मुख्य समाचार:

मोटर इंश्योरेंस: लॉन्ग टर्म कवर अब नहीं मिलेगा, क्या बीमाधारकों को होगा फायदा?

लॉन्ग टर्म पैकेज कवर को विद्ड्रॉ करने का फैसला किया गया है.

Published: June 14, 2020 9:58 AM
IRDAI withdraws long term motor insurance cover will this step help buyersलॉन्ग टर्म पैकेज कवर को विद्ड्रॉ करने का फैसला किया गया है.

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 1 अगस्त 2020 से लॉन्ग टर्म पैकेज कवर को विद्ड्रॉ करने का फैसला किया है जिसमें दोनों – मोटर थर्ड पार्टी (TP) इंश्योरेंस और ऑन डैमेज (OD) इंश्योरेंस नई कारों पर तीन सालों और नए टू-व्हीलर पर पांच सालों के लिए मिलता है. लॉन्ग टर्म पैकेज 1 सितंबर 2018 को पेश किया गया था. इसके साथ दोनों थर्ड पार्टी और ऑन डैमेज इंश्योरेंस कवर तीन साल या पांच साल के लिए या TP को लॉन्ग टर्म के लिए और OD को एक साल के लिए लेने का विकल्प मिलता है.

लिबरटी जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड की सीईओ और हॉल टाइम डायरेक्टर रूपम अस्थाना ने कहा कि इंश्योरेंस रेगुलेटर ने केवल मोटर ऑन डैमेज के लिए लॉन्ग टर्म कवर विद्ड्रॉ करने का फैसला किया है. मोटर थर्ड पार्टी लायबिलिटी पहले की तरह नई कारों के लिए तीन साल और टू-व्हीलर के लिए पांच साल के लिए है.

ICICI बैंक ने लॉन्च की नई स्कीम; डिस्काउंट, कैशबैक समेत मिलेंगे कई ऑफर्स

बीमाधारकों पर असर

अस्थाना के मुताबिक, रेगुलेशन में बदलाव के कुछ संभव असर बीमाधारकों के लिए ये हो सकते हैं:

  • इससे नई कार या टू-व्हीलर वाहन के खरीदारों के लिए पहले साल के बीमा की कीमत कम होती है. इसके साथ खरीदारों के लिए वाहन के स्वामित्व का निश्चित मूल्य (अपफ्रंट कॉस्ट) भी घटती है, जो खरीदारों के लिए अच्छी खबर है.
  • खरीदार के पास अब मोटर ऑन डैमेज कवर को पहले साल के रिन्युअल पर दूसरी बीमा स्विच करने का अधिकार है.
  • यह दूसरे साल के प्रीमियम को लेकर अनिश्चित्ता को बढ़ा देता है. अब बीमा कंपनी दूसरे साल के प्रीमियम की कीमत को अपनी अंडरराइटिंग टर्म पर तय कर सकती है. इससे पहले लगातार तीन सालों के लिए फिक्स्ड प्रीमियम का भुगतान करना होता था.
  • इससे बीमा कंपनियों के बीच दूसरे साल के प्रीमियम के लिए मुकाबला बढ़ता है और यह बीमा धारकों के लिए सतारात्मक हो सकता है.

(Story: Amitava Chakrabarty)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. मोटर इंश्योरेंस: लॉन्ग टर्म कवर अब नहीं मिलेगा, क्या बीमाधारकों को होगा फायदा?

Go to Top