सर्वाधिक पढ़ी गईं

Home Loan Balance Transfer: क्या त्योहारी सीजन है लोन ट्रांसफर का बढ़िया मौका? जानिए किन बैंकों में मिल रहा है बेस्ट ऑफर और क्या हैं इसके फायदे

SBI, BoB और PNB समेत कई बैंकों ने कहा है कि बैलेंस ट्रांसफर कराने वाले ग्राहकों को भी होम लोन की शुरुआती ब्याज दरों का फायदा मिलेगा. इसका मतलब है कि होम लोन ट्रांसफर कराने वाले ग्राहकों के लिए ब्याज दर उतना ही होगा जितना कि नए कस्टमर्स के लिए होगा.

Updated: Oct 07, 2021 5:26 PM
Is this the right time for home loan balance transfer?अगर आपका बैंक होम लोन पर ज्यादा ब्याज ले रहा है, तो आप अपना बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं.

Home Loan Balance Transfer: इस त्योहारी सीजन में अपना घर खरीदने की चाहत रखने वालों के पास कई बढ़िया विकल्प हैं. कई बड़े बैंकों ने बैलेंस ट्रांसफर समेत नए होम लोन पर ब्याज दरें घटा दी हैं. अगर आप भी अपने सपनों का घर खरीदना चाहते हैं, तो यह समय कम ब्याज दर और सुविधाजनक शर्तों के साथ होम लोन खरीदने के लिए बेहतर साबित हो सकता है. अगर आपने पहले से होम लोन ले रखा है, तो भी आपको इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आपका बैंक होम लोन पर ज्यादा ब्याज ले रहा है और आपको किसी भी तरह की छूट देने के लिए तैयार नहीं है, तो आप अपना बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं. बैंकों ने ऐसे कई ऑफर्स की पेशकश की है, जिनेक ज़रिए आप एक बैंक से दूसरे बैंक में स्विच कर सकते हैं.

क्या है होम लोन बैलेंस ट्रांसफर

कई बार आप अपने बैंक से संतुष्ट नहीं होते हैं. अगर आपका बैंक होम लोन पर ज्यादा ब्याज वसूल रहा है या कई बार अलग-अलग तरह के चार्जेज वसूल रहा है तो ऐसे में आपके पास एक बैंक से दूसरे बैंक में स्विच करने का विकल्प मौजूद होता है. इस स्थिति में आप अपना होम लोन ट्रांसफर कर सकते हैं. ऐसा लोग आमतौर पर कम ब्याज दर के लिए करते हैं. कम ब्याज दर आपके EMI को भी कम करता है. होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के और भी कई लाभ हैं, जिनके बारे में आगे हम आपको बताएंगे.

इन बैंकों में मिलेगा आपको बेस्ट ऑफर

त्योहारी सीजन में प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र के बड़े बैंकों के बीच ग्राहकों को कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने के लिए एक तरह की होड़ चल रही है. कई बैंकों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए प्रोसेसिंग फीस माफ कर दिया है. हम यहां आपको ऐसे बैंकों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप कम ब्याज दर पर लोन ले सकते है.

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने, ऐसे उधारकर्ता जिनका क्रेडिट स्कोर 800 से ज्यादा है, उन्हें 6.7 फीसदी की दर पर होम लोन देने की घोषणा की है. एसबीआई के इस फैसले से होम लोन लेने वाले ग्राहकों को 45 बेसिस की बचत होगी. इसके अलावा बैंक ने होम लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए प्रोसिसिंग फीस को भी पूरी तरह माफ कर दिया है.
  • HSBC INDIA बैंक भी काफी सस्ता होम लोन दे रहा है. HSBC ने होम लोन ट्रांसफर पर ग्राहकों के लिए ब्याज दर 6.45 फीसदी कर दिया है. यह बैंकिंग सेक्टर में सबसे कम ब्याज दरों में से एक है. यह ब्याज दर 31 दिसंबर 2021 तक प्रभावी रहेगी. हालांकि नए कस्टमर्स के लिए यह दर 6.7 फीसदी है. बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए प्रोसिसिंग फीस को भी पूरी तरह से माफ कर दिया है.
  • बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने भी होम लोन की दर को 6.75 से घटाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया है और इसके साथ ही प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर दिया गया है.
  • HDFC बैंक ने भी स्पेशल होम लोन ऑफर पेश किया है. बैंक ग्राहकों को  6.7 फीसदी से शुरू होने वाली ब्याज दरों पर होम लोन दे रहा है. यह स्पेशल स्कीम 31 अक्टूबर 2021 तक ही उपलब्ध रहेगी.
  • कोटक महिंद्रा बैंक पिछले साल नवंबर से सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है. बैंक ने होम लोन की दरों को 15 बीपीएस घटाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया. यह एक सीमित अवधि की पेशकश है, जो दो महीने के लिए उपलब्ध है. ऐसे कस्टमर जो बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं उनके लिए भी ब्याज की दर 6.50 प्रतिशत होगी.

