मुख्य समाचार:

बाइक इंश्योरेंस लेते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगा किसी तरह का नुकसान

इंश्योरेंस खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान से समझ लेना चाहिए ताकि किसी तरह का नुकसान न हो.

November 21, 2018 8:00 AM
bike insurance, bike insurance tips, bike insurance simple tips, bike insurance top tips, moto insurance tips, top tips for bike insuranceइंश्योरेंस खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान से समझ लेना चाहिए ताकि किसी तरह का नुकसान न हो.

Bike Insurance : यदि आपके पास बाइक है और आपने अभी तक बाइक का इंश्योरेंस नहीं कराया है तो आपको जल्दी ही इंश्योरेंस करा लेना चाहिए. लेकिन ध्यान रहे कि इंश्योरेंस खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान से समझ लेना चाहिए ताकि किसी तरह का नुकसान न हो.

बेहतर कवरेज चुनें

बाइक हो या कार, पॉलिसी खरीदते वक्त बेहतर कवरेज चुनें. इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि एक्सिडेंट की स्थिति में कंपनी आपको कितना मुआवजा देती है. अधिकतम मुआवजे वाले प्लान को चुनें ताकि आप नुकसान को लेकर निश्चिंत रहें.

इंश्योरेंस कवरेज के बारे में समझिए

कई पॉलिसी को जानिए और समझिए और उसके बाद किसी एक पॉलिसी पर ठीक से रिसर्च करके खरीदें. किसी भी पॉलिसी को खरीदने से पहले उसे ठीक से समझ लें. आप खुद से रिसर्च करके अपना वक्त और पैसा दोनों बचा सकते हैं.

एक्स्ट्रा कवरेज पर ध्यान दें

यदि आपकी बाइक महंगी या प्रीमियम है तो आपको एक्स्ट्रा कवरेज लेना फायदे का सौदा रहेगा. नई बाइक के लिए भी एक्स्ट्रा कवरेज पर विशेष ध्यान देना चाहिए. जीरो डेप्रिसिएशन जैसे कवर इस बात की सिक्योरिटी देती है कि मुआवजे में आपको किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना होगा.

इंश्योरेंस के लिए कब दावा करें कब नहीं

आपको इस बात का पता होना चाहिए कि आपको कब इंश्योरेंस रकम के लिए दावा करना चाहिए और कब नहीं. किसी भी तरह के नुकसान के दौरान ही इंश्योरेंस के लिए दावा करें. बेवजह ही इंश्योरेंस के लिए दावा न करें.

ब्रोकर की मदद लें

यदि आपको खुद से इंश्योरेंस प्लान चुनने में दिक्कत हो रही है या समझने में दिक्कत है तो ब्रोकर की मदद लेकर इंश्योरेंस प्लान खरीदें. ब्रोकर आपको संबंधित प्लान के बारे में विस्तार से बताएगा और आपको प्लान चुनने में आसानी होगी. ब्रोकर आपको डिस्काउंट वाले इंश्योरेंस प्लान के बारे में भी बता सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बाइक इंश्योरेंस लेते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगा किसी तरह का नुकसान

Go to Top