scorecardresearch

इंश्योरेंस रेगुलेटर Irdai में शिकायत करना अब होगा आसान, जल्द ही 13 क्षेत्रीय भाषाओं का मिलेगा विकल्प

सूत्रों के मुताबिक 2011 में शुरू की गई इंटीग्रेटेड ग्रिवेंस रीड्रेसल सिस्टम (IGMS) को ग्राहकों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाने के मकसद से इस पहल की शुरुआत की जा रही है.

Irdai to revamp grievance redressal mechanism
इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडाई (Irdai) कस्टमर्स की शिकायतों को सुनने और इसे हल करने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए एक नया शिकायत निवारण तंत्र शुरू करने जा रहा है.

इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडाई (Irdai) कस्टमर्स की शिकायतों को सुनने और इसे हल करने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए एक नया शिकायत निवारण तंत्र शुरू करने जा रहा है. इस प्रक्रिया के तहत, ग्राहकों को क्षेत्रीय भाषाओं में अपनी शिकायत दर्ज कराने का विकल्प मिलेगा. सूत्रों ने कहा कि 2011 में शुरू की गई इंटीग्रेटेड ग्रिवेंस रीड्रेसल सिस्टम (IGMS) को ग्राहकों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाने के मकसद से इस पहल की शुरुआत की जा रही है. इसके तहत, इस सिस्टम का नाम बदलकर ‘बीमा भरोसा’ रखा जाना है.

जून तिमाही में सरकारी तेल कंपनियों को 18480 करोड़ का नुकसान, तेल के स्थिर भाव के चलते घाटे का बना रिकॉर्ड

नए सिस्टम के तहत ऐसे होगा काम

इस नए शिकायत निवारण तंत्र का नाम बदलकर अब ‘बीमा भरोसा’ रखा जाएगा. सूत्रों ने कहा कि भारतीय बीमा नियामकीय एवं विकास प्राधिकरण (Irdai) का नया पोर्टल ऑनलाइन शिकायतों को दर्ज करने और उन पर नजर रखने का एक जरिया होगा. साथ ही यह बीमा कंपनियों द्वारा शिकायतों के निपटान की निगरानी भी करेगा.

Har Ghar Digital, Har Jeevan Digital: अब सिर्फ 75 रुपये में खरीद सकेंगे डोमेन नेम, सीमित समय के लिए है ऑफर

13 क्षेत्रीय भाषाओं में कर सकेंगे शिकायत

सूत्रों ने बताया कि अलग-अलग संस्थाओं के खिलाफ शिकायतों के पंजीकरण से लेकर, विभिन्न चरणों के माध्यम से शिकायतों के प्रसंस्करण और शिकायतों के अंतिम समाधान तक सभी सुविधाएं इस पोर्टल पर मौजूद होंगी. उन्होंने कहा कि पॉलिसीधारक बीमा कंपनियों के खिलाफ अपनी शिकायतों के निवारण के लिए 13 क्षेत्रीय भाषाओं में शिकायत दर्ज करा सकेंगे.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News