scorecardresearch

आपकी लाइफस्टाइल के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी सही है या नहीं ? 4 प्वॉइंट में समझे डिटेल

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करने से पहले इन चार अहम बातों को जरूर जान लें.

आपकी लाइफस्टाइल के हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी सही है या नहीं ? 4 प्वॉइंट में समझे डिटेल
जरुरत की हिसाब से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहिए

अपनी सुस्त लाइफ स्टाइल और ज्यादा समय तक स्ट्रेसफुल माहौल में ऑफिस वर्क करने की वजह से आज के ज्यादातर युवा कई बीमारियों से जूझ रहे हैं. इसके चलते उन्हें नींद लेने में परेशानी हो रही है. वह अनहेल्दी फूड लेने के आदी हो चुके हैं. महामारी ने युवाओं की इस लाइफस्टाइल को खासा प्रभावित किया है. अपने खराब स्वास्थ के कारण वह फाइनेंशियल चुनौतियों का सामना भी कर रहे हैं. इन सब से निजात पाने में एक सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मददगार साबित हो सकती है. अगर आप इसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन अहम बातों को जान लेना जरूरी है.

हेल्थ इंश्योरेंस की जरुरत पहचानें

लाइफ में कब क्या हो जाए इसका कोई भरोसा नहीं. ऐसे में फाइनेशिंयल तौर पर दिवालिया होने से बचने के लिए एक सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद लेना चाहिए. इंश्योरेंस प्लान की खरीदारी से पहले अपनी जरुरतों को पहचानें और हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को भी अच्छी तरह से समझ लें. साथ ही ये भी तय कर लें कि आप केवल अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं या फिर पूरी फैमिली के लिए हेल्थ इंश्योरेंस का कवर ले रहे हैं. एक बार यह तय हो जाने के बाद आप सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव कर अपने और फैमिली को खुशहाल रखने के लिए उस प्लान को खरीद सकते हैं. उम्र, फैमिली मेडिकल हिस्ट्री, पहले से किसी बीमारी के होने और उस पर आने वाले खर्च, महंगी हो रही स्वास्थ सुविधा जैसे तमाम पहलुओं पर भी विचार कर लेना चाहिए. साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के रिनुअल से जुड़ी और बीमा कंपनी के बारे में जानकारियां जुटा लेनी चाहिए. पॉलिसी से जुड़ी लोन और टैक्स छूट संबंधी जानकारियां भी ले लेनी चाहिए.

Foreign Portfolio Investors ने सितंबर में इक्विटी से निकाले 7,600 करोड़ रुपये, 2022 में अब तक 1.68 लाख करोड़ रुपये की हो चुकी है निकासी

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सही उम्र

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए उम्र काफी मायने रखती है. आप जितनी जल्दी इसकी खरीदारी कर लेंगे उतना ही सही है. मौजूदा समय में हर शख्स को चाहिए की प्रोफेशनल करियर के शुरू होते ही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की प्लानिंग कर लेनी चाहिए. लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों के शुरू होने से पहले या 30 साल की उम्र के आसपास एक सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी विश्वसनीय बीमा कंपनी से खरीद लेनी चाहिए. 

बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का करें चयन

अगर आपकी सेहत पूरी तरह से दुरूस्त रहती है, तो आप उस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का चयन करें जो जरुरत पड़ने पर ज्यादा कवरेज मुहैया कराए. यानी बीमारी के समय जरुरत पड़ने पर रुम केटेगरी की पाबन्दी न हो, बीमारी के अनुसार कोई सीमा न हो, डॉक्टर्स या सर्जन पर होने वाला खर्च सीमित न हो, इलाज के लिए ऊपरी खर्च न करना पड़े. इसके अलावा ओपीडी में दिखाने की सुविधा हो. साथ ही सालाना हेल्थ चेकअप की सुविधा भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर मिले.

Gandhi Jayanti: पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ने दी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि, संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भी किया बापू को याद

सबसे अहम बात

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हमेशा एक विश्वनीय बीमा कंपनी से खरीदना चाहिए. आप जिस भी पॉलिसी को खरीद रहे हैं उससे आपको ज्यादा से ज्यादा हास्पिटल में इलाज कराने की सुविधा मिले यह बात सुनिश्चित कर लेनी चाहिए. इलाज पर अतिरिक्त खर्च करने की जरुरत न पड़े यह भी जान लेना चाहिए. ओपीडी कवरेज आसानी से मिल जाए. किसी तरह का दावा करने की जरुरत न पड़े. इस तरह के पॉलिसी का चयन करना चाहिए. और अपनी जरुरत के हिसाब से खुद और फैमिली के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का कवर लेना चाहिए.

(Article : Amit Ganorkar)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 02-10-2022 at 03:03:22 pm

TRENDING NOW

Business News