SMART INVESTING : क्या है निवेश का स्मार्ट तरीका, कैसे मिल सकता है आपको बेहतर रिटर्न

क्या आपको करना चाहिए होम लोन बैलेंस ट्रांसफर?

बैंकों के फेस्टिव ऑफर आम तौर पर नए होम लोन लेने वालों के लिए होते हैं. हालांकि, ये ऑफ़र उन उधारकर्ताओं के लिए भी हैं जिन्होंने पहले से लोन ले रखा है. अगर आपने भी पहले से होम लोन ले रखा है और इस त्योहारी सीजन में कम ब्याज दर के लिए अपना होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही समय है. जानकारों की मानें तो अगर नए होम लोन ऑफर आपकी मौजूदा दर से लगभग 25-50 आधार अंक सस्ते हैं, तो ऐसे में आप होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के विकल्प की ओर जा सकते हैं.

बैंक न केवल नए कस्टमर बल्कि अपना होम लोन ट्रांसफर कराने वालों को भी कई शानदार ऑफर दे रहे हैं. SBI, BoB और PNB समेत कई बैंकों ने कहा है कि होम लोन ट्रांसफर कराने वाले ग्राहकों को भी होम लोन की शुरुआती ब्याज दरों का फायदा मिलेगा. इसका मतलब है कि होम लोन ट्रांसफर कराने वाले ग्राहकों के लिए ब्याज दर उतना ही होगा जितना कि नए कस्टमर्स के लिए होगा. हालांकि ग्राहकों को यहां इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप पर लागू ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी. यानी आपका क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा होगा, आपके लिए कर्ज लेना उतना ही आसान होगा.

HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कार और पर्सनल लोन में छूट, कंज्यूमर गुड्स पर कैशबैक, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के ये हैं फायदे

  • आप होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के ज़रिए फेस्टिव सीजन में कम ब्याज दर का फायदा उठा सकते हैं. इससे आपका EMI कम होता है. इसके अलावा, इसमें आपको अपनी रिपेमेंट अवधि को बढ़ाने का विकल्प भी मिलता है.
  • जब आप अपना लोन ट्रांसफर करते हैं, तो आप टॉप-अप का फायदा भी उठा सकते हैं. इसमें आम तौर पर अमाउंट के इस्तेमाल को लेकर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं होता है. आप इसका उपयोग आप किसी भी खर्च के लिए कर सकते हैं. हालांकि यह संबंधित बैंक की नियम और शर्तों पर निर्भर करेगा.
  • होम लोन बैलेंस ट्रांसफर में आप प्री-पेमेंट या फोरक्लोजर के सहूलियत भी अच्छी तरह जान लेते हैं. इससे रिपेमेंट आसान हो जाता है.
  • होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के दौरान आपको लोन रीस्ट्रक्चरिंग की सुविधा भी मिलती है. इसका मतलब है कि आप अपनी रिपेमेंट की क्षमता के आधार पर रिपेमेंट अवधि और EMI कम या ज्यादा करा सकते हैं.
  • ज्यादातर बैंक आजकल डिजिटल हो गए हैं. लगभग सभी बैंक और वित्तीय संस्थान ग्राहकों को ऑनलाइन एप्लिकेशन का ऑप्शन देते हैं. आपको होम लोन बैलेंस ट्रांसफर से पहले टॉप-अप अमाउंट, फ्लैक्सिबल रिपेमेंट अवधि, डोर-स्टेप सर्विस, फोरक्लोजर चार्जेज समेत सभी तरह की जानकारी ले लेनी चाहिए.

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

अगर आप होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है – KYC डॉक्यूमेंट जैसे पहचान प्रमाण और एड्रेस प्रूफ, स्व व्यवसायी आवेदक को अपने बिजनेस के पिछले दो सालों का फाइनेंशियल स्टेटमेंट, पांच सालों तक बिजनेस की निरंतरता का डॉक्यूमेंट, वेतनभोगी आवेदक को मौजूदा सैलरी स्लिप और बीते 6 महीनों का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट देना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Home Loan Balance Transfer: क्या त्योहारी सीजन है लोन ट्रांसफर का बढ़िया मौका? जानिए किन बैंकों में मिल रहा है बेस्ट ऑफर और क्या हैं इसके फायदे

Go to Top