअल फंड्स या गोल्ड ईटीएफ की तरह इस पर टैक्स देय होता है.
(Article: Puneet Maheshwari, Director , Upstox)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Digital Gold: डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले जान लें ये बातें, निवेश पर मिलेगा बेहतर रिटर्न

Go to Top